8वीं पास अमन ने सेना के लिए बनाई हाईटेक रोबोटिक गन, 5 किमी दूर से दुश्मन ढेर

अमन कालरा ने एक ऐसा रोबोट तैयार किया है, जिसमें दुनिया की किसी भी गन को अटैच कर सकते हैं। ब्लूटूथ के जरिए 5 किलोमीटर दूर से ऑपरेट हो सकती है। महज 6 हजार के कबाड़ से यह रोबोटिक गन तैयार हो गई है।

Advertisment
author-image
Ravi Singh
New Update
Aman Kalra
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

मध्यप्रदेश के खरगोन जिले की बड़वाह तहसील के छोटे कस्बे बांसवा के रहने वाले अमन ने एक ऐसा रोबोट बनाया है। जो भारतीय सेना के लिए है। अमन कालरा का दिमाग किसी वैज्ञानिक दिमाग से कम नहीं है क्योंकि बड़ी डिग्री वालों को पीछे छोड़ते हुए आठवीं तक पढ़े अमन ने देश के जांबाज सिपाहियों के लिए एक ऐसा रोबोट तैयार किया है, जिससे दुश्मन भी मारा जाए और हमारे जवान सुरक्षित भी रहते हैं।

मोबाइल से ऑपरेट होगी गन

अमन कालरा ने एक ऐसा रोबोट तैयार किया है जिसमें दुनिया की किसी भी गन को अटैच कर ब्लूटूथ के जरिए 5 किलोमीटर दूर से मोबाइल से ऑपरेट कर सकते हैं। महज 6 हजार के कबाड़ से यह रोबोटिक गन तैयार हो गई है।

रोबोटिक गन बनाने का कारण

अमन के घर की आर्थिक स्थिति बेहद कमजोर है, लेकिन उनकी कमजोर स्थिति ने उनके जुनून को कम नहीं होने दिया। अमन का मानना है, हमारे देश के सैकड़ों जवान जंग के दौरान शहीद हो जाते हैं, हमारे जवानों की सुरक्षा के लिए मैंने एक ऐसी रोबोटिक गन तैयार निर्णय लिया।

ये खबर भी पढ़ें...

मानव तस्करी : नाबालिग बच्चों का अपहरण कर इंजेक्शन लगाकर बना रहे किन्नर

 5 किमी दुर से बना सकते हैं निशाना

अमन द्वारा तैयार की गई यह गन 5 किलोमीटर दूर से ही ऑपरेट कर दुश्मन को ढेर कर सकती है। मोबाइल के माध्यम से संचालित होने वाली रोबोटिक गन से दुनिया की कोई भी बंदूक फिट करके ब्लूटूथ के माध्यम से संचालित कर दुश्मन को मार सकती है। ब्लूटूथ के साथ स्पेशल डिवाइस लगाई गई है जिससे मोबाइल के माध्यम से 5 किलोमीटर की रेंज से निशाना लगाया जा सकता है।

ये खबर भी पढ़ें...

आइसक्रीम में मिली उंगली आखिर किसकी, DNA रिपोर्ट में हुआ खुलासा

2 महीने में तैयार किया रोबोट

अमन ने कबाड़ से जुगाड़ से रोबोटिक गन का डिजाइन किया है। इसमें दो माहीने का समय और कड़ी मेहनत भी लगी  है। आर्थिक  स्थिति कमजोर होने के चलते पिता दर्शनलाल कालरा, भाजपा विधायक सचिन बिरला, आबकारी विभाग के असिस्टेंट कमिश्नर अभिषेक तिवारी ने मदद की है।

ये खबर भी पढ़ें...

अमरनाथ यात्रा 29 जून से शुरू, जानें कैसे प्रकट होते हैं बाबा बर्फानी

इन समान का यूज किया

5 किलोमीटर दूर से दुश्मनों पर निशाना साधने वाली रोबोटिक गन को जुगाड़ की वस्तुओं से तैयार किया है, इसमें आर्डिनो, मोटरपंप, मोबाइल ब्ल्यूटूथ, लकड़ी के मॉडल से इसे तैयार किया गया।

ये खबर भी पढ़ें...

Chhattisgarh : एसीबी ने 4 हजार की रिश्वत लेते पटवारी को रंगे हाथ पकड़ा , किसान से इसलिए मांगी थी घूस

मिल चुके पुरस्कार 

आबकारी विभाग के असिस्टेंट कमिश्नर अभिषेक तिवारी का कहना है कि अमन कालरा प्रतिभावान युवक है। महज आठवीं तक पढ़े अमन ने कई रोबोट तैयार किए हैं। कलेक्टर शिवराज सिंह वर्मा ने अमन को पुरस्कार दिया है। अमन ने एक ऐसी रोबोटिकगन तैयार की है जिसमें कोई भी गन लगाकर करीब 5 किलोमीटर दूर से ब्लूटूथ और मोबाइल के माध्यम से सेना के जवान निशाना साधकर दुश्मन को ढेर कर सकते हैं।

gun Madhya Pradesh Khargone Hindi News