NEET पर मध्यप्रदेश हाईकोर्ट में सुनवाई आज : छात्राओं ने रिजल्ट गलत होने पर दायर की हैं पिटीशन

नेशनल इलिजिबिलिटी कम एंट्रेस टेस्ट फॉर यूजी पर आज 13 जून को मध्यप्रदेश हाईकोर्ट में सुनवाई होना है। छात्राओं ने NEET-UG कराने वाली संस्था नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) के रिजल्ट को गलत ठहराया है।

Advertisment
author-image
Amresh Kushwaha
New Update
NEET पर आज मध्यप्रदेश हाईकोर्ट में सुनवाई

NEET पर मध्यप्रदेश हाईकोर्ट में सुनवाई

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

भोपाल और जबलपुर की दो छात्राओं ने रिजल्ट पर सवाल उठाते हुए मध्यप्रदेश हाईकोर्ट में याचिका लगाई थी। नेशनल इलिजिबिलिटी कम एंट्रेस टेस्ट फॉर यूजी ( NEET-UG ) पर आज 13 जून दिन गुरुवार को मध्यप्रदेश हाईकोर्ट में सुनवाई होना है। छात्राओं ने NEET-UG कराने वाली संस्था नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ( NTA ) के रिजल्ट को गलत ठहराया है।

ये खबर भी पढ़िए...NEET-UG 2024 के 1,563 छात्रों के स्कोर-कार्ड रद्द, 23 जून को दोबारा होंगे एग्जाम

700 से ज्यादा की थी उम्मीद

जबलपुर की छात्रा अमीषी वर्मा की ओर से दायर याचिका में एक कोचिंग सेंटर के 8 छात्रों के नाम और रोल नंबर एक समान होने का जिक्र है। बताया कि सभी 8 छात्रों को परीक्षा में 100% मार्क्स मिले हैं। अमीषी कहा कहना है कि उन्हें 720 में से 615 मार्क्स मिले हैं, उम्मीद 700 से ज्यादा की थी।

अमीषी के वकील आदित्य संघी ने इसे घोटाला बताते हुए व्यापम से भी बड़ा बताया है। रिजल्ट जारी करने में करोड़ों रुपयों का लेनदेन होने का भी आरोप लगाया है।

ये खबर भी पढ़िए...NEET UG Results 2024 : शक के घेरे में एनटीए, इन 6 कारणों से समझिए कैसे हुआ खेल

रिस्पोंड शीट में मिल रहे 617, रिजल्ट में आए 340 मार्क्स

भोपाल की छात्रा निशिता के मुताबिक NTA की आंसर-की से रिस्पोंड शीट का मिलान करने पर उन्हें 617 नंबर मिल रहे हैं, लेकिन रिजल्ट में 340 मार्क्स ही आए। निशिता का दावा है कि 5 मई को हुई NEET- UG में पूछे गए 180 प्रश्नों में से 159 प्रश्नों के उत्तर सही दिए हैं। 19 प्रश्नों के गलत उत्तर दिए। 2 प्रश्नों के उत्तर 'पता नहीं' दिए थे।

ये खबर भी पढ़िए...NEET UG Exam Result 2024: SC का फैसला - काउंसलिंग पर रोक नहीं

NEET-UG में प्रश्न का गलत उत्तर देने पर हर प्रश्न के लिए 1 नंबर काटने का नियम प्रवेश परीक्षा में था। इसके चलते 159 सही प्रश्नों के उत्तर से मिले 636 नंबर में से 19 नंबर काटकर 617 नंबर, रिजल्ट शीट में मिलना चाहिए थे, लेकिन रिजल्ट में नंबर 340 मिले हैं। इससे रिजल्ट में गड़बड़ी की आशंका है।

20 हजार स्‍टूडेंट्स ने की है शिकायत

देशभर में NEET-UG 2024 को लेकर अलग-अलग राज्यों में लगभग 20 हजार स्टूडेंट्स ने याचिकाएं दायर की थीं, जिसमें परीक्षा में गड़बड़ी की शिकायत की गई थी। हालांकि सुप्रीम कोर्ट की सुनवाई के बाद यह तय हो गया है कि नीट की परीक्षा रद्द नहीं होगी बल्कि 1563 छात्रों को दोबारा से परीक्षा देनी होगी। इसमें केवल वे ही छात्र शामिल होने वाले हैं जिन्हें ग्रेस मार्क्स मिला है।

NEET UG से जुड़ी ये खबरें भी पढ़ें...

NEET UG रिजल्‍ट पर उठे सवाल

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने 4 जून को NEET UG एग्जाम का रिजल्ट डिक्लेयर किया। इस बार NEET UG में 67 स्टूडेंट्स ने ऑल इंडिया रैंक 1 हासिल की है। NTA ने स्पष्ट किया है कि ऐसा NCERT की पुरानी और नई किताब में अंतर होने की वजह से हुआ है।

ये खबर भी पढ़िए...NEET Controversy : 'न्याय दो' के नारों से गूंजा दिल्ली, NTA के खिलाफ विरोध प्रदर्शन जारी

टॉप रैंक 16 छात्रों के रोल नंबर आसपास

NEET-UG 2024 में अनियमितताओं का सिलसिला जारी है। ऑल इंडिया रैंक-1 वाले 16 छात्रों के परीक्षा हॉल में रोल नंबर आसपास थे। यह गड़बड़ी हरियाणा, यूपी, गुजरात, राजस्थान, दिल्ली और कर्नाटक के टॉपर्स के मामले में आई है। यूपी, तमिलनाडु और गुजरात में रैंक-1 वालों के रोल नंबर काफी करीबी हैं।

Thesootr links

सबसे पहले और सबसे बेहतर खबरें पाने के लिए thesootr के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें। join करने के लिए इसी लाइन पर क्लिक करें

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी NEET-UG NTA NEET-UG 2024 नेशनल इलिजिबिलिटी कम एंट्रेस टेस्ट फॉर यूजी