ये तूफान मचाने वाला है तबाही, जानिए किस जिले में चलेगा मूसलाधार बारिश का दौर

सौराष्ट्र और कच्छ में गहरे दबाव के क्षेत्र के चक्रवाती तूफान में बदलने की संभावना है, जिसे साइक्लोन असना नाम दिया गया है। मौसम विभाग ने सभी प्रभावित क्षेत्रों को सतर्क रहने की सलाह दी है।

Advertisment
author-image
Deeksha Nandini Mehra
एडिट
New Update
Cyclone Asna Alert
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

Cyclone Asna Alert : गुजरात और उसके आसपास के इलाकों में हाल ही में भारी बारिश की स्थिति बनी हुई है, जिसके कारण लोगों की परेशानियां बढ़ गई हैं। मौसम विभाग के अनुसार सौराष्ट्र और कच्छ के ऊपर बने गहरे दबाव के क्षेत्र के चक्रवाती तूफान में बदलने की संभावना है। यह तूफान 30 अगस्त को पूर्वी अरब सागर के ऊपर विकसित हो सकता है। इसे साइक्लोन असना नाम दिया गया है।

ये खबर पढ़िए ...Cyclone Alert : चक्रवाती तूफान में बदला Remal,भारी बारिश-तूफान की चेतावनी, बंगाल से बांग्लादेश तक दिखेगा असर

चक्रवाती तूफान और बारिश की स्थिति

  • गुजरात और आस-पास सौराष्ट्र और कच्छ में भारी बारिश 29 अगस्त को भी जारी रहेगी। अगले दिन से इसमें कमी आने की संभावना है। इस दौरान 30 अगस्त से गुजरात के विभिन्न इलाकों में भारी बारिश होने की संभावना है।
  • उत्तर और पूर्वी भारत: उत्तरी बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बन रहा है, जिससे ओडिशा, तटीय कर्नाटक, केरल, माहे, उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश, छत्तीसगढ़, विदर्भ, तेलंगाना में अगले दो से तीन दिनों के दौरान बहुत भारी बारिश होने की संभावना है।
  • यूपी और उत्तराखंड: पूर्वी उत्तर प्रदेश में एक और दो सितंबर को, पश्चिमी उत्तर प्रदेश में दो सितंबर को भारी बारिश का अलर्ट है। उत्तराखंड में 29 अगस्त से दो सितंबर तक बारिश जारी रहेगी।
  • दक्षिण भारत: तटीय कर्नाटक, केरल, माहे, और साउथ इंटीरियर कर्नाटक में 29 और 30 अगस्त को भारी बारिश होने का अनुमान है।
  • पूर्वी और पूर्वोत्तर भारत: असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, त्रिपुरा, अंडमान व निकोबार द्वीप, ओडिशा, अरुणाचल प्रदेश, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, बिहार, और झारखंड में भी बारिश जारी रहेगी। विशेषकर ओडिशा में 30 अगस्त तक बहुत भारी बारिश की संभावना है।

ये खबर पढ़िए ...अचानक आए तूफान और बारिश ने 4 राज्यों में मचाई तबाही

इन क्षेत्रों में अलर्ट

  • सौराष्ट्र और कच्छ: 30 अगस्त से बारिश की तीव्रता बढ़ने की संभावना।
  • छत्तीसगढ़ और विदर्भ: 31 अगस्त और 1 सितंबर को भारी बारिश का अलर्ट।
  • मध्य महाराष्ट्र और कोंकण: 2 से 4 सितंबर के बीच तेज बारिश होने की संभावना।
  • पूर्वी भारत: असम, मेघालय, और अन्य पूर्वोत्तर राज्यों में अगले सात दिनों के दौरान तेज बारिश का अलर्ट है।
  • उत्तर भारत: पंजाब, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, और राजस्थान में भी बारिश का दौर जारी रहेगा।

ये खबर पढ़िए ...Cyclone Remal Alert : तेज रफ्तार से आ रहा चक्रवाती तूफान रेमल, इन राज्यों पर होगा बड़ा असर, मचाएगा बड़ी तबाही

मौसम विभाग की सलाह

मौसम विभाग ने सभी प्रभावित क्षेत्रों में लोगों को सतर्क रहने और आवश्यक सुरक्षा उपाय अपनाने की सलाह दी है। तूफान और भारी बारिश की स्थिति को देखते हुए, प्रशासन को तैयार रहने और आपातकालीन सेवाओं को सक्रिय रखने की निर्देश दिए गए हैं।

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

चक्रवाती तूफान तूफान और भारी बारिश Heavy rain alert मूसलाधार बारिश यूपी में बारिश Cyclone Alert गुजरात तूफान IMD मौसम अपडेट Cyclone Asna साइक्लोन असना Gujarat Cyclone Alert