पटवारी नियुक्ति 100 फीसदी रिजल्ट पर ही, विरोध के बीच ईएसबी ने भू अभिलेख को भेजी चयनितों की सूची

पटवारी भू अभिलेख कार्यालय के अधीन आते हैं, इसलिए ईएसबी ने उनकी सूची वहां भेजी है। वहीं पटवारियों की नियुक्ति जिले वार होती है। इसके लिए जिला प्रमुख जो राजस्व प्रमुख होता है, यानि कलेक्टर, उनकी भू अभिलेख शाखा के अधीन यह पटवारी काम करते हैं।

Advertisment
author-image
Pooja Kumari
New Update
Patwari
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

संजय गुप्ता, INDORE. पटवारी परीक्षा जांच रिपोर्ट में क्लीन चिट के बाद सामान्य प्रशासन विभाग (जीएडी) द्वारा रिजल्ट को हरी झंडी दे दी गई। इसके बाद अब नियुक्ति देने की ओर सरकार ने एक और कदम आगे बढ़ा दिया है। इस मामले में ईएसबी (कर्मचारी चयन मंडल) ने इस रिजल्ट की कॉपी कार्यालय आयुक्त भू अभिलेख (सीएलआर) मप्र ग्वालियर के पास भेज दी है। सबसे बड़ी बात है। यह पुराना ही जून 2023 में ही जारी रिजल्ट है, यानि पूरा सौ फीसदी पर ही रिजल्ट है और इस पर 87 फीसदी का फॉर्मूला नहीं लागू किया गया है। ईएसबी डायरेक्टर षणमुख प्रिया मिश्रा ने द सूत्र को इसकी पुष्टि कर दी है। वहीं सीएलआर ने भी इस रिजल्ट को रिकॉर्ड पर लेते हुए सभी जिला कलेक्टरों को उनके जिले के चयनित पटवारियों की सूची ले जाने के लिए पत्र लिख दिया है।

यह खबर भी पढ़ें - मुरैना में रेप के आरोपी की पत्नी से गैंगरेप, पेट्रोल डालकर जलाया

 क्या होती है पटवारी नियुक्ति की प्रक्रिया

पटवारी भू अभिलेख कार्यालय के अधीन आते हैं, इसलिए ईएसबी ने उनकी सूची वहां भेजी है। वहीं पटवारियों की नियुक्ति जिले वार होती है। इसके लिए जिला प्रमुख जो राजस्व प्रमुख होता है, यानि कलेक्टर, उनकी भू अभिलेख शाखा के अधीन यह पटवारी काम करते हैं। इसलिए सीएलआर के पास सूची गई, जहां से इन्हें रिकार्ड पर ले लिया गया है और हर जिले के पटवारियों की सूची अब कलेक्टर के पास भेजी जा रही है। कलेक्टर अब जिलेवार इस सूची की स्क्रूटनी कर नियुक्ति प्रक्रिया करेंगे। 

यह खबर भी पढ़ें - स्कूली बच्चों को बांटने बाहर से मंगाई यूनिफॉर्म, CEO ने की कार्रवाई

सीएलआर के पत्र में यह लिखा है

प्रदेश के सभी कलेक्टरों को लिखे गए पत्र में कहा गया है कि- पटवारी चयन परीक्षा 2022 का रिजल्ट हार्डकॉपी में प्राप्त करने के संबंध में। परीक्षा का रिजल्ट कर्मचारी चयन मंडल भोपाल से 16 फरवरी को इस कार्यालय को फिर से भेजा गया है। इसलिए पूर्व में प्रदाय रिजल्ट के स्थान पर नवीन रिजल्ट अनुसार काउंसलिंग व नियुक्ति संबंधी सम्पूर्ण कार्रवाई की जाना है। कृपया संबंधित परीक्षा परिणाम की हार्डकॉपी 17 फरवरी को इस कार्यालय से प्राप्त करने के लिए विशेष वाहक भेजने के लिए निर्देशित करें। 

यह खबर भी पढ़ें - मामी-भांजे के प्यार में मामा का कत्ल, बच्चे के क्लू से हुआ पर्दाफाश

इसके पहले जीएडी ने लिखा था नियुक्ति को लेकर पत्र

इसके पहले जीएडी की उप सचिव रंजना पाटने ने विविध विभागों के एसीएस, प्रमुख सचिव और सचिव के पत्र जारी किया था। जीएडी के पत्र में लिखा था कि- कर्मचारी चयन मंडल द्वारा आयोजित ग्रुप 2 सब ग्रुप 4 व पटवारी परीक्षा के घोषित रिजल्ट के आधार पर नियुक्ति संबंधी कार्रवाई की जाए।

यह खबर भी पढ़ें - दो माह में नहीं बन पाई जीतू पटवारी की टीम, भूरिया बोले-सूची तैयार

इधर आज विरोध की रणनीति के लिए बैठक

उधर पटवारी परीक्षा में जांच के लिए नेशनल एजुकेटेड यूथ यूनियन (एनईवाययू) ने शनिवार दोपहर में दीनदयाल उपवन में बैठक बुलाई है। इसमें आंदोनल की रणनीति तय की जाएगी और फिर से सड़कों पर उतरकर उग्र आंदोलन की बात कही जा रही है। रणनीति का खुलासा शाम तक किया जाएगा। विरोध करने वाले इस मामले में जांच की लीपापोती होने की बात कह रहे हैं और उनका कहना है कि टॉपर्स के एक बार इंटरव्यू करके देखिएगा, जिन्हें राजधानी तक नहीं पता मप्र की वह टॉप कर रहे हैं, हिंदी और अंग्रेजी तक लिखना नहीं आता है। जांच कमेटी ने इन बिंदुओ पर गौर ही नहीं किया। इस मामले की सीबीआई से जांच होना चाहिए, सरकार ने घोटाले को दबा दिया है। कांग्रेस भी इसी तरह के आरोप लगा रही है।

पटवारी पटवारी नियुक्ति पटवारी परीक्षा