गौतम अडानी एशिया में सबसे अमीर, मुकेश अंबानी से निकले आगे

अमीरों की रेस में भारत के दो उद्योगपतियों अंबानी-अडानी का नाम अक्सर चर्चा में रहता है। करीब 16 महीने बाद एक बार फिर मुकेश अंबानी को पछाड़ते हुए गौतम अडानी एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं।

Advertisment
author-image
Amresh Kushwaha
New Update
अडानी-अंबानी
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

दुनिया के टॉप अरबपतियों की लिस्ट ( Billionaire List ) में शनिवार को बड़ा फेरबदल हुआ है। ये बदलाव Indian Billionaires की रैंकिंग में देखने को मिला है। अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी ( Gautam Adani ) ने एक बार फिर से रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ( Mukesh Ambani ) को पछाड़ दिया है। ब्लूमबर्ग बिलेनियर्स इंडेक्स ( Bloomberg Billionaires Index ) के अनुसार, गौतम अडानी  शेयरों में आई तेजी के चलते अमीरों की लिस्ट में अंबानी से एक पायदान आगे हैं। इस तरह अडानी एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं।

ये खबर भी पढ़िए...इंडिगो फ्लाइट में मिली बम होने की धमकी, मुंबई में इमरजेंसी लैंडिंग

अडानी दुनिया में 11वें सबसे अमीर

Adani Group के चेयरमैन गौतम अडानी संपत्ति में आए हालिया उछाल के चलते अब दुनिया के 11वें सबसे अमीर इंसान बन गए हैं। उनकी नेटवर्थ 111 अरब डॉलर हो गई है। ब्लूमबर्ग के मुताबिक, मुकेश अंबानी की नेटवर्थ ( Mukesh Ambani Networth ) 109 अरब डॉलर है और इस आंकड़े के साथ वह दुनिया के सबसे अमीरों की लिस्ट में 12वें पायदान पर चले गए हैं।

ये खबर भी पढ़िए...IGNOU से सुनहरा मौका, कम फीस में आप कर सकते हैं मेंटल हेल्थ की पढ़ाई

24 घंटे में कमाए 45 हजार करोड़ रुपए

गौतम अडानी की संपत्ति में बीते 24 घंटे में जोरदार उछाल दर्ज किया गया है। उनकी नेटवर्थ करीब 45 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा बढ़ गई है। संपत्ति में अचानक आई इस तेजी के कारण ही अडानी ग्रुप के चेयरमैन 12 पायदान से एक कदम आगे बढ़ते हुए 11वें नंबर पर पहुंच गए हैं। गौतम अडानी साल 2024 में सबसे ज्यादा कमाई करने वाले अरबपतियों में शुमार हैं। उनकी दौलत में 1 जनवरी 2024 से अब तक उन्होंने 26.8 अरब डॉलर की कमाई की है। वहीं मुकेश अंबानी की संपत्ति में इस साल 12.7 अरब डॉलर का उछाल आया है।

ये खबर भी पढ़िए...लोकसभा चुनाव 2024 में सेक्‍टर मज‍िस्‍ट्रेटों को जगाने के ल‍िए पांच लेखपालों की लगी ड्यूटी

अडानी के लिए बेहद खराब रहा साल 2023

गौतम अडानी के लिए साल 2023 बेहद खराब साबित हुआ था। 24 जनवरी 2023 को जब अमेरिकी शॉर्ट सेलर फर्म हिंडनबर्ग ( Hindenburg ) ने अडानी ग्रुप को लेकर अपनी रिसर्च रिपोर्ट पब्लिश की थी उसके हफ्तेभर के भीतर अडानी के शेयरों में आई सुनामी के चलते वह टॉप-3 से खिसकते हुए Top-10 Billionaires List से बाहर हो गए थे और फिर देखते ही देखते टॉप-30 से नीचे आ गए थे। अब करीब 16 महीने बाद वह फिर से एशिया के सबसे अमीर इंसान बन गए हैं।

ये खबर भी पढ़िए...हमीदिया नर्सिंग कॉलेज प्रबंधन पर धांधली का आरोप, नियमों के खिलाफ 16 को बनाया प्रोफेसर

अडानी के शेयरों में जोरदार तेजी

बीते कारोबारी दिन शुक्रवार को अडानी समूह की शेयर बाजार में लिस्टेड कंपनियों के शेयरों में 14 फीसदी तक की बढ़ोतरी दर्ज देखने को मिली थी और कारोबारी दिन समाप्त होने पर उनकी सभी 10 कंपनियां प्रॉफिट गेन करने में सफल रही थीं। सबसे ज्यादा तेजी Adani Power Stock में आई थी और ये 14 फीसदी से ज्यादा चढ़ गए थे, हालांकि बाद में 9 फीसदी की बढ़त के साथ 759.80 रुपए पर बंद हुआ।

इसके अलावा Adani Total Gas 9 प्रतिशत बढ़कर 1,044.50 रुपए पर, Adani Enterprises Share 7 प्रतिशत बढ़कर 3416.75 रुपए पर, Adani Ports 4 प्रतिशत बढ़कर 1,440 रुपए पर बंद हुआ। वहीं अडानी विल्‍मर 3 प्रतिशत बढ़कर 354.90 रुपए पर, Adani Green Energy Ltd और Adani Energy Solutions Share में 2 फीसदी की तेजी आई। अडानी पावर 707 पर बंद हुआ। NDTV के शेयर 8 प्रतिशत, जबकि अंबुजा सीमेंट और ACC लिमिटेड के शेयर 2 प्रतिशत से ज्‍यादा चढ़कर बंद हुए थे।

Thesootr links

 सबसे पहले और सबसे बेहतर खबरें पाने के लिए thesootr के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें। join करने के लिए इसी लाइन पर क्लिक करें

mukesh ambani networth Bloomberg Billionaires Index मुकेश अंबानी Adani Group Gautam adani Mukesh Ambani गौतम अडाणी Indian Billionaires एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति ब्लूमबर्ग बिलेनियर्स इंडेक्स