Weather Report : गरज-चमक के साथ होगी बारिश, 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी आंधी

कई राज्यों में मानसून पहुंच चुका है। मौसम विभाग ने मंगलवार शाम को अगले कुछ घंटों में मध्यप्रदेश के कई जिलों में आंधी, बारिश और ओले गिरने का अलर्ट जारी कर दिया है। 

Advertisment
author-image
Ravi Singh
New Update
Weather Report

Weather Report Madhya Pradesh monsoon

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

Weather Report : केरल, कर्नाटक, महाराष्ट्र, तेलंगाना समेत देश के कई राज्यों में मानसून ( monsoon ) पहुंच चुका है। मध्यप्रदेश ( Madhya Pradesh ) में यह 17-18 जून तक एंटर हो सकता है। इससे पहले प्रदेश में प्री-मानसून एक्टिविटी हो रही है। धार में मंगलवार 11 जून शाम को गरज-चमक के साथ बारिश हुई। मौसम विभाग ने मंगलवार शाम को अगले कुछ घंटों में मध्यप्रदेश के कई जिलों में आंधी, बारिश और ओले गिरने का अलर्ट जारी कर दिया है। 

इन जिलों में हो सकती हो सकती है बारिश

मौसम विभाग ( weather department )के अनुसार- रतलाम के धोलावाड़, झाबुआ, आगर, दक्षिण-पूर्व बैतूल, धार के मांडू, अलीराजपुर, बड़वानी के बावनगजा, बुरहानपुर, दक्षिण छिंदवाड़ा, सिवनी और पांढुर्ना में आकाशीय बिजली चमकने, ओलावृष्टि होने और 60 किमी प्रति घंटे तक की रफ्तार से आंधी चलने की संभावना है। यहां बारिश भी हो सकती है।

ये खबर भी पढ़ें...

बुर्का गैंग का आतंक , सराफा कारोबारियों को बनाती थी निशाना, ऐसे खुले राज

इन जिलों में हल्की गरज के साथ बिजली चमकेगी

पेंच, बालाघाट में शाम/रात के समय पश्चिम उज्जैन, उत्तर-पश्चिम राजगढ़, मंदसौर, दक्षिण नीमच, खरगोन के महेश्वर, दक्षिण खंडवा, इंदौर, दक्षिण मंडला/कान्हा और दक्षिण डिंडोरी में हल्की गरज के साथ बिजली चमकने का अनुमान है।

ये खबर भी पढ़ें...

CM Mohan Yadav : एमपी में इसी सत्र में खुलेंगे 55 एक्सीलेंस कॉलेज

मानसून एक-दो दिन आगे बढ़ सकता है 

IMD, भोपाल की सीनियर वैज्ञानिक दिव्या ई. सुरेंद्रन का कहना है कि वेस्टर्न डिस्टरबेंस और साइक्लोनिक सर्कुलेशन की वजह से प्री-मानसून एक्टिविटी है। सोमवार को मानसून महाराष्ट्र के कई हिस्सों में पहुंचा है। हालांकि, अगले दो-तीन दिन तक बंगाल की खाड़ी और अरब सागर की ब्रांच थोड़ी कमजोर होगी। ऐसे में मानसून 16-17 जून तक ही प्रदेश में एंटर हो सकेगा।

ये खबर भी पढ़ें...

मंत्रालय के AC में ब्लास्ट : मेंटेनेंस के दौरान तेज आवाज के साथ फटा

एमपी में अभी दो तरह का मौसम

प्री-मानसून एक्टिविटी के चलते प्रदेश में दो तरह का मौसम है। कहीं आंधी-बारिश हो रही है तो कहीं गर्मी का असर है। सीधी सबसे गर्म रहा। यहां टेम्प्रेचर 45.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं, टॉप-10 सबसे गर्म शहरों में सिंगरौली, सतना, रीवा, शहडोल, टीकमगढ़, खजुराहो, मंडला, खरगोन और नर्मदापुरम शामिल हैं। सिंगरौली में 43.3 डिग्री, सतना में 43.1 डिग्री, रीवा में 42.2 डिग्री, शहडोल में 41.4 डिग्री, टीकमगढ़-खजुराहो में 41 डिग्री, मंडला में 40.5 डिग्री, खरगोन में 40.4 डिग्री और नर्मदापुरम में 40.2 डिग्री रहा। बड़े शहरों की बात करें तो भोपाल में 39.3 डिग्री, इंदौर में 35.8 डिग्री, ग्वालियर में 38.2 डिग्री, जबलपुर में 39.4 डिग्री और उज्जैन में पारा 36 डिग्री रहा।

ये खबर भी पढ़ें...

बलौदा बाजार की घटना पर सीएम ने अफसरों से पूछा, इतना बड़ा इंटेलीजेंस फेलुअर कैसे हुआ

Madhya Pradesh weather report मानसून मौसम विभाग weather Department मध्यप्रदेश Monsoon