MP : सिंहस्थ 2028 की तैयारी में जुटी मोहन सरकार ,  सीएम की अध्यक्षता में 11 सदस्यीय मंत्रिमंडलीय की समिति का गठन

मध्‍य प्रदेश के उज्जैन में 2028 में होने वाले सिंहस्थ के आयोजन को लेकर मोहन सरकार ने तैयारी तेज कर दी है। सिंहस्थ को लेकर सरकार ने 11 सदस्यीय मंत्रिमंडलीय की समिति का गठन किया गया है। यह समिति विभिन्न विभागों के कराए गए कार्यों की समीक्षा करेगी।

Advertisment
author-image
Vikram Jain
New Update
MP Bhopal Ujjain Simhastha 2028 Cabinet Committee Formation
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

BHOPAL. बाबा महाकाल की नगरी में 2028 में उज्जैन में लगने होने वाले सिंहस्थ की तैयारी में मोहन सरकार जुट गई है। सिंहस्थ 2028 को लेकर मुख्यमंत्री मोहन यादव की अध्यक्षता में 11 सदस्यीय मंत्रिमंडलीय की समिति का गठन किया गया है। मंत्रियों की यह कमेटी में सिंहस्थ 2028 के दौरान किए जाने वाले कार्यों की मॉनिटरिंग करेगी। समिति विभिन्न विभागों के कराए गए कार्यों की समीक्षा, कार्य के लिए दी गई स्वीकृति, अतिरिक्त राशि आवंटन के प्रस्ताव पर निर्णय लेगी।

इन मंत्रियों को नहीं किया शामिल

उज्जैन में प्रयागराज की तर्ज पर महाकुंभ का आयोजन होगा। इसका अध्ययन करके सरकार उज्जैन में सिंहस्थ की तैयारी की रूपरेखा बनाकर क्रियान्वयन कराएगी।  11 सदस्यों वाली इस समीति में लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी (पीएचई) और राजस्व विभाग के मंत्रियों को स्थान नहीं दिया गया है। जबकि ये दोनों विभाग सिंहस्थ के दौरान मेला क्षेत्र और आसपास के इलाकों में लगाए जाने वाले नल-जल की व्यवस्था और भूमि अधिग्रहण करेंगे। 

मंत्री करेंगे सिंहस्थ के कार्यों की निगरानी

इस समिति में डिप्टी सीएम जगदीश देवड़ा, राजेंद्र शुक्ल, नगरीय विकास एवं आवास मंत्री कैलाश विजयवर्गीय, लोक निर्माण मंत्री राकेश सिंह, परिवहन एवं स्कूल शिक्षा मंत्री उदय प्रताप सिंह, जल संसाधन मंत्री तुलसीराम सिलावट के नाम हैं। इसके अलावा खाद्य नागरिक एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री गोविंद सिंह राजपूत, ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर, संस्कृति, पर्यटन, धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) धर्मेंद्र भाव सिंह लोधी और तकनीकी शिक्षा, कौशल विकास एवं रोजगार राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) गौतम टेटवाल को सदस्य नामित किया है। मुख्य सचिव मध्यप्रदेश शासन समिति के सचिव बनाए गए हैं।

ये खबर भी पढ़ें.. chhattisgarh : मर कर भी 4 लोगों को नई जिंदगी दे गया रायपुर का ये बेटा , जानें पूरा मामला

ये खबर भी पढ़ें...Bhopal : पति का मर्डर करने वाली पत्नी और प्रेमी को उम्रकैद , वारदात जानकर हैरान रह जाएंगे आप

जनवरी में गठित कमेटी में शामिल थे ये अधिकारी

इसके पहले सामान्य प्रशासन विभाग (GAD) ने लोक स्वास्थ्य और चिकित्सा शिक्षा, जल संसाधन, परिवहन, धार्मिक न्यास और धर्मस्व विभाग के अपर मुख्य सचिव, वित्त, गृह, ऊर्जा, नगरीय विकास और आ‌वास, पीएचई, संस्कृति और पर्यटन, पीडब्ल्यूडी और राजस्व विभाग के प्रमुख सचिवों की सदस्यता वाली 12 सदस्यीय समिति का गठन जनवरी में किया था। इस समिति के मेला क्षेत्र के प्लान, आवंटन और आरक्षण के साथ पूर्व के दो सिंहस्थ के अनुभव व अन्य जानकारी देने के लिए कहा है।

ये खबर भी पढ़ें...Mahakal Temple : महाकालेश्वर मंदिर की सुरक्षा व्यवस्था में बड़ी लापरवाही , मंदिर में चोर दरवाजे की खुली पोल

ये खबर भी पढ़ें...छत्तीसगढ़ हाई कोर्ट का बड़ा फैसला- पत्नी का दुर्व्यवहार पति के लिए मानसिक क्रूरता

सिंहस्थ 2028, सीएम मोहन यादव, उज्जैन सिंहस्थ के लिए समिति गठित, भोपाल न्यूज

भोपाल न्यूज सिंहस्थ 2028 सीएम मोहन यादव उज्जैन सिंहस्थ के लिए समिति गठित