आधार कार्ड का हो सकता है मिस यूज, इस तरह आसानी से कर सकते हैं लॉक

कई बार लोग आपके आधार कार्ड का मिस यूज भी कर सकते हैं, लेकिन अब आप अपने आधार को लॉक कर सकते हैं। वहीं आधार लॉक करने पर कई सारे फायदे मिलते हैं।

author-image
Dolly patil
New Update
adhar
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

आज के जमाने में आधार कार्ड के बिना डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन ( Document Verification ) होना काफी मुश्किल है और बिना आधार कार्ड ( Aadhar card ) के कोई काम हो जाए ये तो संभव ही नहीं। ऐसे में कई बार लोग आपके आधार कार्ड का मिस यूज भी कर सकते हैं, लेकिन अब आप अपने आधार को लॉक कर सकते हैं। वहीं आधार लॉक करने पर कई सारे फायदे मिलते हैं। ये UIDAI के बेहद खास फीचर्स में से एक माना जाता है। आप अपना आधार कार्ड यूआईडीएआई ( UIDAI ) वेबसाइट के माध्यम से लॉक कर सकते हैं। आधार कार्ड लॉक करने से कोई व्यक्ति आपके आधार की जानकारी का मिसयूज नहीं कर पाएगा। साथ ही अगर आपको आधार कार्ड को अनलॉक करना है तो वह भी बहुत आसान है।

आधार कार्ड को कैसे करें अनलॉक

  1. इसके लिए आपको सबसे पहले यूआईडीएआई वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपको 'माय आधार' ऑप्शन को सेलेक्ट करना होगा।
  2. इसके बाद आपको आधार सर्विसेस को सेलेक्ट करना होगा। अगर आपका आधार कार्ड लॉक है, तो आपको अनलॉक ऑप्शन को चुनना होगा। वहीं आप आधार को लॉक करना चाहते हैं तो लॉक के ऑप्शन को सेलेक्ट करें।
  3. इसके बाद आपको 12 अंक का आधार नंबर दर्ज करना होगा। इसके बाद आपको कैप्चा कोड भरना होगा।
  4. कैप्चा कोड भरने के बाद send otp पर क्लिक करें।
  5. फिर आपको रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर otp मिल जाएगा। इसके बाद आपको बायोमेट्रिक डेटा को अनलॉक करना होगा। वहीं आप इसे लॉक करना चाहते हैं तो लॉक के ऑप्शन को सेलेक्ट करें।
  6. इसके बाद आपको आधार बायोमेट्रिक डेटा लॉक या अनलॉक हो जाएगा।

आधार को स्थायी रूप ( permanent form ) से अनलॉक कैसे करें 

  1. आप अपने बायोमेट्रिक्स को स्थायी रूप से अनलॉक कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले आपको 'डिसेबल लॉकिंग फीचर' पर क्लिक करना होगा।
  2. इस विकल्प का चयन करने के बाद आप बिना किसी समय सीमा के प्रमाणीकरण उद्देश्य ( authentication purpose ) के लिए अपने बायोमेट्रिक्स का उपयोग कर पाएंगे।

एसएमएस से करें लॉक या अनलॉक 

  1. आप एसएमएस की मदद से भी आधार के बायोमेट्रिक डाटा को लॉक या अनलॉक कर सकते हैं। इसके लिए आपको मैसेज ऐप को ओपन करना होगा।
  2. इसके बाद GETOTP टाइप कर 1947 पर एसएमएस करें। फिर आपको ENABLEBLOCK अगर आप आधार लॉक करना चाहते हैं या फिर ENABLEUNBLOCK को को टाइप करना होगा। इस प्रोसेस को फॉलो कर के आप आधार को लॉक या अनलॉक कर सकते हैं। 

ये खबर भी पढ़ें....शहडोल में रेत माफियाओं का आतंक

KBC 16: बेहद मुश्किल है केबीसी रजिस्ट्रेशन के सवाल

यूट्यूबर Elvis Yadav की बढ़ीं मुश्किलें

PM MODI Ayodhya Visit : आज अयोध्या आएंगे पीएम मोदी

आधार लॉक होने का क्या है फायदा 

अगर आप चाहते हैं कि आपके साथ किसी प्रकार का फ्रॉड या साइबर अपराध न हो तो आपको अपना आधार लॉक रखना चाहिए। वहीं आप आधार कार्ड के बायोमेट्रिक को लॉक करके इसके गलत इस्तेमाल पर रोक लगा सकते हैं। ऐसा करने से आप डेटा सुरक्षित रहता है और आधार कार्ड लॉक करने के बाद आप और बाकी कोई दूसरा व्यक्ति भी आपके आधार के डेटा को एक्सेस नहीं कर सकता है।

Aadhar Card आधार कार्ड document verification डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन UIDAI