सतपुड़ा और विंध्याचल भवनों को तोड़कर बनाएंगे आधुनिक ऑफिस कॉम्प्लेक्स

अरेरा हिल्स पर स्थित सरकारी दफ्तरों के कॉम्प्लेक्स सतपुड़ा और विंध्याचल भवनों का रिनोवेशन नहीं किया जाएगा। इन दोनों भवनों के रिनोवेशन के लिए पीडब्ल्यूडी ने 167.59 करोड़ रुपए का प्रस्ताव रखा था...

Advertisment
author-image
Amresh Kushwaha
New Update
सतपुड़ा & विंध्याचल
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

अरेरा हिल्स पर स्थित सतपुड़ा और विंध्याचल भवनों के रिनोवेशन प्रोजेक्ट को रोक दिया गया है। अब इन दोनों भवनों को तोड़ने की तैयारी चल रही है। इनको तोड़कर यहां आधुनिक ऑफिस कॉम्प्लेक्स बनाया जाएगा।

जानें क्या था रिनोवेशन प्रोजेक्ट

कैबिनेट ने पिछले साल 31 अगस्त को दोनों भवनों के रिनोवेशन प्रोजेक्ट स्वीकृत किए थे। इसके लिए 167.59 करोड़ रुपए मंजूर किए गए थे। आपको बता दें कि अब इसे निरस्त कर स्टेट ऑफ द आर्ट ऑफिस कॉम्प्लेक्स बनाने का प्रस्ताव तैयार किया जाएगा।

ये खबर भी पढ़िए...लोकसभा चुनाव में MP-CG की 8 सीटों पर BJP की जीत का अंतर बढ़े हुए मतदान से ज्यादा!

दोनों भवनों को तोड़ने का लिया गया फैसला

सतपुड़ा और विंध्याचल को लेकर 16 जुलाई को बैठक का आयोजन किया गया था। मुख्य सचिव वीरा राणा की अध्यक्षता में हुई बैठक में पीडब्ल्यूडी ने दोनों भवनों को लेकर दो विकल्प रखे थे। इसमें एक तो भवनों को रिनोवेट करने और दूसरा उनके स्थान पर नए ऑ​​फिस कॉम्प्लेक्स बनाने का। बैठक में इन दोनों विकल्प पर विचार करने के बाद यह फैसला लिया गया कि दोनों भवनों को तोड़कर आधुनिक ऑफिस कॉम्प्लेक्स बनाया जाए।

ये खबर भी पढ़िए...ग्वालियर में नकली नोट छापने वाली गैंग का पर्दाफाश, 200- 500 के नकली नोट बनाकर मार्केट में बेचे

कैबिनेट की मंजूरी के बाद ही प्रस्ताव पर होगा काम

आपको बता दें कि इस कॉम्प्लेक्स में क्या होगा और इसे बनाने पर कितना खर्च आएगा, इसका प्लान तैयार किया जा रहा है। वहीं यह प्रस्ताव कैबिनेट की मंजूरी के बाद ही अमल में लाया जाएगा।

ये खबर भी पढ़िए...Weather Update : MP समेत 24 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट, यूपी के 350 गांव डूबे

1982 में बनकर तैयार हुए थे भवन

सतपुड़ा और विंध्याचल भवन 1982 में बनकर तैयार हुए थे। वहीं सतपुड़ा भवन के निर्माण में उस समय कुल 4.61 करोड़ रुपए खर्च हुए थे। आपको बता दें कि पिछले दिनों आग लगने के बाद रिनोवेशन का प्लान बनाया गया था। वर्तमान में यहां चिकित्सा शिक्षा, उच्च शिक्षा और तकनीकी शिक्षा, आयुष और आदिम जाति कल्याण जैसे विभाग हैं।

वहीं विंध्याचल की बात करें तो इसके निर्माण में कुल 4.95 करोड़ रुपए खर्च आया था। यहां अभी उद्योग, सहकारिता, कृषि जैसे विभाग हैं।

thesootr links

  द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

सतपुड़ा और विंध्याचल भवन MP News सतपुड़ा भवन MP News Update सतपुड़ा भवन का रेनोवेशन विंध्याचल भवन Mp news in hindi