Delhi Excise Policy Case : ईडी ने AAP और केजरीवाल को बनाया आरोपी

दिल्ली के कथित शराब घोटाले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने बड़ा ऐक्शन लिया है। ईडी ने शुक्रवार को सप्लीमेट्री चार्जशीट दायर करते हुए पहली बार आम आदमी पार्टी और इसके राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल को आरोपी बनाया।

Advertisment
author-image
Sajal Kumar
New Update
Arvind Kejriwal

Arvind Kejriwal

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

Delhi excise policy case : दिल्ली के कथित शराब घोटाले में प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने बड़ा ऐक्शन लिया है। ईडी ने शुक्रवार को सप्लीमेट्री चार्जशीट दायर करते हुए पहली बार आम आदमी पार्टी और इसके राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल को आरोपी बनाया।

दिल्ली के कथित शराब घोटाले में प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने बड़ा ऐक्शन लिया है। ईडी ने शुक्रवार को सप्लीमेट्री चार्जशीट दायर करते हुए पहली बार आम आदमी पार्टी और इसके राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल को आरोपी बनाया। यह पहला मौका है जब किसी राजनीतिक दल को पीएमएल केस में आरोपी बनाया गया है।  बीते बुधवार को मनीष सिसोदिया की जमानत याचिका पर हाईकोर्ट में सुनवाई के दौरान जांच एजेंसी ने आप को आरोपी बनाने की बात कही थी।

CM हाउस के वीडियो पर बोलीं Swati Maliwal - राजनीतिक हिटमैन की ख़ुद को बचाने की कोशिशें शुरू

केजरीवाल के खिलाफ दायर पहली बार चार्जशीट

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने दिल्ली कथित शराब घोटाले में शुक्रवार को राउज एवेन्यू कोर्ट में पूरक आरोपपत्र दायर किया। प्रवर्तन निदेशालय द्वारा इस मामले में दायर यह आठवां आरोप पत्र है। इस चार्जशीट में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और आम आदमी पार्टी का नाम आरोपी के तौर पर दर्ज है। इस मामले में दिल्ली के मुख्यमंत्री के खिलाफ दायर यह पहली चार्जशीट ( charge sheet file ) है। 

ईडी ने दिल्ली हाईकोर्ट को बताया था कि जांच एजेंसी सप्लीमेंट्री चार्जशीट में AAP को बतौर आरोपी शामिल करेगी और मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट के प्रावधानों के तहत पार्टी के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करेगी। AAP नेता और दिल्ली के पूर्व उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया की जमानत याचिका पर सुनवाई के दौरान ईडी ने यह जानकारी कोर्ट को दी थी। 

पीएम मोदी ने रमजान में गाजा पर रुकवाई बमबारी, किया बड़ा खुलासा

दिल्ली के कथित शराब घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में 50 दिन तिहाड़ जेल में बंद रहने के बाद सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली के सीएम को चुनाव प्रचार के लिए 1 जून तक की अंतरिम जमानत दी थी। लोकसभा चुनाव के अंतिम चरण में 1 जून को वोटिंग के अगले दिन यानी 2 जून को सरेंडर करना होगा। उनकी जमानत का विरोध करते हुए ईडी ने कहा था कि वह इस घोटाले में जल्द ही आम आदमी पार्टी को भी आरोपी  बनाने जा रही है। ईडी अब तक इस मामले में सात आरोप पत्र दायर कर चुकी है।

ईडी ने अपने आरोपपत्र में कहा है कि मनीष सिसोदिया और के कविता के साथ अरविंद केजरीवाल भी इस मामले के मास्टरमाइंड हैं। साथ ही कहा है कि पीएमएलए की धारा 70 के तहत आम आदमी पार्टी कंपनी के रूप में मुकदमा चलाने के लिए उत्तरदायी है। ईडी का कहना है कि जांच से पता चला है कि इस घोटाले से प्राप्त आय का इस्तेमाल आम आदमी पार्टी ने अपने गोवा चुनाव अभियान के लिए किया। 

20 हजार कार्यकर्ताओं ने राहुल गांधी को बनाया यूट्यूब का बादशाह, एक माह में मिले 35 करोड़ व्यू

देवकीनंदन के बोल- हर हिंदू पांच-पांच बच्चे पैदा करे, तभी रहेंगे सुरक्षित

Delhi excise policy case charge sheet file