चुनाव के बाद नए जेट की सवारी करेगी MP सरकार ! , विमान की खासियत जानकर हो जाएंगे हैरान

मध्य प्रदेश में सरकारी विमान बेड़े में अब जेट शामिल होगा। राज्य सरकार ने जेट विमान खरीदने की तैयारी पूरी कर ली है। सब ठीक रहा तो अगले माह सभी औपचारिकताएं पूरी हो जाएंगी। इस विमान में मुख्यमंत्री, सरकार के मंत्री समेत राज्य के VVIP सफर कर सकेंगे।

Advertisment
author-image
Vikram Jain
New Update
MP government purchased new jet aircraft CM Mohan Yadav
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

BHOPAL. लोकसभा चुनाव के नतीजे घोषित होने के बाद मध्य प्रदेश की मोहन यादव सरकार शायद नए जेट की सवारी करेगी। मप्र सरकार ने न्यू मिड साइज जेट विमान को खरीदने की तैयारियां लगभग पूरी कर ली हैं। यह नया जेट हाईटेक सुविधाओं से लैस होगा। ये तेज रफ्तार विमान महज 35 से 40 मिनट में ही भोपाल से दिल्ली पहुंच जाएगा। माना जा रहा है कि इस नए जेट को खरीदने के लिए लोकसभा चुनाव की आचार संहिता समाप्त होने के बाद प्रस्ताव कैबिनेट में पेश किया जाएगा।

रात में भी टैकऑफ और लैंड करने में सक्षम

नया जेट विमान कई सुरक्षा और यात्रियों सुविधाओं से लैस होगा। बताया जा रहा है कि 2 पायलट और 9 पैसेंजर्स के बैठने की क्षमता वाले इस नए जेट की लागत करीब 250 से 300 करोड़ के बीच होगी। इस नए जेट में छोटा सा किचन और चेयर फोल्डिंग सिस्टम होगा। इसके अलावा यह 2 हजार नॉटिकल माइल्स तक बिना रीफ्यूलिंग के सफर कर सकेगा। वह मध्य प्रदेश की हवाई पट्टियों यानी 5 हजार फीट के रनवे पर भी उतर सकेगा। एक बार में 3 हजार 704 किमी की उड़ान भरेगा। बर्फबारी और बारिश से जुड़ी सुरक्षा प्रणाली होगी। यह विमान रात में टैकऑफ और लैंड करने की क्षमता से लैस होगा। 

ये खबर भी पढ़ें... MP-CG : सीएम मोहन यूपी और दिल्ली दौरे पर, CM विष्णुदेव साय ओडिशा दौरे पर

ये खबर भी पढ़ें... डॉक्टर पति ने डाक से 3 बार भेजे तलाक के पेपर, पत्नी ने लगाया दहेज प्रताड़ना का आरोप, केस दर्ज

फाइनल बिड में दो कंपनियों ने लिया हिस्सा

सूत्रों का कहना है कि दो विमानन कंपनियों ने इसमें रूचि दिखाई है। इस नए विमान खरीदी के लिए एक्सप्रेशन ऑफ इंट्रेक्ट (ईओआई) में प्रीवैयरा, टैक्सट्रान और बॉम्बार्डियर कंपनियां शामिल हुई थीं, इसमें से अब सिर्फ दो कंपनियों ने फाइनल बिड (बोली) में हिस्सा लिया है। यह बोली इसी माह खोली जाएगी, जो भी कंपनी अत्याधुनिक फीचर और कम दाम में जेट विमान उपलब्ध कराएगी, सरकार उसी कंपनी से जेट खरीदेगी। राज्य सरकार ने विमान खरीदी के लिए पिछले वित्तीय वर्ष के बजट में ही राशि का प्रावधान कर दिया था। 

ये खबर भी पढ़ें... ममता बनी दिग्गी की सारथी, लक्ष्मण ने बनाई चांचौड़ा से दूरी, किले में अंतर्कलह

ये खबर भी पढ़ें.. CRPF नहीं... अब CISF के हाथों में संसद की पहरेदारी, 3 हजार से ज्यादा जवान करेंगे सुरक्षा

12 साल पुराने हेलिकॉप्टर में सफर

वर्तमान में एमपी की सरकार के पास 12 साल पुराना एक हेलिकॉप्टर है। इस हेलिकॉप्टर में सरकार सफर कर रही है। इसमें दो पायलट और छह पैसेंजर के बैठने की क्षमता है। इसके अतिरिक्त सरकार जरुरत पड़ने पर किराए पर विमान ले रही है।

नया जेट विमान खरीदेगी एमपी सरकार, सीएम मोहन यादव, न्यू मिड साइज जेट विमान, भोपाल न्यूज MP government will buy new jet aircraft, CM Mohan Yadav, New mid size jet aircraft, Bhopal News MP Government plane

भोपाल न्यूज CM Mohan Yadav Bhopal News MP Government plane New mid size jet aircraft MP government will buy new jet aircraft न्यू मिड साइज जेट विमान नया जेट विमान खरीदेगी एमपी सरकार सीएम मोहन यादव