लोकसभा चुनाव 2024 में विधायकों पर दांव लगाने की तैयारी में कांग्रेस

मध्य प्रदेश में कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव 2024 ( Loksabha Election 2024 ) को दिलचस्प बनाने के लिए युवा दिग्‍गज विधायकों को मैदान में उतारने का फैसला किया है, बताया जा रहा है कि कई विधायकों के नाम सूची में दिख सकते हैं।

author-image
Sandeep Kumar
New Update
उउुुप

मध्य प्रदेश में कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव 2024

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

BHOPAL. लोकसभा चुनाव ( Lok sabha Election 2024 ) के लिए आचार संहिता लगने के बाद सियासत भी तेज हो गई। एमपी में बीजेपी ने टिकट वितरण में बाजी मार ली है। बीजेपी ने मध्य प्रदेश की सभी 29 सीटों पर अपने उम्मीदवार घोषित कर दिए हैं, लेकिन कांग्रेस ( Congress ) अभी तक सिर्फ दस टिकट की घोषणा कर पाई है। लेकिन माना जा रहा है कि मंगलवार को सीईसी ( CEC ) की बैठक के बाद तीसरी सूची जारी हो सकती है, जिसमें कई चौंकाने वाले नाम सामने आ सकते हैं। कांग्रेस इस बार युवा विधायकों पर दांव लगाने के मूड में है और कई विधायकों से बात भी कर रही है।

ये खबर भी पढ़िए..इलेक्टोरल बॉन्ड पर मायावती ने जता दी अपनी नाराजगी, सुप्रीम कोर्ट को लेकर भी यह कह दिया

क्या चाहता था कांग्रेस हाईकमान  ?

कांग्रेस आलाकमान चाहता था कि मध्यप्रदेश के सभी दिग्गज नेता कमलनाथ, दिग्विजय सिंह, अजय सिंह, अरुण यादव समेत जीतू पटवारी भी लोकसभा चुनाव लड़ें। लेकिन खुद कमलनाथ से लेकर जीतू पटवारी भी इसके लिए राजी नहीं हुए हैं। कमलनाथ को जहां जबलपुर से उम्मीदवार बनाने की कोशिश हो रही थी, वहीं जीतू पटवारी को इंदौर से मैदान में उतारने की रणनीति थी। अरुण यादव ने खुद ज्योतिरादित्य सिंधिया के खिलाफ गुना से मैदान में आने की बात कहकर खंडवा सीट से अपना पल्ला छुड़ा लिया है।

ये खबर भी पढ़िए..इंदौर में बीजेपी क्यों दे रही 8 लाख पार का नारा? देश में वोट के लिहाज से है कितनी बड़ी इंदौर सीट

इन विधायकों को मिल सकता है टिकट

दिग्गज नेताओं की इंकार के बाद पार्टी ने विधायकों और पूर्व विधायकों पर नजर जमाई है। यही वजह है कि पहली सूची में तीन विधायकों के साथ दो पूर्व विधायकों को टिकट थमाया है। वहीं शेष 18 सीटों पर भी युवा विधायकों को मजबूत दावेदार के तौर पर देखा जा रहा है। जिसमें उज्जैन से तराना विधायक महेश परमार, मुरैना सीट से जौरा विधायक पंकज उपाध्याय, जबलपुर से लखन घनघोरिया, विदिशा से सिलवानी विधायक देवेंद्र पटेल, दमोह सीट से बड़ा मलहरा विधायक रामसिया भारती, शहडोल से पुष्प राजगढ़ विधायक फुंदेलाल मार्को, मंदसौर में विधायक विपिन जैन को उतारा जा सकता है।

ये खबर भी पढ़िए..CEC- CWC Meeting : दिल्ली में आज कांग्रेस प्रत्याशियों के नामों पर लग सकती है अंतिम मुहर

भोपाल से उतर सकते हैं जयवर्धन सिंह

पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह ने केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के खिलाफ गुना से मैदान में उतरने की इच्छा जाहिर की थी, लेकिन माना जा रहा है कि कांग्रेस यहां पर बीजेपी से कांग्रेस में आए पूर्व विधायक वीरेंद्र रघुवंशी को मैदान में उतार सकती है। वहीं, दिग्विजय सिंह के बेटे और कांग्रेस के पूर्व मंत्री और विधायक जयवर्धन सिंह को भी यहां पर संभावित उम्मीदवार के तौर पर देखा जा रहा है, लेकिन खबर है कि जयवर्धन सिंह गुना के बजाय भोपाल से चुनाव लड़ने के लिए इच्छुक हैं और पार्टी को अपनी राय भी जाहिर कर चुके हैं।

ये खबर भी पढ़िए..शिवराज का सोनिया और राहुल पर सबसे बड़ा हमला, दिशाहीन बताया

इन सीटों से जानें कांग्रेस के संभावित प्रत्याशी

लोकसभा चुनाव 2024 के लिए कांग्रेस ने बची 18 सीटों के लिए जल्द ही प्रत्याशियों का एलान करेगी । उज्जैन लोकसभा से जहां महेश परमार के नाम की चर्चा है वहीं  मुरैना से पंकज उपाध्याय,  जबलपुर से लखन घनघोरिया ,विदिशा से  देवेंद्र पटेल, दमोह से रामसिया भारती, शहडोल से फुंदेलाल मार्को, मंदसौर से विपिन जैन, भोपाल से जयवर्धन सिंह और रीवा लोकसभा सीट से नीलम मिश्रा का नाम संभावित लिस्ट में है।आपको बताते के नीलम मिश्रा, रीवा के सेमरिया विधानसभा सीट से कांग्रेस विधायक अभय मिश्रा की पत्नी हैं ।

कमलनाथ CONGRESS दिग्विजय सिंह बीजेपी जीतू पटवारी ज्योतिरादित्य सिंधिया Loksabha Election 2024 अरुण यादव CEC