MPPSC राज्य सेवा 2024- सबसे कम पद, सबसे कम आवेदन और अब मेंस के लिए सबसे कम दिन

MPPSC की राज्य सेवा परीक्षा 2024 कई मायनों में याद रखी जाने वाली है।  इस परीक्षा में अभी तक सबसे कम पद आए हैं, इसके बाद सबसे कम आवेदन हुए और अब रही-सही कसर आयोग ने कर दी है। आइए जानते हैं...

author-image
Sandeep Kumar
New Update
GHHJJ

मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

संजय गुप्ता @ INDORE. मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग (  Madhya Pradesh Public Service Commission ) की राज्य सेवा परीक्षा 2024 कई मायनों में गलत कारणों से याद रखी जाने वाली बनती जा रही है। इस परीक्षा ( Examination ) में अभी तक सबसे कम पद आए हैं, इसके बाद सबसे कम आवेदन हुए और अब रही-सही कसर आयोग ने कर दी है, इसमें तैयारी के लिए प्री और मेंस के बीच सबसे कम दिन दिए गए हैं। 

ये खबर भी पढ़िए...प्रभाकर राघवन: भोपाल का बंदा, Google जिसे देता है 300 करोड़ सालाना

राज्य सेवा परीक्षा 2023 से भी बुरा हाल, 2024 का

1-राज्य सेवा परीक्षा 2023 की प्री 17 दिसंबर को हुई और मेंस 11 मार्च से हुई। इसमें प्री और मेंस के बीच 83 दिन का अंतर था। 

2-राज्य सेवा परीक्षा 2024 की बात करें तो इसमें प्री 23 जून को हो रही है और मेंस 9 सितंबर से शेड्यूल की गई है। प्री और मेंस में अंतर मात्र 77 दिन का। यानि राज्य सेवा मेंस 2023 से भी 6 दिन कम।

3-राज्य सेवा परीक्षा 2023 प्री का रिजल्ट 18 जनवरी को आया, इसके बाद मेंस 11 मार्च से इसमें तैयारी के लिए समय मिला 52 दिन का। 

4-राज्य सेवा परीक्षा 2024 प्री 23 जून को है, यदि राज्य सेवा 2023 की तरह एक माह में रिजल्ट आया यानि 23 जुलाई को, तो फिर प्री और मेंस के बीच तैयारी के लिए समय रहेगा केवल 47 दिन का। 

ये खबर भी पढ़िए...Bhopal में उड़ान सेवाओं के लिए नई भर्ती विवादों में घिरी, HC ने चार सप्ताह में मांगा जवाब

अब आवेदन और पद भी देखिए

1-राज्य सेवा परीक्षा 2023 में आवेदकों की संख्या करीब दो लाख थी., वहीं राज्य सेवा 2024 में यह 1.90 लाख करीब है। यह लंबे समय बाद देखा गया है कि आवेदकों की संख्या दो लाख से भी कम हो गई, नहीं तो पहले साढ़े तीन लाख से भी ज्यादा आवेदन हुए हैं।

2-राज्य सेवा परीक्षा 2023 कुल 229 पदों के लिए हुई थी, लेकिन राज्य सेवा 2024 में पहले मात्र 60 पद थे बाद में 50 और बढ़ाए गए यानि अभी की स्थिति में यह 110 पदों के लिए ही है।

ये खबर भी पढ़िए...MP के उत्कृष्ट और विकास खंड के मॉडल स्कूलों में प्रवेश प्रक्रिया शुरू, जल्द करें आवेदन

पदों के लिए उम्मीद बाकी

सभी उम्मीदवारों की नजरें इस बात पर है कि शासन राज्य सेवा परीक्षा 2024 में पदों की संख्या बढ़ाएगा। हालांकि आचार संहिता के दौरान विभागों से रिक्त पदों की सूचना आएगी यह मुश्किल है और यदि आ भी गई तो पीएससी इसे आचार संहिता के चलते इसकी सार्वजनिक सूचना जारी कर पाएगा, यह और भी मुश्किल काम है। यानि पद बढ़ेंगे या नहीं, इसकी जानकारी 6 जून के बाद ही लग पाएगी जब आचार संहिता खत्म होगी। हालांकि आयोग को यह अधिकार है कि वह प्री के रिजल्ट के पूर्व तक आई रिक्त पदों की संख्या को इसमें जोड़ सकता है। सभी इसी की उम्मीद कर रहे हैं, कम से कम 200 पदों के लिए तो यह परीक्षा होगी। संकेत भी सूत्रों से इसी बात के मिले हैं, लेकिन जब तक औपचारिक सूचना जारी नहीं होती, इस पर असमंजस बना रहेगा। 

ये खबर भी पढ़िए...नियमों की धज्जियां उड़ाकर कीं गलत नियुक्तियां, EOW ने पूर्व सीएस इकबाल सिंह बैंस समेत 3 पूर्व IAS के खिलाफ जांच की अनुमति मांगी

असिस्टेंट प्रोफेसर जैसा इसके आवेदन की विंडो नहीं खोल रहा आयोग

असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती परीक्षा की सूचना दिसंबर 2022 की थी, जो अभी तक नहीं हो सकी है और नए शेड्यूल में अब यह जून में होगी। मप्र शासन से उम्र सीमा में छूट के बाद पीएससी 5 अप्रैल से इसमें आवेदन के लिए फिर से विंडो खोल रहा है और इसमें कोई भी पात्र उम्मीदवार आवेदन कर सकता है। राज्य सेवा परीक्षा 2024 प्री के रिशेड्यूल की भी यही स्थिति है, यह पहले 28 अप्रैल को होना थी और अब 23 जून को शेड्यूल की गई है। ऐसे में आवेदकों की लगातार मांग है कि इसमें भी सात दिन की विंडो खोली जाए, ताकि जो उम्मीदवार अंतिम दिनों में सर्वर की समस्या व अन्य कारण से आवेदन नहीं कर सके, वह विंडो खुलने से कर पाएं। वैसे भी इसमें सबसे कम आवेदन 1.90 लाख ही आए हैं और इसके दो बड़े कारण कम पद औऱ् अंतिम समय में सर्वर समस्या भी अह रहा है। विंडो खोलने से रह गए आवेदकों को राहत मिलेगी।

Madhya Pradesh Public Service Commission मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग examination