IGNOU से सुनहरा मौका, कम फीस में आप कर सकते हैं मेंटल हेल्थ की पढ़ाई

IGNOU के मनोविज्ञान फैकल्टी, सामाजिक विज्ञान फैकल्टी ने मेंटल हेल्थ में पीजी डिप्लोमा कोर्स शुरू किया है। इस कोर्स को मानसिक स्वास्थ्य को मजबूती देने के उद्देश्य से डिजाइन किया गया है।

Advertisment
author-image
Amresh Kushwaha
New Update
Mental Health Course
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

वर्तमान समय में मेंटल हेल्थ एक गंभीर समस्या है। सेहतमंद रहने के लिए मेंटल हेल्थ का भी दुरुस्त होना बेहद जरूरी हो गया है। करियर के लिहाज से भी मेडिकल फील्ड में मेंटल हेल्थ का स्कोप काफी अच्छा माना जा रहा है। इसी को देखते हुए इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय ( IGNOU ) मेंटल हेल्थ कोर्स ( Mental Health Course ) करने का मौका दे रहा है। अगर आप मेंटल हेल्थ में करियर बनाना चाहते हैं तो इग्नू से डिप्लोमा कोर्स कर सकते हैं।

ये खबर भी पढ़िए...जून में होगी यूपी पॉलिटेक्निक परीक्षा, जारी हुए मॉक टेस्ट, जानें कैसे करें डाउनलोड

मानसिक स्वास्थ्य में स्नातकोत्तर डिप्लोमा

इग्नू के मनोविज्ञान संकाय, सामाजिक विज्ञान संकाय ( SOSS ) ने मानसिक स्वास्थ्य में स्नातकोत्तर डिप्लोमा ( PGDMH ) शुरू करने का फैसला लिया है। जो उम्मीदवार इस कोर्स को करना चाहते हैं वे इग्नू की आधिकारकि वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकेंगे। इग्नू साल में दो बार ( जुलाई और जनवरी महीने में ) एडमिशन ( IGNOU Admission 2024 ) लेने का मौका देगा।

ये खबर भी पढ़िए...NEET UG : नीट यूजी आंसर की जारी , इस Direct Link से करें डाउनलोड

कौन कर सकता है मेंटल हेल्थ कोर्स?

इस कोर्स के लिए वही कैंडिडेंट्स आवेदन कर सकते हैं जिन्होंने मनोविज्ञान, सोशल वर्क, एलोपैथी, आयुर्वेद में मास्टर्स किया हुआ है। इसके अलावा डेंटल सर्जरी वाले उम्मीदवार भी एक साल का डिप्लोमा कोर्स कर सकते हैं।

एडमिशन के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट्स

एडमिशन के दौरान उम्मीदवारों को पहचान पत्र के साथ-साथ सभी डॉक्यूमेंट्स जमा करना जरूरी हैं जैसे- ग्रेजुएशन और मास्टर्स की डिग्री, 10वीं और 12वीं क्लास की मार्कशीट।

ये खबर भी पढ़िए...सुप्रीम कोर्ट से नहीं मिली राहत, एमबीबीएस छात्रों को गांवों में देनी होगी सेवा

जानें कितनी है फीस

इग्नू की तरफ से मेंटल हेल्थ डिप्लोमा की फीस 9 हजार रुपए हैं। वहीं, रजिस्ट्रेशन करते वक्त 300 रुपए जमा करने होंगे।

मेंटल हेल्थ कोर्स करने के फायदे

मेंटल हेल्थ का यह नया डिप्लोमा कोर्स स्टूडेंट्स को मानसिक स्वास्थ्य के महत्व के बारे में जागरूक करने और उन्हें इस क्षेत्र में करियर के लिए तैयार करने में मदद करेगा। इसके माध्यम से, स्टूडेंट्स को मानसिक स्वास्थ्य के विभिन्न पहलुओं की समझ, स्ट्रेस प्रबंधन, संबंध निर्माण और मानसिक रोगों के सामान्य लक्षणों की पहचान में मदद मिल सकती है।

ये खबर भी पढ़िए...यूजी में हुए 1.16 लाख रजिस्ट्रेशन, 25 मई को फर्स्ट राउंड की सीटें होंगी अलॉट

मेंटल हेल्थ एक गंभीर समस्या

मेंटल हेल्थ एक गंभीर समस्या है। इसके बारे में बात करने से लोग बचते हैं लेकिन अगर इसका सही तरीके से उपचार करना है तो डॉक्टर से सलाह लेना, लोगों से बात करना जरूरी है। अगर आप मानिसक परेशानी महसूस कर रहे हैं तो परामर्श जरूर लें।

मेंटल हेल्थ कोर्स करने के फायदे कौन कर सकता है मेंटल हेल्थ कोर्स मेंटल हेल्थ कोर्स Mental Health Course PGDMH IGNOU ADMISSION 2024 इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय ignou