आंखों से कितनी दूरी पर होना चाहिए आपका फोन? जानें एक्सपर्ट्स की राय

फोन को आंखों से कितनी दूरी पर इस्तेमाल करना चाहिए? ये एक ऐसा सवाल है जिसका जवाब सालों से फोन इस्तेमाल कर रहे लोगों को भी नहीं पता होता है।

Advertisment
author-image
Amresh Kushwaha
New Update
मोबाइल यूज करने के नियम
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

आजकल लगभग हर व्यक्ति के हाथ में स्मार्टफोन देखने को मिलता है। स्मार्टफोन्स को इस्तेमाल लोग कई बार जरूरत से ज्यादा भी करने लगते हैं। ऐसे में आंखों पर इसका असर भी पड़ता है। ऐसे में ज्यादा फोन यूज करना आपकी आंखों के लिए खतरा बन सकता है।

ये खबर भी पढ़िए...FIR के बाद कहां लापता हो गई IAS पूजा खेडकर

बढ़ जाता है मायोपिया का खतरा

वहीं लंबे समय तक मोबाइल फोन का इस्तेमाल करने से मायोपिया ( चीज़ें धुंधली दिखना ) का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में एक्सपर्ट्स मोबाइल फोन का इस्तेमाल सीमित और उचित दूरी पर करने की सलाह देते हैं। अब सवाल यह उठता है कि मोबाइल फोन का लगातार इस्तेमाल आंखों के लिए कैसे खतरनाक है? और इसका इस्तेमाल करते समय हमें मोबाइल को आंखों से कितनी दूरी पर रखना चाहिए? इस बारे में आइए आपको बताते हैं।

सरकारी मेडिकल कॉलेज कन्नौज के नेत्र रोग विशेषज्ञ एवं विभागाध्यक्ष डॉ. आलोक रंजन ने मोबाइल फोन के लगातार इस्तेमाल से होने वाले नुकसानों के बारे में जानकारी दी है।

ये खबर भी पढ़िए...केंद्रीय बजट 2024 : मध्यप्रदेश को इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट के लिए मिले 10 हजार करोड़ रुपए

फोन का लगातार प्रयोग आंखों के लिए हानिकारक

डॉ. आलोक रंजन के मुताबिक, मोबाइल फोन का लगातार इस्तेमाल आंखों के लिए हानिकारक है। इन खतरों के बारे में पता होने के बावजूद, कई लोग अपने मोबाइल फोन पर ज्यादा समय बिताना जारी रखते हैं। यूजर्स अपने स्मार्टफोन पर गेमिंग से लेकर मूवी स्ट्रीमिंग तक कई तरह की गतिविधियों में लिप्त रहते हैं। ऐसे में अक्सर लोग अपने स्वास्थ्य की अनदेखी करते हैं।

फोन के लगातार प्रयोग से होती है ये समस्याएं

मोबाइल फोन से निकलने वाली रोशनी आंखों और रेटिना के लिए खतरनाक हो सकती है। ये कॉर्निया और लेंस द्वारा फिल्टर नहीं की जाती है। इस स्थिति में आंखों में थकान, खुजली और सूखापन, धुंधला दिखाई देना और सिरदर्द जैसी कई समस्याएं हो सकती हैं।

ये खबर भी पढ़िए...NEET केस की सुनवाई के दौरान हुआ कुछ ऐसा कि भड़क उठे CJI चंद्रचूड़ , बुला ली स‍िक्‍योर‍िटी

12 इंच या 30 सेमी दूरी पर रखे फोन

एक्सपर्ट्स के मुताबिक, ये बात सामने आई है कि ज्यादातर यूजर्स अपने स्मार्टफोन को लगभग 8 इंच की दूरी पर रखते हैं, जो आंखों के लिए हानिकारक है। आप अपने मोबाइल फोन को जितना पास रखेंगे, आपकी आंखों को उतना ही ज्यादा नुकसान पहुंचेगा। ऐसे में मोबाइल फोन को चेहरे से कम से कम 12 इंच या 30 सेंटीमीटर की दूरी पर रखना चाहिए।

ये खबर भी पढ़िए...नेपाल विमान दुर्घटना : उड़ान भरने के दौरान सौर्या एयरलाइंस का विमान दुर्घटनाग्रस्त, 18 लोगों की मौत

15 मिनट में करीब 10-12 बार पलकें झपकाने की सलाह

स्मार्टफोन का लगातार इस्तेमाल करते समय थोड़ी-थोड़ी देर में पलकें झपकाना जरूरी है। समय-समय पर पलकें झपकाने से आंखों में नमी बनी रहेगी, जिससे आंखों में सूखापन और जलन नहीं होगी। इसके अलावा पलकें झपकाने से आपकी आंखों को फिर से फोकस करने में भी मदद मिलेगी। 15 मिनट में करीब 10-12 बार पलकें झपकाने की भी सलाह एक्सपर्ट्स द्वारा दी जाती है।

thesootr links

  द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

breaking breaking news mp breaking itching in eyes eyes big breaking news health news latest breaking news