यात्रीगण ध्यान दें! मोबाइल ऐप से बुक कर सकते हैं कुली , जानिए कैसे

आपके पास अगर सामान ज्यादा है और ले जाने में समस्या आ रही है। कुली भी समय पर नहीं मिलते हैं, तो अब ये समस्या खत्म हो जाएगी। अब रेलवे स्टेशन पर सामान उठाने के लिए कुली को मनमाना किराया नहीं देना होगा।अब मोबाइल एप पर यात्रियों को कुली मिल जाएंगे।

Advertisment
author-image
Ravi Singh
New Update
Coolie Booking
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

Coolie Booking : रेल से यात्रा करने वालों के लिए अच्छी खबर है, अगर आप स्टेशन जाते समय कुली को मनमाना किराया देते हैं, तो अब रेलवे स्टेशन ( railway station ) पर सामान उठाने के लिए कुली को मनमाना किराया नहीं देना होगा। अब मोबाइल एप ( mobile app ) पर यात्रियों को कुली मिल जाएंगे और संख्या व वजन के हिसाब से किराया तय होगा। यात्रियों को  स्टेशन पर पहुंचकर कुली नहीं ढूंढना होगा।

20 हजार कुलियों को फायदा

देश में हजारों कुली हैं और एप से देश भर के 20 हजार से ज्यादा कुलियों को फायदा मिलेगा। क्योंकि उन्हें भी स्टेशन पर यात्री का इंतजार नहीं करना पडे़गा। साथ ही कुलियों पर ओवरचार्जिंग का आरोप भी नहीं लगेगा। 

ये खबर भी पढ़ें...

4 साल से अटका किरायेदारी कानून , 3 पीएस बदले...किसी ने नहीं दिखाई दिलचस्पी

ऐसे काम करेगा रेलवे का ऐप

रेलवे अधिकारियों ने बताया कि, इस ऐप का अभी परीक्षण चल रहा है। इस ऐप में सिटी स्टेशन समेत अन्य स्टेशनों के कुलियों के नाम, मोबाइल नंबर, कुली की संख्या, किराया आदि का विवरण फीड किया जा रहा है। इस ऐप के माध्यम से यात्री को कुली की बुकिंग करने के लिए अपना पीएनआर नंबर, नाम, मोबाइल नंबर, स्टेशन का नाम और स्थान दर्ज करना होगा।

ये खबर भी पढ़ें...

महिला डॉक्टर ने 8 महीने की गर्भवती से करवाया ऐसा काम, शिकायत पर डिलीवरी के समय देखने की दी धमकी

कॉल और मैसेज जाएंगे कुली के पास

जब यात्री इस ऐप से कुली की बुकिंग सफलतापूर्वक कर लेंगे, तो कुली के पास खुद व खुद फोन और मैसेज जाएगा। इसके साथ ही यात्री कुली को गाड़ी की जगह से अपने सर्कुलेटिंग एरिया या फिर सर्कुलेटिंग एरिया से ट्रेन तक सामान के लिए ले जा सकेगा।

ये खबर भी पढ़ें...

Sharab Mafia : MP से गुजरात जा रहे अंग्रेजी शराब से भरे 9 ट्रक पकड़े

दिव्यांगों को व्हील चेयर मिलेगी

यात्रियों को एप स्टेशन का विकल्प चुनना होगा। इसके बाद उन्हें उस स्टेशन के कुली का बैच नंबर, नाम और फोन नंबर की जानकारी मिल जाएगी। प्लेटफार्म पर पहुंचने से पहले यात्री एप पर रजिस्ट्रेशन कराने पर एक मैसेज मिलेगा जिसमें उनका सामान उठाने वाले कुली का डिटेल होगा।प्लेटफार्म पर पहुंचते ही कुली यात्रियों की सेवा में मौजूद रहेंगे।

thesootr links

 सबसे पहले और सबसे बेहतर खबरें पाने के लिए thesootr के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें। join करने के लिए इसी लाइन पर क्लिक करें

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

 

रेलवे स्टेशन mobile app मोबाइल एप Railway Station Coolie Booking