lok sabha election : चौथे फेज का प्रचार थमा, MP की 8 सीटों पर 13 मई को होगा मतदान

मध्य प्रदेश के चौथे व अंतिम चरण का चुनावी शोर थम गया है। बची हुई 8 सीटों पर वोटिंग सोमवार 13 मई को होगी। मालवा और निमाड़ क्षेत्र की इन सीटों पर 74 प्रत्याशी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। वोटिंग को लेकर चुनाव आयोग ने तैयारी पूरी कर ली है।

Advertisment
author-image
Vikram Jain
New Update
lok sabha election Fourth phase election campaign ends Voting 8 seats
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

BHOPAL. लोकसभा चुनाव ( lok sabha election) के चौथे चरण का चुनाव प्रचार खत्म ( Fourth phase election campaign ends) हो गया है। चुनाव प्रचार थमते ही प्रत्याशी अब घर-घर जाकर संपर्क कर सकेंगे। चौथे चरण में 13 मई को 10 राज्यों की 96 सीटों पर मतदान होगा। इन सीटों से 1717 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। इसमें आंध्र प्रदेश की 25, बिहार की 5, झारखंड की 4, मध्य प्रदेश की 8, महाराष्ट्र की 11, ओडिशा की 4, तेलंगाना की 17, यूपी की 13, पश्चिम बंगाल की 8 और जम्मू कश्मीर की एक सीट शामिल है। चुनाव के नतीजे 4 को जून आएंगे। वोटिंग को लेकर चुनाव आयोग ने तैयारी पूरी कर ली है।

चौथे व अंतिम चरण में 8 लोकसभा सीटों पर मतदान

मध्यप्रदेश में कुल 29 लोकसभा सीटें हैं। 21 सीटों पर पहले, दूसरे व तीसरे चरण में मतदान हो चुका है। अब चौथे व अंतिम चरण में 8 लोकसभा सीटों पर मतदान होना है। चुनाव प्रचार थमने से पहले कांग्रेस और बीजेपी ने अपनी सारी फौज मैदान में उतार दी। शनिवार को मालवा क्षेत्र में बीजेपी के दिग्गज नेताओं ने प्रचार अभियान में हिस्सा लिया। भीषण गर्मी के बीच जमकर प्रचार प्रचार का दौर चला। प्रत्याशियों और पार्टी नेताओं ने दिन-रात एक कर अपने जनता के बीच पहुंच कर वोट मांगे। शनिवार की शाम को 6 बजे प्रचार प्रसार थम गया है। वाहन रैली से लेकर व्यक्तिगत संपर्क और सभा दोनों में ही दलों ने अंतिम समय तक ताकत लगाई। इस चुनाव में कई दिग्गजों की साख दांव पर लगी है।

ये खबर भी पढ़ें... मध्य प्रदेश में 13 मई को होगी आखिरी चरण की वोटिंग, आज शाम थम जाएगा चुनाव प्रचार, सीएम करेंगे रतलाम में रोड शो

मालवा और निमाड़ क्षेत्र की 8 सीटों पर होगा मतदान

मध्य प्रदेश की इंदौर, देवास, उज्जैन, खंडवा, खरगोन, मंदसौर, रतलाम, धार सीट पर 13 मई को सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक मतदान होगा। इसी के साथ प्रदेश चुनाव खत्म हो जाएगा। वे सारी सीटें मालवा और निमाड़ क्षेत्र की है। इंदौर, देवास, उज्जैन, खंडवा, खरगोन, मंदसौर, रतलाम, धार सीट पर मतदान होगा। चौथे चरण की आठ सीटों में इंदौर को छोड़कर बाकी सीटों पर कांग्रेस और बीजेपी में सीधी टक्कर है। इन सीटों के 74 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला मतदाता करेंगे। 

ये खबर भी पढ़ें... एमपी का मौसम : रीवा-सतना में बारिश, भोपाल में उमस,रात में गिरेगा पानी

8 सीटों पर 74 प्रत्याशी मैदान में

मालवा और निमाड़ क्षेत्र की इन 8 सीटों पर कुल 74 प्रत्याशी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। खास बात ये है कि इंदौर में भले ही बीजेपी के सामने कोई पार्टी या तगड़ा प्रत्याशी ना हो लेकिन यहीं सबसे ज्यादा 14 प्रत्याशी ताल ठोक रहे हैं। अब चुनावी मैदान से बाहर होने के बाद कांग्रेस ने इंदौर में नोटा पर वोट करने के लिए अभियान चलाया है। दरअसल, इंदौर लोकसभा सीट (Indore Lok Sabha seat) से कांग्रेस प्रत्याशी के ऐन वक्त मौके पर नामांकन वापस ले लिया था, जिसके बाद कांग्रेस को दूसरा नामांकन भरने का मौका नहीं मिला। कांग्रेस ने अक्षय कांति बम को इंदौर से प्रत्याशी बनाया लेकिन उन्होंने कांग्रेस को बड़ा झटका देते हुए बीजेपी का दामन थाम लिया था। 

मतदाताओं से वोट देने की अपील

मध्यप्रदेश के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन ( Chief Electoral Officer Anupam Rajan) ने बताया कि संसदीय निर्वाचन क्षेत्र में मतदान समाप्ति के लिए निर्धारित समय के 48 घंटे से पहले से चुनाव प्रचार बंद करने का प्रावधान है। प्रचार-प्रसार समाप्त होने की समय-सीमा के बाद बाहरी क्षेत्र के उन व्यक्तियों को, जो उस लोकसभा संसदीय निर्वाचन क्षेत्र के मतदाता नहीं हैं, उन्हें वह निर्वाचन क्षेत्र छोड़ना होगा। इसके लिए जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा सघन निगरानी अभियान भी चलाया जाता है। इसके साथ ही चुनाव आयोग ने मतदाताओं से अपने मताधिकार का प्रयोग करने की अपील की है।

Chief Electoral Officer Anupam Rajan लोकसभा चुनाव चौथे चरण का चुनाव प्रचार खत्म Lok Sabha election Fourth phase election campaign ends इंदौर लोकसभा सीट Indore Lok Sabha Seat