Ujjain Fire Accident : महाकाल मंदिर हादसे की होगी मजिस्ट्रियल जांच, CM यादव ने किया घायलों को मुआवजे का ऐलान

भस्म आरती ( Bhasm Arti ) के दौरान गर्भ गृह में आग लग गई। घटना में पुजारी सहित 14 लोग झुलस गए। सभी घायल लोग अस्पताल में भर्ती है। इस बीच मुख्यमंत्री मोहन यादव उनका हाल-चाल जानने के लिए अस्पताल पहुंचे और मुआवजे का ऐलान किया।

Advertisment
author-image
Pratibha ranaa
एडिट
New Update
ीिीि

महाकाल मंदिर में आग

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

Ujjain Ke Mahakal : महाकालेश्वर मंदिर ( Mahakal Temple Fire ) में होली वाले दिन यानी 25 मार्च सुबह भस्म आरती के समय की जाने वाली कपूर आरती के दौरान एक बड़ा हादसा हुआ ( Ujjain Fire Accident ) , जिसमें अचानक गुलाल फेंके जाने से 14 लोग घायल हो गए थे। सभी घायल लोग अस्पताल में भर्ती है। इस बीच मुख्यमंत्री मोहन यादव उनका हाल-चाल जानने के लिए अस्पताल पहुंचे और मुआवजे का ऐलान किया। ( Ujjain Mahakal Mandir Fire News )

CM ने किया पीड़ितों को मुकावजे का ऐलान

सीएम मोहन यादव ने घायलों को एक-एक लाख रुपए मुआवजा देने का ऐलान किया है। वहीं इस मामले की मजिस्ट्रेट जांच होगी। वहीं सीएम मोहन यादव ने कहा कि घायलों का पूरा इलाज करेंगे और सभी घायलों को एक-एक लाख रुपए दिए जाएंगे। वहीं घटना को लेकर केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने सीएम मोहन यादव से बात की। उन्होंने अपने X हैंडल पर लिखा, 'मुख्यमंत्री डॉ. यादव से घटना की जानकारी ली है। मैं बाबा महाकाल से घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं।

ये खबर भी पढ़िए...कैलाश विजयवर्गीय के दावे को शिवराज सिंह चौहान से ही मिल रही चुनौती

कैसे हुआ हादसा ?

विश्व प्रसिद्ध महाकालेश्वर मंदिर ( Mahakal Temple ) में सोमवार तड़के एक बड़ा हादसा हो गया। यहां भस्म आरती (Bhasm Arti) के दौरान गर्भ गृह में आग लग गई। घटना में पुजारी सहित 14 लोग झुलस गए। बताया जाता है कि आग लगने की ये घटना आरती (Aarti) में जल रहे कपूर भभकने से हुईं। मामले में कलेक्टर नीरज सिंह (Neeraj Singh) ने जांच के आदेश दिए हैं। आपको बता दें कि जिस वक्त ये हादसा हुआ, उस वक्त सीएम डॉ. मोहन यादव (Mohan Yadav) के पुत्र वैभव (Vaibhaw) और बेटी डॉक्टर आकांक्षा (Akanksha) नंदी हाल में बैठकर बाबा की आराधना कर रहे थे। इधर मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव हेलीकॉप्टर द्वारा भोपाल से इंदौर के लिए रवाना हो गए हैं। महाकाल मंदिर में हुए हादसे में घायल पुजारी और भक्त गण के स्वास्थ्य का हाल-चाल जानेंगे।

ये खबर भी पढ़िए...RGPV : यूनिवर्सिटी में 19.48 करोड़ रुपए की गड़बड़ी का मामला, रजिस्ट्रार राजपूत का खुलासा

ऐसे भड़की आग

महाकाल मंदिर में प्रतिदिन की तरह सोमवार तड़के भी भस्म आरती हो रही थी। सुबह करीब 5.45 बजे आरती के अंतिम क्षणों में बाबा को गुलाल चढ़ाया जा रहा था। साथ में पुजारी भी एक दूसरे पर गुलाल डाल रहे थे। इसी दौरान आरती की थाल में जल रहे कपूर पर गुलाल गिरने से वह बिखर गया। इसके बाद महाकाल के ऊपर बांधे गए फ्लेक्स में आग लग गई। इसके बाद अचानक आग फैल गई और पूजा कर रहे संजय गुरु, दिलीप गुरु, कमल जोशी, विकास और मनोज पुजारी, अंश पुरोहित, सेवक महेश शर्मा, चिंतामन गेहलोत सहित 14 लोग घायल हो गए। सभी घायलों को जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है, जहां पर दो को मामूली चोट के कारण छुट्टी कर दी गई। वहीं, 6 की हालत गंभीर होने पर उन्हें इंदौर रेफर कर दिया गया है। 

ये खबर भी पढ़िए...शराब कारोबारी रमेश राय की गाड़ी से मिले 56 लाख, कार्रवाई रुकवाने लगवाते रहा फोन

रंग से बचाने के लिए लगाया गया था फ्लेक्स

गर्भ गृह की दीवार और छत पर चांदी की परत चढ़ी हुई है। होली पर बाबा महाकाल को गुलाल चढ़ाया जाता है। वहीं, पुजारी भी एक- दूसरे पर रंग डालते हैं। इन रंगों से गर्भ की दीवार खराब न हो, इसलिए शिवलिंग के ऊपर इस वर्ष प्लास्टिक का फ्लेक्स लगाया गया था। बताया जाता है कि गर्भ गृह में एक- दूसरे पर रंग डालने के दौरान गुलाल आरती की थाल में जल रहे कपूर पर गिर गया, जिससे कपूर भभका और फ्लेक्स ने आग पकड़ ली, जिसकी वजह से ये हादसा हुआ। हालांकि, आग पर कुछ ही देर में काबू पा लिया गया, लेकिन तब तक 14 लोग झुलस चुके थे।  

उज्जैन महाकाल मंदिर Ujjain Fire Accident महाकाल मंदिर में आग Ujjain Mahakal Mandir Fire News Mahakal Temple Fire