बिंदिया, चूड़ी, कँगन बन रहे नौकरी मिलने में बंधन

आईफोन बनाने वाली कंपनी फॉक्सकॉन इंडिया पर अपने प्लांट में शादीशुदा महिलाओं को नौकरी पर न रखने के आरोप लगे हैं। कंपनी उनकी जिम्मेदारियों और आभूषणों के चलते जॉब्स नहीं देती...

Advertisment
author-image
Shreya Nakade
New Update
फॉक्सकॉन विवाहित महिलाओं को नहीं दे रहा नौकरी
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

भारत में आईफोन (iPhone) बनाने वाली कंपनी फॉक्सकॉन इंडिया ( Foxconn India ) विवादों में घिर गई है। कंपनी पर अपने आईफोन प्लांट में विवाहित महिलाओं को नौकरी न देने का आरोप लगाया गया है। इस मामले को अब श्रम एवं रोजगार मंत्रालय ने भी संज्ञान में लिया है।

विवाहित महिलाओं के आभूषण काम में बाधा

रॉयटर्स की एक रिपोर्ट के अनुसार फॉक्सकॉन इंडिया अपने प्लांट में शादीशुदा महिलाओं को नौकरी देने के मामले में भेदभाव करता है। इसकी वजह उन पर अधिक जिम्मेदारियां और महिलाओं का गर्भवती हो जाना है। वहीं अविवाहित महिलाओं के साथ यह चिंता नहीं होती।

इसके अलावा रिपोर्ट में यह भी दावा किया गया की शादीशुदा महिलाओं के आभूषण उत्पादन में खलल डालते हैं। रॉयटर्स ने यह दावा फॉक्सकॉन इंडिया के चेन्नई स्थित प्लांट के बारे में किया है। इस प्लांट में आईफोन का उत्पादन होता है।

ये खबर भी पढ़िए...

NIA में नौकरी का सुनहरा मौका, एक लाख रुपए से ज्यादा है महीने की सैलरी

श्रम विभाग ने लिया एक्शन  

रॉयटर्स की यह खबर सामने आने के बाद हंगामा मच गया। महिलाओं को नौकरी देने में भेदभाव के मामले में अब श्रम एवं रोजगार विभाग की तरफ से संज्ञान लिया गया। विभाग ने कहा है कि उन्होंने तमिलनाडु के श्रम एवं रोजगार विभाग से इस मामले में रिपोर्ट मांगी है। इस रिपोर्ट के आधार पर ही कंपनी के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

ये खबर भी पढ़िए...

पुरुषों ने हड़पी महिलाओं के हक की कमाई, ठेके पर चल रहे स्व सहायता समूह

कंपनी ने दिया जवाब

फॉक्सकॉन में विवाहित महिलाओं की जॉब का मामला बढ़ने पर कंपनी को इसमें जवाब देना पड़ा। कंपनी ने इन आरोपों को गलत बताते हुए सफाई दी है।

कंपनी ने बताया कि उनके प्लांट में 70 फीसदी महिला कर्मचारी हैं। इसके अलावा कंपनी की तरफ से कहा गया है कि उनके नए कर्मचारियों में 25 फीसदी शादीशुदा महिलाएं हैं। कंपनी उनकी सुरक्षा का भी पूरी तरह ध्यान रखती है।

कंपनी का कहना है कि उनकी हाइरिंग पॉलिसी में महिलाओं को नौकरी न देने का कोई नियम नहीं है। जिन लोगों को कंपनी में नौकरी नहीं मिल पाई उन्हीं की तरफ से यह झूठी खबर फैलाई जा रही है। 

ये खबर भी पढ़िए...

बैंक ऑफ महाराष्ट्र में निकली स्पोर्ट्स कोटे की नौकरी, 64 हजार है सैलरी

शादीशुदा महिलाओं को नौकरी महिलाओं को नौकरी देने में भेदभाव भेदभाव Foxconn India