MP : मदरसों में इस्लाम की तालीम ले रहे हिंदू बच्चे , NCPCR का बड़ा खुलासा , इनकी संख्या जानकर हैरान रह जाएंगे आप

राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग के अध्यक्ष प्रियंक कानूनगो ने मध्य प्रदेश में संचालिक मदरसों को लेकर बड़ा खुलासा किया है। प्रियंक ने बताया कि सरकार से हिंदू बच्चों को तत्काल मदरसों से बाहर निकालकर स्कूलों में प्रवेश दिलाने की मांग की गई है।

Advertisment
author-image
Vikram Jain
New Update
MP Bhopal Madrasa Islam Education Priyank Kanungo
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

BHOPAL. मध्य प्रदेश के मदरसों में हिंदू बच्चे भी पढ़ रहे हैं। इन बच्चों को उर्दू के साथ इस्लाम की तालीम दी जा रही है। इन हिंदू बच्चों की संख्या सौ दौ नहीं बल्कि 9 हजार 417 हैं। हैरान करने वाली बात यह है कि प्रदेश सरकार इन मदरसों को आर्थिक सहायता प्रदान कर रही है। मदरसों में न सुरक्षा के इंतजाम है, न ही NCERT की शिक्षा व्यवस्था लागू है। यह खुलासा राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग के अध्यक्ष प्रियंक कानूनगो ने किया है।

प्रदेश में चल रहे अवैध मदरसे, जिम्मेदारों का ध्यान नहीं

शुक्रवार को राजधानी भोपाल में मीडिया से चर्चा में कानूनगो ने कहा कि प्रदेश में मदरसे अवैध रूप से संचालित हो रहे हैं, लेकिन इस ओर स्कूल शिक्षा विभाग का कोई ध्यान नहीं है। उन्होंने प्रदेश सरकार से हिंदू बच्चों को तत्काल मदरसों से बाहर निकालकर स्कूलों में प्रवेश दिलाने की मांग करते हुए कहा कि हम प्रदेश सरकार को पहले भी मदरसों का सर्वे और उनकी मैपिंग कराने की मांग कर चुके है। इसमें यह भी देखा जाना चाहिए कि इन मदरसों में पढ़ाने वाले शिक्षक निर्धारित शैक्षिक योग्यता पूरी करते हैं या नहीं।

ये खबर भी पढ़ें... रोफेसर पर जानलेवा हमला , बदमाशों ने कॉलेज में घुसकर आंखों में मिर्च झोंकने के बाद लाठी से पीटा

वक्फ बोर्ड ने दी यह जानकारी 

प्रदेश में बाल संरक्षण की स्थिति जानने के आयोग के अध्यक्ष प्रियंक कानूनगो ने 12 विभागों की समीक्षा की। उनके अनुसार, वक्फ बोर्ड ने जानकारी दी है कि प्रदेश में 4 यतीम खाने संचालित हैं, लेकिन यह किशोर न्याय अधिनियम के तहत शासन में पंजीकृत नहीं हैं। ऐसे सभी मुद्दों को लेकर आयोग ने 18 जून को मप्र के मुख्य सचिव को रिपोर्ट के साथ तलब किया है।

ये खबर भी पढ़ें.. छत्तीसगढ़ शराब घोटाला : अनवर ढेबर को हाईकोर्ट से जमानत , मेडिकल ग्राउंड पर मिली राहत

एक हजार बच्चे HIV पीड़ित

आयोग ने प्रदेश के डिंडोरी, दमोह में सरकारी मदद से चल रहे मिशनरी आश्रमों और एनजीओ की जानकारी भी मांगी है। मध्य प्रदेश में ऐसे 56 आश्रम, 30 स्कूल संचालित हैं। कानूनगो ने बताया की मध्य प्रदेश में लगभग एक हजार बच्चे HIV पीड़ित हैं। पॉक्सो एक्ट के अंतर्गत 2221 मामले दर्ज किए गए हैं, लेकिन मध्य प्रदेश में ऐसे मामले अधिक हैं। इसकी हम जांच करेंगे। आयोग ने पुलिस मुख्यालय से ऐसे पीड़ित बच्चों का डाटा और दर्ज प्रकरणों की जानकारी मांगी है।

ये खबर भी पढ़ें.. अब 3 दिन मंथन करेंगे RSS और BJP , केरल में जुटेंगे देश के दिग्गज नेता

एमपी में मदरसों में पढ़ रहें हिंदू बच्चें, राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग, राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग के अध्यक्ष प्रियंक कानूनगो, मध्य प्रदेश में चल रहे अवैध मदरसे

एमपी में मदरसों में पढ़ रहें हिंदू बच्चें राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग मध्य प्रदेश में चल रहे अवैध मदरसे राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग के अध्यक्ष प्रियंक कानूनगो