नक्सलवाद के खिलाफ MP में तेज हुआ अभियान, हर महीने CM करेंगे समीक्षा

केंद्र सरकार ने 2026 तक देश से नक्सलवाद को पूरी तरह खत्म करने का लक्ष्य तय किया है। इस दिशा में मुख्यमंत्री मोहन यादव हर महीने और पुलिस महानिदेशक हर 15 दिन में नक्सल विरोधी अभियानों और विकास कार्यों की समीक्षा करेंगे।

Advertisment
author-image
Sourabh Bhatnagar
New Update
Sourabh - 2024-10-08T083615.058
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

मध्य प्रदेश के बालाघाट, मंडला और डिंडौरी जिले नक्सल प्रभावित हैं। केंद्र सरकार ने 2026 तक देश से नक्सलवाद को पूरी तरह खत्म करने का लक्ष्य तय किया है। इस दिशा में मुख्यमंत्री मोहन यादव हर महीने, और पुलिस महानिदेशक हर 15 दिन में नक्सल विरोधी अभियानों और विकास कार्यों की समीक्षा करेंगे। नक्सल प्रभावित अन्य राज्यों जैसे छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, ओडिशा और बिहार में भी इसी प्रक्रिया को लागू किया जाएगा।

नक्सलवाद से विकास में बाधा

दिल्ली में केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह की अध्यक्षता में वामपंथी उग्रवाद पर राज्यों में चल रहे अभियानों की समीक्षा की गई। बैठक में मप्र के मुख्यमंत्री मोहन यादव, महाराष्ट्र के सीएम एकनाथ शिंदे और छत्तीसगढ़ के सीएम विष्णुदेव साय समेत अन्य राज्य और केंद्रीय अधिकारी मौजूद थे। शाह ने नक्सलवाद को आदिवासी क्षेत्रों के विकास में बड़ी बाधा और मानवता का दुश्मन बताया। उन्होंने कहा कि नक्सलवाद के कारण 8 करोड़ से अधिक लोग बुनियादी सुविधाओं से वंचित रह गए, जो मानवाधिकारों का सबसे बड़ा उल्लंघन है।

ये भी पढ़ें...चंबल के कुख्यात डकैत गुड्डा गुर्जर को हुई उम्रकैद की सजा, मध्‍य प्रदेश से राजस्थान तक था डकैत का खौफ

छत्तीसगढ़ के प्रयासों की सराहना

शाह ने छत्तीसगढ़ की नक्सल विरोधी कोशिशों की प्रशंसा करते हुए बताया कि 2024 में अब तक 237 नक्सली मारे जा चुके हैं और 723 ने आत्मसमर्पण किया है। उन्होंने आदिवासी अंचलों के विकास के लिए जीरो टॉलरेंस नीति अपनाने और सरकारी योजनाओं के सौ फीसदी क्रियान्वयन पर जोर दिया। केंद्र सरकार आदिवासी क्षेत्रों में सड़क, मोबाइल और वित्तीय कनेक्टिविटी को मजबूत कर रही है।

मध्य प्रदेश में मारे गए 20 हार्डकोर नक्सली

मध्य प्रदेश में पिछले पांच साल में 20 हार्डकोर नक्सली मारे गए हैं, जिन पर कुल 3.31 करोड़ रुपये का इनाम था। इसके अलावा 85 लाख के इनामी 6 नक्सलियों को गिरफ्तार किया गया है। पिछले आठ महीनों में राज्य में तीन नक्सली मुठभेड़ हुईं, जिनमें 4 नक्सली मारे गए और 10 महिला नक्सलियों को गिरफ्तार किया गया।

ये भी पढ़ें...दंतेवाड़ा-नारायणपुर बॉर्डर पर 31 नक्सली ढेर , आज ही CM गए थे मां दंतेश्वरी के दर्शन करने

नक्सलवाद की शुरुआत और प्रमुख घटनाएं

मध्य प्रदेश में नक्सलवाद की शुरुआत 1990 में बालाघाट जिले से हुई थी। वर्तमान में बालाघाट के साथ मंडला और डिंडौरी जिले भी नक्सल प्रभावित हैं। 1991 में लांजी क्षेत्र में पुलिस वाहन पर हुए माइंस ब्लास्ट में 9 जवानों की मौत हुई थी, और इसके बाद नारंगी गांव में 16 पुलिसकर्मियों को ब्लास्ट में उड़ा दिया गया था। 1999 में नक्सलियों ने तत्कालीन परिवहन मंत्री लिखिराम कांवरे की भी हत्या कर दी की थी।

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

मध्य प्रदेश