विनेश फोगाट का कुश्ती से संन्यास, महावीर फोगाट बोले - विनेश को समझाएंगे अभी और खेलना है

महिला पहलवान विनेश फोगाट ने पेरिस ओलंपिक 2024 के फाइनल से बाहर होने के बाद कुश्ती से रिटायमेंट अनाउंस कर दिया है। इसकी जानकारी उन्होंने अपने सोशल मीडिया अकाउंट से दी है।

Advertisment
author-image
Deeksha Nandini Mehra
एडिट
New Update
विनेश फोगाट का कुश्ती से संन्यास
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

Vinesh Phogat Retires from Wrestling : महिला पहलवान विनेश फोगाट ( Vinesh Phogat ) ने फाइनल से बाहर होने के बाद कुश्ती से संन्यास लेने का ऐलान कर दिया है। इसकी जानकारी उन्होंने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से गुरूवार को दी है। उन्होंने कहा कि कुश्ती जीत गई, मैं हार गई। विनेश के इस फैसले पर उनके चाचा महावीर फोगट की प्रतिक्रिया सामने आई है। उन्होंने विनेश के संन्यास लेने वाले फैसले को वापस लेने की बात कही है। 

ये खबर पढ़िए ...Vinesh Phogat Disqualified : विनेश फोगाट पेर‍िस ओलंप‍िक में अयोग्य, जानिए क्या हैं ओलंपिक के नियम

आप सबकी हमेशा रहूंगी ऋणी 

विनेश फोगाट ने गुरूवार को ट्विटर पर पोस्ट साझा करते हुए लिखा कि माँ, कुश्ती मेरे से जीत गई मैं हार गई....मुझे माफ़ करना और आपका सपना मेरी हिम्मत सब टूट चुके इससे ज़्यादा ताक़त अब मुझमें नहीं रही। अलविदा कुश्ती 2001-2024 आप सबकी हमेशा ऋणी रहूंगी माफी।

ये खबर पढ़िए ...विनेश फोगाट बनी खोटा सिक्का से खनकदार, जानिए उनके संघर्ष की कहानी

ओलंपिक से हुई थीं डिस्क्वालिफाई

फाइनल मुकाबले से कुछ घंटे पहले विनेश को ओलंपिक से डिस्क्वालिफाई कर दिया था। महिला पहलवान विनेश का वजन 100 ग्राम ज्यादा था। इसकी वजह से उनको डिस्क्वालिफाई किया गया। बता दें कि विनेश फोगाट ( Vinesh Phogat ) ने सेमीफाइनल मुकाबला 5-0 के अंतर से जीता था। 

ये खबर पढ़िए ...Paris Olympics 2024 : विनेश फोगाट अयोग्य घोष‍ित, पीएम मोदी ने बढ़ाया हौसला

सेमीफाइनल में विनेश से हारी खिलाड़ी उतरेगी फाइनल में 

विनेश का फाइनल मुकाबला अमेरिका की रेसलर सारा एन हिल्डरब्रांट से होना था, लेकिन विनेश अयोग्य घोषित हो गई हैं तो अब ओलिंपिक नियमों के मुताबिक विनेश की जगह सेमीफाइनल में उनसे हार चुकीं क्यूबा की गुजमान लोपेजी ही फाइनल खेलेंगी। 

ये खबर पढ़िए ...paris olympics 2024 : भारतीय शूटर मनु भाकर फाइनल में, लक्ष्य सेन ने जीत के साथ की शुरूआत

विनेश को समझाएंगे की संन्यास का फैसला न ले - महावीर फोगाट

विनेश फोगाट के संन्यास लेने के ऐलान पर विनेश के चाचा महावीर फोगाट ( Mahavir Phogat ) ने कहा कि जब भी विनेश आएगी तो उसे समझाएंगे कि अभी और खेलना है और वह अपने संन्यास का फैसला बदल ले। हम उससे अभी से 2028 ओलंपिक की तैयारी में जुटने को कहेंगे। प्रतियोगिता से विनेश को अयोग्य ठहराए जाने से देश को दुख पहुंचा है। यह दुख तभी कम होगा, जब वह देश के लिए गोल्ड मेडल लेकर आएंगी।

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

महावीर फोगाट विनेश फोगाट पेरिस ओलंपिक 2024 विनेश फोगाट का कुश्ती से संन्यास कुश्ती से संन्यास Vinesh Phogat Retirement Paris Olympics 2024