सिंधिया की खाली सीट पर BJP ने जॉर्ज कुरियन को उतारा, कल नामांकन का आखिरी दिन

भाजपा ने केंद्रीय मंत्री जॉर्ज कुरियन को मध्य प्रदेश से राज्यसभा का उम्मीदवार बनाया है, यदि कांग्रेस उम्मीदवार नहीं उतारती है तो कुरियन का राज्यसभा में जाना तय है।

Advertisment
author-image
Amresh Kushwaha
एडिट
New Update
जॉर्ज कुरियन
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

Rajya Sabha Election 2024: केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के लोकसभा में जाने से रिक्त हुई राज्यसभा सीट पर 3 सितंबर को चुनाव होगा। नामांकन की आखिरी तारीख बुधवार, 21 अगस्त है। अब इसके एक दिन पहले भाजपा ने केंद्रीय मंत्री जॉर्ज कुरियन ( George Kurian ) को अपना उम्मीदवार बनाया है। यदि कांग्रेस उम्मीदवार नहीं उतारती है तो कुरियन के राज्यसभा में जाने का रास्ता साफ हो जाएगा।

इसी के साथ बीजेपी ने असम, बिहार, हरियाणा, महाराष्ट्र, राजस्थान, ओडिशा और त्रिपुरा की रिक्त सीटों के लिए भी उम्मीदवारों का ऐलान कर दिया है। 

ये खबर भी पढ़िए...क्या सच में बिना मेडल जीते ही विनेश फोगाट को मनु भाकर और नीरज चोपड़ा से 4 गुना ज्यादा पैसा मिला !

जरूरत पड़ने पर 3 सितंबर को मतदान 

पूर्व सांसद केपी यादव का नाम भी चर्चा में था, लेकिन पार्टी ने उन्हें टिकट नहीं दिया था। इसमें नरोत्तम मिश्रा, जयभान सिंह पवैया और कुछ अन्य नामों पर भी विचार किया जा रहा था। नामांकन 21 अगस्त तक होगा और यदि आवश्यक हुआ तो 3 सितंबर को मतदान और मतगणना होगी।

ये खबर भी पढ़िए...कोलकाता महिला डॉक्टर रेप- हत्या मामले में SC का बड़ा फैसला, डॉक्टरों की सुरक्षा के लिए NTF बनेगा, सोशल मीडिया पर पहचान उजागर करने से कोर्ट नाराज

जानें कौन हैं जॉर्ज कुरियन

जॉर्ज कुरियन केरल के हैं और वर्तमान में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार में मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी और अल्पसंख्यक मामलों के राज्य मंत्री के रूप में सेवारत हैं। कुरियन को संगठन में एक मजबूत नाम माना जाता है। उन्होंने केरल जैसे राज्य में पार्टी के लिए लंबे समय तक काम किया है। 1980 के दशक में जब समाजवादियों का एक समूह जनता दल छोड़कर भाजपा में शामिल हुआ, तो कुरियन महज 19 साल की उम्र में भाजपा से जुड़े थे।

ये खबर भी पढ़िए...कोलकाता रेप मर्डर केस में आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई, डॉक्टर्स के प्रोटेस्ट से स्वास्थ्य सेवाएं ठप

विभिन्न पदों पर किया कार्य

जॉर्ज कुरियन कोट्टायम के कनककारी गांव के एक ईसाई परिवार से हैं। वह चार दशकों से केरल में भाजपा के लिए काम कर रहे हैं। उन्होंने विभिन्न पदों पर कार्य किया है, इनमें राष्ट्रीय कार्यकारिणी के सदस्य, युवा मोर्चा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष और राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग के उपाध्यक्ष के पद शामिल हैं। जब प्रधानमंत्री मोदी केरल के दौरे पर थे, तब कुरियन उनके भाषण को मलयालम में अनुवादित करते थे।

अन्य राज्यों की सीट पर किसे बनाया उम्मीदवार, देखें सूची...

bjp

bjp

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

George kurian Rajasthan Rajya Sabha Election 2024 mp rajya sabha seat जॉर्ज कुरियन राज्यसभा सीट Rajya Sabha Seat