फिजिकल में बाजी मारी तो बन जाओगे पुलिस आरक्षक

ईएसबी ने पुलिस आरक्षक भर्ती के लिए फिजिकल टेस्ट के लिए तारीख घोषित कर दी हैं। रिटर्न टेस्ट में चयनित अभ्यर्थी इस शारीरिक दक्षता परीक्षण में शामिल हो पाएंगे। यह फिजिकल टेस्ट 23 सितम्बर से 9 नवम्बर तक होगा।

Advertisment
author-image
Sanjay Sharma
एडिट
New Update
police recruitment
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

Bhopal : लंबे इंतजार के बाद ईएसबी ने पुलिस आरक्षक भर्ती के लिए फिजिकल टेस्ट के लिए तारीख घोषित कर दी हैं। रिटर्न टेस्ट में चयनित अभ्यर्थी इस शारीरिक दक्षता परीक्षण में शामिल हो पाएंगे। यह फिजिकल टेस्ट 23 सितम्बर से 9 नवम्बर तक होगा। टेस्ट के लिए अभ्यर्थियों को पहले से तय तारीख और शेड्यूल पर टेस्ट देने पहुंचना होगा। शारीरिक दक्षता में सफल रहने वाले अभ्यर्थियों का चिकित्सकीय परीक्षण होगा और उसमें फिट रहने पर वे नियुक्ति के लिए चुन लिए जाएंगे।

फिजिकल टेस्ट का सालभर से इंतजार

प्रदेश के लाखों अभ्यर्थी आरक्षक भर्ती की लिखित परीक्षा के बाद फिजिकल टेस्ट का सालभर से इंतजार कर रहे थे। बीते साल पुलिस महकमे ने आरक्षकों की भर्ती के लिए प्रक्रिया शुरू की थी। साल 2023 में निकली इस भर्ती के द्वारा 7411 पदों पर अभ्यर्थियों का चयन किया जाना है। रिटर्न टेस्ट और शारीरिक दक्षता परीक्षण में 5-50 फीसदी अंक रखे गए थे। 12 अगस्त से 12 सितम्बर के बीच चले रिटर्न टेस्ट का परीक्षण  7 मार्च 2024 को जारी किया गया था। तब से इस परीक्षा में शामिल होने के बाद रिटर्न टेस्ट की चयनित सूची में शामिल करीब एक लाख अभ्यर्थी फिजिकल टेस्ट का इंतजार कर रहे थे।

ये खबर भी पढ़ें...

मध्य प्रदेश : आखिर कब मिलेगी शिक्षकों को क्रमोन्नति, आदेश के बाद प्राथमिक शिक्षकों को 10 माह करना पड़ा इंतजार

भुगतान रोका तो ठेकेदारों ने भी अटका दिए बांध-नहर और नल-जल योजना के काम

रिटर्न टेस्ट में चयन के बाद कई माह से तैयारी में जुटे अभ्यर्थी शारीरिक दक्षता परीक्षा का शैड्यूल जारी होने से खुश हैं। अब प्रदेश भर के शहर और कस्बों में लिखित परीक्षा में सफल रहे अभ्यर्थियों को तैयारी करते देखा जा सकता है।  आरक्षक भर्ती के लिए फिजिकल टेस्ट भोपाल, इंदौर, जबलपुर, ग्वालियर, उज्जैन, सागर, रीवा, बालाघाट, रतलाम और मुरैना स्थित पुलिस इकाइयों में होंगे। यहां 800 मीटर दौड़, गोला फेंक, लंबी कूद का परीक्षण होगा। इसमें अव्वल रहने वाले अभ्यर्थियों की मेरिट तैयार कर चिकित्सकीय परीक्षण कराया जाएगा। इस परीक्षण के आधार पर अभ्यर्थी की आरक्षक बनने के लिए आवश्यक पात्रता तय होगी।

ये खबर भी पढ़ें...

इधर स्पोर्ट्स ग्रेजुएट बेरोजगार, उधर स्कूलों में प्रशिक्षकों के हजारों पद खाली

मध्यप्रदेश पुलिस : अधूरी भर्ती के बीच नई भर्तियों की घोषणा से अभ्यर्थियों में बढ़ा असमंजस

इन स्थानों पर होगा फिजिकल टेस्ट

शारीरिक दक्षता परीक्षण 20 दिन बाद यानी 23 सितम्बर से शुरू होगा और 9 नवम्बर तक जारी रहेगा। टेस्ट में शामिल होने अभ्यर्थियों को प्रतिदिन सुबह 6 बजे केंद्र पर पहुंचना होगा। प्रदेश में भोपाल के मोतीलाल नेहरु स्टेडियम लाल परेड मैदान, इंदौर में पुलिस प्रशिक्षण कॉलेज मूसाखेड़ी, जबलपुर में परेड ग्राउंड 6वी बटालियन, ग्वालियर में परेड ग्राउंड चौथी वाहिनी कंपू, उज्जैन में महानंद एरिना ग्राउंड देवास रोड, सागर में इंदिरा गांधी इंजीनियरिंग कॉलेज बहेरिया, रीवा में परेड ग्राउंड नौवी वाहिनी, बालाघाट में फुटबॉल ग्राउंड 36वी वाहिनी, रतलाम में भगत सिंह शासकीय स्नातकोत्तर कॉलेज बस स्टैंड के पास, मुरैना में परेड ग्राउंड पांचवी बटालियन परिसर में ये परीक्षण होंगे। इनमें प्रतिदिन शामिल होने के लिए अभ्यर्थियों को तारीख दी गई है।

MP News physical test पुलिस आरक्षक भर्ती MPESB MP Police Constable Physical Test police constable bharti