मध्यप्रदेश में चक्रवात-ट्रफ लाइन का असर, 17 जिलों में हो सकती है आज बारिश, तेज आंधी का चलेगा दौर

author-image
Neha Thakur
एडिट
New Update
मध्यप्रदेश में चक्रवात-ट्रफ लाइन का असर, 17 जिलों में हो सकती है आज बारिश, तेज आंधी का चलेगा दौर

BHOPAL. मध्य प्रदेश में अगले दो दिनों में बारिश, ओले-आंधी का दौर रहेगा। रविवार को भोपाल, उज्जैन, नर्मदापुरम समेत प्रदेश के 17 जिलों में तेज आंधी चलने और बारिश की संभावना है। इस दौरान ओले भी गिर सकते हैं। वहीं, देश की राजधानी दिल्ली और एनसीआर में मौसम सुहावना बना हुआ है। मई की तपन के बाद जून के शुरुआत में लोगों को गर्मी से राहत मिली है। दिल्ली, यूपी, हरियाणा, राजस्थान समेत उत्तर भारत के कई राज्यों में बारिश की गतिविधियां देखने को मिल रही हैं, जिससे तापमान में गिरावट आई है। मौसम विभाग ने 4 जून को भी गरज, बारिश और बूंदाबांदी का दौर जारी रहने की संभावना व्यक्त की है।





देश में यहां होगी बूंदा-बांदी





भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली में सफदरजंग, लोदी रोड, IGI एयरपोर्ट, आयानगर, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, बहादुरगढ़, गाजियाबाद और आस-पास के इलाकों में हल्की से मध्यम तीव्रता की बारिश होगी। साथ ही 30-50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलेंगी। मौसम विभाग ने इंदिरापुरम, छपरौला, नोएडा, दादरी, ग्रेटर नोएडा, गुरुग्राम, फरीदाबाद, मानेसर, बल्लभगढ़, सोनीपत, रोहतक, चरखी दादरी, झज्जर, फरुखनगर, कोसली, सोहाना, पलवल, नूंह, सिकंदराबाद, बुलंदशहर, जहांगीराबाद, शिकारपुर, खुर्जा और आस-पास के इलाकों में बारिश का अलर्ट जारी किया है।





ये भी पढ़ें...





कबीर बनारस में पैदा हुए, जानबूझकर मगहर में प्राण त्यागे; एक सुधारक, कवि, दार्शनिक होते हुए अंत में भक्त ही ठहरते हैं





एमपी के इन जिलों में हो सकती है बारिश





मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश में वेस्टर्न डिस्टर्बेंस एक्टिव है। जिसका असर भोपाल, सीहोर, विदिशा, राजगढ़, रायसेन, उज्जैन, शाजापुर, आगर-मालवा, देवास, रतलाम, नीमच, मंदसौर, नर्मदापुरम, हरदा, बैतूल, खंडवा और बुरहानपुर में पड़ेगा। यहां गरज-चमक के साथ बारिश हो सकती है। कुछ अन्य जिलों में भी इसका असर देखने को मिलेगा। ऐसा मौसम 5 जून तक प्रदेश में एक्टिव रहेगा। जिसके बाद जून के दूसरे सप्ताह से प्री मानसून दस्तक दे सकता है। मानसून 20 जून या इसके बाद ही प्रदेश में एंट्री करेगा।





रविवार को यहां गिरे ओले





शनिवार को भोपाल, इंदौर समेत प्रदेश के कई इलाकों में तेज हवाओं के साथ बूंदा-बांदी हुई। कुछ इलाकों में ओले भी गिरे। सागर, नीमच, बैतूल, रायसेन, उज्जैन, नर्मदापुरम, सीहोर, अशोकनगर, मंडला, शहडोल, बालाघाट, छिंदवाड़ा, मंदसौर, विदिशा, रायसेन में बारिश हुई। भोपाल में दोपहर बाद मौसम बदला, लेकिन इससे पहले गर्मी का असर रहा और पारा 40.4 डिग्री तक पहुंच गया। जबलपुर में भी पारा 40 डिग्री के पार ही रहा। खजुराहो, दमोह में तापमान 42 डिग्री से ज्यादा रहा। वहीं, उमरिया, खंडवा, सीधी, नरसिंहपुर, नौगांव, गुना, सतना, रीवा, मंडला, शिवपुरी, टीकमगढ़, खरगोन में तापमान 40 डिग्री या इससे ज्यादा दर्ज किया गया। सिवनी में सबसे ज्यादा एक इंच पानी गिरा। कुछ शहरों में तेज गर्मी का असर भी देखने को मिला।



आज का मौसम MP weather एमपी का मौसम Country weather देश का मौसम India Meteorological Department भारतीय मौसम विभाग today weather June Weather जून का मौसम