एंटीबायोटिक्स सहित 70 जरूरी दवाएं होंगी सस्ती

सरकार ने 70 जरूरी दवाओं के दाम कम करने का फैसला किया है, जिसमें पेनकिलर, ब्लड प्रेशर, हार्ट और अन्य दवाएं शामिल हैं। यह फैसला वित्त वर्ष 2024-25 के पूर्ण बजट के लगभग दो सप्ताह बाद आया है।

Advertisment
author-image
Amresh Kushwaha
New Update
दवाओं के घटेंगे दाम
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

सरकार ने आम लोगों को बड़ी राहत देते हुए 70 जरूरी दवाओं के दाम कम ( Medicines Cheaper )करने का फैसला किया है। इस निर्णय से पेनकिलर से लेकर एंटीबायोटिक्स सहित कई दवाओं के दाम कम होंगे। इसके साथ ही कई बीमारियों का इलाज भी सस्ता होगा। यह फैसला वित्त वर्ष 2024-25 के पूर्ण बजट के लगभग दो सप्ताह बाद आया है।

ये खबर भी पढ़िए...न EMI बढ़ेगी और न लोन होंगे महंगे, मॉनेटरी पॉलिसी कमेटी मीटिंग में लिया फैसला

70 जरूरी और 4 विशेष दवाओं के दाम होंगे कम 

नेशनल फार्मास्यूटिकल प्राइसिंग अथॉरिटी (एनपीपीए) की बैठक में 70 जरूरी दवाओं और 4 विशेष दवाओं के दाम कम करने का फैसला लिया गया है। यह फैसला सरकार द्वारा इस सप्ताह आधिकारिक रूप से अधिसूचित किया गया है। एनपीपीए देश में बिक रहीं जरूरी दवाओं के दाम को रेगुलेट करती है, इसमें वो दवाएं शामिल है जिनका विभिन्न बीमारियों के इलाज में आम लोग इस्तेमाल करते हैं।

ये खबर भी पढ़िए...विनेश फोगाट का कुश्ती से संन्यास, महावीर फोगाट बोले - विनेश को समझाएंगे अभी और खेलना है

ये दवाएं होंगी सस्ती

नेशनल फार्मास्यूटिकल प्राइसिंग अथॉरिटी ( National Pharmaceutical Pricing Authority ) ने बैठक में 70 जरूरी दवाओं के दाम कम करने का फैसला लिया है, इनमें बुखार, इन्फेक्शन, डायरिया, मांसपेशियों के दर्द, पेनकिलर, एंटीबायोटिक्स, हार्ट, डायबिटीज, ब्लड प्रेशर और अन्य लाइफ स्टाइल बीमारियों के इलाज में इस्तेमाल होने वाली दवाएं शामिल हैं। इसके अलावा, एनपीपीए ने 4 विशेष फॉर्मूलेशन वाली दवाओं के दाम भी कम करने का निर्णय लिया है।

ये खबर भी पढ़िए...Paris Olympics 2024 : नीरज चोपड़ा का फाइनल मैच आज, जानिए भारत का पूरा शेड्यूल

जून में कम हुए थे 54 दवाओं के दाम

सरकार ने जून माह में भी कई जरूरी दवाओं के दाम कम किए थे। नेशनल फार्मास्यूटिकल प्राइसिंग अथॉरिटी ( एनपीपीए ) की 124वीं बैठक में 54 आम इस्तेमाल की दवाओं और 8 विशेष दवाओं के दाम कम किए थे। इनमें मल्टी विटामिन, एंटीबायोटिक, डायबिटीज, कैंसर और हार्ट जैसी बीमारियों के इलाज में इस्तेमाल होने वाली दवाएं शामिल थीं।

ये खबर भी पढ़िए...जब महिला इंस्पेक्टर अपने पुरुष साथी के साथ सरकारी आवास में थी, तो पुलिसकर्मियों ने ही बुलाया था पत्नी को

करोड़ों आम लोगों को होगा फायदा

जरूरी दवाओं के दाम कम करने से देश में करोड़ों लोगों को सीधा लाभ होगा। विभिन्न बीमारियों के इलाज के लिए पेनकिलर से लेकर एंटीबायोटिक्स जैसी दवाएं खरीदने वाले लोगों को अब कम कीमतों में दवाएं मिलेंगी। यह फैसला पिछले महीने पेश हुए बजट के लगभग दो सप्ताह बाद आया है, जिससे सरकार की पहल को और मजबूती मिलेगी।

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

नेशनल फार्मास्यूटिकल प्राइसिंग अथॉरिटी NPPA National Pharmaceutical Pricing Authority medicines cheaper दवाएं होंगी सस्ती