उज्जैन नगरी बनेगी डेस्टिनेशन वेडिंग सिटी , महाकाल के आशीर्वाद से होंगे विवाह

मध्य प्रदेश के उज्जैन में डेस्टिनेशन वेडिंग के लिए स्पेस तैयार किया जा रहा है। अब देश भर से जोड़े यहां बाबा महाकाल का आशीर्वाद लेकर विवाह रचाने आ सकते हैं।

author-image
Shreya Nakade
एडिट
New Update
 destination wedding in mp
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

अब महाकाल की नगरी में सिर्फ दर्शन करने नहीं बल्कि डेस्टिनेशन वेडिंग करने भी जा सकेंगे। उज्जैन के श्री चिंतामण गणेश मंदिर क्षेत्र में डेस्टिनेशन वेडिंग स्पेस तैयार किया जा रहा है ( destination wedding in ujjain )। जून महीने से ही इस कार्य को गति मिलने वाली है। जल्द ही उज्जैन एक डेस्टिनेशन वेडिंग साइट बनकर तैयार होगा। 

मिलेंगी ये सुविधाएं

उज्जैन के चिंतामण गणेश मंदिर में बन रही डेस्टिनेशन वेडिंग साइट कई सुविधाओं से युक्त होगी। 

  • पार्किंग स्थल- शादी में शामिल हुए महमानों की गाड़ियों के लिए पार्किंग स्थल की जरुरत होगी। इसके लिए आस-पास की किसी जमीन को अधिग्रहित करने पर विचार चल रहा है।
  • रसोई घर- शादियों में खाना सबसे जरूरी चीजों में से एक है। मेहमानों के भोजन पानी के लिए रसोई घर बनाने की भी तैयारी है। 
  • डोम का निर्माण- चिंतामण मंदिर के डेस्टिनेशन वेडिंग स्पेस में एक समय पर कई विवाह हो सकेंगे। इसके लिए डोम का निर्माण किया जाना है। 
  • भवनों का निर्माण- शादी समारोह में शामिल होने आए लोगों के ठहरने के लिए भवनों का निर्माण भी कराया जाना है। 

    इसके साथ शौचालय और स्नानघर जैसी बुनियादी जरुरतों का इंतजाम भी किया जाना है। 
  • बगीचा- उज्जैन में डेस्टिनेशन वेडिंग स्पेस की खूबसूरती के लिए बगीचा भी बनाया जाना है। 
  • परिवहन की सुविधा- चिंतामणि मंदिर तक पहुंचने के लिए परिवहन की सुविधा भी बेहतर करनी है। इससे शादी में शामिल होने आ रहे लोग समय पर बिना किसी समस्या के यहां पहुंच सके। 

ये खबर भी पढ़िए...

महाकाल मंदिर की भस्म आरती के लिए अब महिनों पहले करानी होगी बुकिंग

हो सकता है जमीन अधिग्रहण 

चिंतामण मंदिर में पहले से ही कई जोड़े विवाह करने आते हैं। यहां विवाह का बंदोबस्त उन्हें ही करना पड़ता है। अब प्रशासन ने इस क्षेत्र को ही डेस्टिनेशन वेडिंग साइट बनाने का निर्णय लिया है। ऐसे में विवाह के लिए जरूरी संसाधनों का इंतजाम किया जा रहा है। शासन इसके लिए जरुरत पड़ने पर भूमि का अधिग्रहण भी कर सकता है।

जून महीने में ही उज्जैन के कलेक्टर नीरज कुमार सिंह क्षेत्र का निरीक्षण कर इस प्रोजेक्ट को आगे बढ़ाने के निर्देश दे सकते हैं। चार महीने पहले ही चिंतामण मंदिर में डेस्टिनेशन वेडिंग साइट बनाने का निर्णय हुआ था। इस योजना के लिए निर्माण की रूपरेखा बनाई जा रही है। 

ये खबर भी पढ़िए...

महाकाल दर्शन के लिए मांगे 1100 रुपए, पंडित बोला- यहां ऊपर से नीचे तक देने पड़ते हैं पैसे

इलाके का होगा विकास

श्री चिंतामण गणेश मंदिर क्षेत्र में डेस्टिनेशन वेडिंग स्पेस बनाने से इलाके का विकास होगा। इससे लोगों को रोजगार मिलेगा। क्षेत्र को एक नई पहचान मिलेगी। महाकाल नगरी में डेस्टिनेशन वेडिंग स्पेस बनने से श्रद्धालुओं के अलावा इलाके में शादी करने आने वालों की भी संख्या बढ़ेगी। इससे उज्जैन ही नहीं पूरे मध्य प्रदेश में डेस्टिनेशन वेडिंग साइट का लाभ मिलेगा ( destination wedding in mp )। 

ये खबर भी पढ़िए...

मास्टर प्लान : जुलाई में आएगा भोपाल, इंदौर और जबलपुर का मास्टर प्लान

ये वीडियो भी देखें...

Hyderabad अब नहीं रही दो राज्यों की राजधानी

महाकाल नगरी में डेस्टिनेशन वेडिंग स्पेस महाकाल नगरी में डेस्टिनेशन वेडिंग चिंतामण मंदिर में डेस्टिनेशन वेडिंग साइट चिंतामण मंदिर में डेस्टिनेशन वेडिंग उज्जैन में डेस्टिनेशन वेडिंग स्पेस उज्जैन में डेस्टिनेशन वेडिंग मध्य प्रदेश में डेस्टिनेशन वेडिंग साइट मध्य प्रदेश में डेस्टिनेशन वेडिंग destination wedding in ujjain destination wedding in mp