मध्य प्रदेश के जवान को आज मिलेगा शौर्य चक्र, सियाचिन में हुए थे शहीद

मध्‍य प्रदेश के जवान विवेक सिंह तोमर को आज मरणोपरांत शौर्य चक्र से सम्मानित किया जाएगा। उन्होंने सियाचिन ग्लेशियर में अपने साथियों की जान बचाते हुए वीरगति प्राप्त की थी।

Advertisment
author-image
Shreya Nakade
New Update
विवेक सिंह तोमर
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

आज राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू सशस्त्र बलों के जवानों को सैन्य पुरस्कार  ( gallantry awards ) से सम्मानित करेगी। इस कार्यक्रम में मध्य प्रदेश के भी एक जवान शहीद हवलदार विवेक सिंह तोमर को शौर्य चक्र से सम्मानित किया जाएगा।

हवलदार विवेक सिंह तोमर 11 जनवरी 2023 को सियाचिन ग्लेशियर में ड्यूटी के दौरान शहीद हो गए थे। वे मध्य प्रदेश के मुरैना जिले के रहने वाले हैं। मरणोपरांत शहीद का वीरता पुरस्कार उनकी पत्नी को राष्ट्रपति भवन में दिया जाएगा।

ये खबर भी पढ़िए...

स्कूल - कॉलेज की पढ़ाई अतिथि शिक्षकों के जिम्मे फिर भी झेल रहे सौतेला व्यवहार

साथियों को बचाते हुए दिया बलिदान

हवलदार विवेक सिंह तोमर सियाचिन ग्लेशियर में पोस्टेड थे। इस दौरान 11 जनवरी 2023 की दोपहर तापमान नियंत्रण बिल्डिंग की मशीनरी में कोई खराबी आ गई। इसके चलते बिल्डिंग में धुआं भरने लगा। हवलदार तोमर इस स्थिति में अपने साथियों सहित सुरक्षित बाहर निकले।

बाहर निकलने के बाद बिल्डिंग की मशिनरी ठीक करने वे फिर से अंदर गए। उस समय सियाचिन ग्लेशियर का तापमान माइनस 52 डिग्री सेल्सियस था। ऐसे में मशिनरी ठीक न होने से सभी जवानों की जान को खतरा हो सकता था।

इस दौरान उनके फेफड़ों में धुआं घुसने लगा। हालत बिगड़ने पर हवलदार तोमर के साथी पैदल ही उन्हें अस्पताल लाने निकले। हालांकि रास्ते में ही उन्होंने दम तोड़ दिया।

अपने साथियों की जान बचाने और कठिन परिस्थिति में भी समस्या का निजात निकालने के प्रयास को सराहते हुए हवलदार विवेक सिंह तोमर को शौर्य चक्र से सम्मानित किया जा रहा है।

ये खबर भी पढ़िए...

एक साल में कितने लोगों को मिल सकता है भारत रत्न, जानिए क्या हैं नियम

क्यों दिया जाता है शौर्य चक्र ?

शौर्य चक्र भारत में शांति के समय दिया जाना वाला वीरता पुरस्कार है। यह शांति के समय दिया जाने वाला तीसरा सबसे बड़ा पुरस्कार है। यह सम्मान साल में दो बार 15 अगस्त और 26 जनवरी को शौर्य चक्र की घोषणा की जाती है। राष्ट्रपति द्वारा यह पुरस्कार दिया जाता है। 

ये खबर भी पढ़िए...

छत्तीसगढ़ से गुजरने वाली 35 ट्रेनें रद्द, लेटलतीफी बनी भारतीय रेल की पहचान

वीरता पुरस्कार शौर्य चक्र विवेक सिंह तोमर सियाचिन ग्लेशियर