Weather Update : नए सिस्टम से फिर बिगड़ेगा मध्य प्रदेश का मौसम , अगले 3 दिन तक 2 दर्जन जिलों में बारिश-आंधी के आसार

मौसम विभाग का अनुमान है कि अब अगले दो- तीन दिन तक आंधी-बारिश का दौर फिर से शुरू हो सकता है...

author-image
Sandeep Kumar
New Update
PIC
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

BHOPAL. वेस्टर्न डिस्टरबेंस (पश्चिमी विक्षोभ) के एक्टिव होने से मध्यप्रदेश में आंधी और बारिश का दौर चल रहा है। पिछले 3 दिन से कई जिलों में हल्की बारिश हो रही है। रविवार को पूरे दिन तेज गर्मी के बाद शाम को कई जिलों में मौसम बदल गया। भोपाल, रायसेन और नर्मदापुरम में तेज बारिश भी हुई।मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे, यानी सोमवार को जबलपुर, छिंदवाड़ा समेत 17 जिलों में बारिश होने का अनुमान जताया है। मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश में गरज-चमक के साथ 2 दिन तक हल्की बारिश होगी। इसके बाद मौसम साफ हो जाएगा। 25 अप्रैल से तेज गर्मी पड़ेगी। जिन शहरों में अभी 40-42 डिग्री टेम्प्रेचर है, वहां 42 से 44 डिग्री तक पहुंच जाएगा। रातें भी गर्म रहेंगी। 

ये खबर भी पढ़िए...IPS लालचंदानी ने होटल संचालक को मारे थप्पड़, मंत्री विजयवर्गीय, महापौर भार्गव, विधायक मेंदोला सभी ने ली जमकर आपत्ति

ये खबर भी पढ़िए...नियमित नहीं किए जाएंगे MP के 75 हजार अतिथि शिक्षक, नेता प्रतिपक्ष बोले- सीएम साहब गरीबों पर रहम करो

इन जिलों में हल्की बारिश की आशंका

ये खबर भी पढ़िए...IAS का सपना साकार करने किसी के पिता ने ऑटो चलाया तो किसी की मां ने लगाया झाड़ू-पोछा

एमपी मौसम विभाग के अनुसार,पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से 19 से 21 अप्रैल के बीच सिवनी, मंडला, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, डिंडोरी, पांढुर्णा और बालाघाट में गरज-चमक के साथ हल्की बारिश होगी। राजधानी भोपाल, इंदौर, उज्जैन, ग्वालियर, जबलपुर, झाबुआ,रतलाम, धार, बुरहानपुर, खंडवा, हरदा, देवास, सीहोर, राजगढ़, गुना, अशोकनगर, सागर रायसेन, बैतूल में बारिश की संभावना है।  20 अप्रैल को बैतूल, छिंदवाड़ा, पांढुर्णा और डिंडोरी मेंआंधी के साथ हल्की बारिश हो सकती है। 21 अप्रैल को भोपाल, इंदौर, जबलपुर, धार, खरगोन, बुरहानपुर, खंडवा, हरदा, देवास, सीहोर, विदिशा, रायसेन, नर्मदापुरम, बैतूल, सागर, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, पांढुर्णा और सिवनी में हल्की बारिश होने का अनुमान है।

ये खबर भी पढ़िए...Summer Special Train : समर वैकेशन के लिए के लिए हो जाएं बेफिक्र, रेलवे ने चलाई ये समर स्पेशल

क्या कहता है मौसम विभाग ?

एमपी मौसम विभाग के मुताबिक, वर्तमान में एक नया पश्चिमी विक्षोभ ईरान के आसपास हवा के ऊपरी भाग में चक्रवात के रूप में बना हुआ है । ईरान पर बने पश्चिमी विक्षोभ के आगे बढ़ने से हवाओं से वातावरण में नमी आने लगी है, शुक्रवार से इसका प्रदेश पर असर देखने को मिलेगा।आज एक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहा है, जिससे फिर बारिश-आंधी की स्थिति बनेगी, वही 24 अप्रैल को भी एक अन्य पश्चिमी विक्षोभ के उत्तर भारत की तरफ बढ़ने के संकेत मिले हैं, ऐसे में अप्रैल अंत में तापमान में बढ़ोत्तरी के आसार कम है।

 

मौसम विभाग weather Department weather मध्य प्रदेश के मौसम