उठ गया भरोसा: आखिरी राउंड की काउंसलिंग शुरू, मगर B.Ed की सीटें खाली

मध्‍य प्रदेश के बीएड कॉलेजों में आखिरी राउंड की काउंसलिंग के पहले 44 परसेंट सीटें खाली हैं। राजधानी भोपाल में ही 31 परसेंट सीटों पर अभी तक एडमिशन नहीं हुए हैं। एनसीटीई से जुड़े सभी कोर्सेस में यही हाल हैं...

Advertisment
author-image
Shreya Nakade
New Update
एमपी बीएड कॉलेज काउंसलिंग
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

मध्य प्रदेश के बीएड कॉलेजों में दो राउंड की काउंसलिंग हो चुकी है। इसके बावजूद प्रदेश भर में 44 परसेंट सीटें खाली हैं ( mp bed colleges seat vaccant )। 26 हजार 322 सीटों पर अभी तक एडमिशन नहीं हुए हैं। राजधानी भोपाल में ही अभी तक 31 परसेंट बीएड की सीटें खाली हैं। 

प्रदेशभर के बीएड कॉलेजों की ऑनलाइन काउंसलिंग ( bed colleges online counseling ) चल रही है। 2 राउंड की काउंसलिंग के बाद सिर्फ 56 परसेंट सीटें ही भर पाई हैं। वहीं मंगलवार को बीएड की तीसरे राउंड की काउंसलिंग के लिए सूची जारी की गई है। यह काउंसलिंग का आखिरी राउंड है। 

एडमिशन नियमों में किए थे बदलाव

उच्च शिक्षा विभाग की तरफ से एनसीटीई ( National Council for Teacher Education ) मान्यता प्राप्त कोर्सेस के लिए एडमिशन नियमों में बदलाव किए गए थे। इसके अनुसार अगर किसी कैंडिडेट को काउंसलिंग के पहले राउंड में पहली च्वाइस का कॉलेज अलॉट होता है, तो उसे तभी फीस देकर एडमिशन लेना होगा। नियम में इस सख्ती के बाद भी बीएड में एडमिशन तेज होते नजर नहीं आ रहे। 

ये खबर भी पढ़िए...

MP में बीएड-डीएड कॉलेजों में हो रहा फर्जीवाड़ा, खेत को कॉलेज के रूप में अप्रूव करने वाले अधिकारियों पर एफआईआर दर्ज

एनसीटीई के कोर्सेस के ये हाल 

मध्य प्रदेश में एनसीटीई से संबंधित सभी कोर्सेस में अभी बहुत सी सीटें खाली हैं। जानिए कौन से कोर्स में कितनी सीटें खाली हैं।

  • बीएड में 59,427 सीटों में से 26,322 सीटें अभी खाली हैं।
  • इसके अलावा एमएड में 3,275 में से 2,462 सीटें खाली है।
  • बीए बीएड में 3,450 में से 2,137 सीटें खाली हैं।
  • बीएससी-बीएड में 1,750 में से 997 सीटें खाली हैं।
  • एमपीएड में 355 में से 95 सीटें खाली हैं।
  • बीएमएमएड में 250 में से 132 सीटें खाली हैं। 

ये खबर भी पढ़िए...

कर लो तैयारी- छत्तीसगढ़ प्रोफेसर भर्ती के 2929 पदों पर आने वाला है नोटिफिकेशन

National Council for Teacher Education mp bed colleges seat vaccant बीएड सीटें खाली बीएड कॉलेजों की ऑनलाइन काउंसलिंग bed colleges online counseling बीएड तीसरे राउंड की काउंसलिंग