49 भारतीय की मौत, कुवैत के मंगाफ शहर की इमारत में लगी भीषण आग, 50 से ज्यादा लोग झुलसे

कुवैत के मंगाफ शहर की एक इमारत में आग लग गई। इसमें कई लोग मारे गए, जिनमें 49 भारतीय हैं। 5 केरल के रहने वाले थे। हादसे में 50 से ज्यादा लोग झुलसे हैं।

Advertisment
author-image
Ravi Singh
New Update
Kuwait Mangaf building fire
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

कुवैत मंगाफ शहर ( Kuwait Mangaf City ) की एक इमारत में आग लग गई। इसमें 49 भारतीय मारे गए हैं। इनमें 5 केरल के रहने वाले थे। हादसे में 50 से ज्यादा लोग झुलसे हैं, जिनमें 41 भारतीय हैं। कुवैत के मंगाफ शहर की इमारत में आग ( Fire in building in Mangaf city of Kuwait ) सुबह करीब 6 बजे लगी थी।

ग्राउंड फ्लोर की किचन में लगी आग

तड़के इमारत के ग्राउंड फ्लोर की किचन में लगी आग तेजी से पूरी इमारत में फैल गई। कई लोग इमारत के अंदर ही फंसे रह गए। आग लगने की वजह का अब तक पता नहीं चला है। बिल्डिंग में 160 से ज्यादा लोग रह रहे थे। गृह मंत्री शेख फहद अल-युसूफ ने यह भी बताया कि इमारत में कई लोग अवैध रूप से रह रहे थे। इसलिए अभी मरने वालों के बारे में पुख्ता जानकारी नहीं है।

देखें वीडियो

https://x.com/TheSootr/status/1800839723470204963

भारतीय राजदूत ने घायलों से की मुलाकात 

कुवैत में हुए हादसे पर भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर का बयान भी सामने आया है। सोशल मीडिया पर पोस्ट के जरिए उन्होंने कहा, कुवैत में हुए हादसे से स्तब्ध हूं। वहां करीब 41 लोगों की मौत हुई है। हम डीटेल्स सामने आने का इंतजार कर रहे हैं। जिन लोगों ने अपने परिजनों को खोया है, उनके प्रति मेरी संवेदनाएं हैं। भारतीय राजदूत आदर्श स्वाइका ने भी घटनास्थल पर पहुंचकर घायलों से मुलाकात की है।

ये खबर भी पढ़ें...

Palak Muchhal ने 3000वीं सर्जरी करवाकर मासूम को दी नई जिंदगी

बिल्डिंग के मालिक की गिरफ्तारी का आदेश

कुवैत के गृह मंत्री शेख फहद अल-युसूफ अल-सबह ने बिल्डिंग के मालिक को गिरफ्तार करने का आदेश दिया है, उन्होंने कहा कि दुर्भाग्य से रियल स्टेट मालिक के लालच की वजह से ऐसी घटनाएं हो रही हैं। ज्यादा किराए के लालच में बिल्डिंग ओनर्स एक ही कमरे में कई लोगों को ठहराते हैं। इस दौरान इमारत की सुरक्षा व्यवस्था को ताक पर रख दी जाती हैं।

ये खबर भी पढ़ें...

अमेरिका की महिला के साथ जयपुर के ज्वेलर ने किया फ्रॉड, 300 रुपए का नकली गहना 6 करोड़ में बेचा

बिल्डिंग के मालिक हैं मलयाली बिजनेसमैन केजी अब्राहम

मलयाली मीडिया ऑनमनोरमा की रिपोर्ट के मुताबिक, बिल्डिंग में रहने वाले भारतीय केरल और तमिलनाडु के थे। यह बिल्डिंग NBTC ग्रुप की थी, जो कंस्ट्रक्शन सेक्टर की कंपनी है। इमारत के मालिक मलयाली व्यापारी केजी अब्राहम की है। केजी अब्राहम केरल के तिरुवल्ला के व्यवसायी हैं। केजी अब्राहम, जिन्हें केजीए के नाम से भी जाना जाता है, केजीए समूह के संस्थापक और अध्यक्ष हैं। यह कंपनी 1977 से कुवैत की ऑयल एंड इंडस्ट्रीज का हिस्सा है।

ये खबर भी पढ़ें...

Facebook Data Leak : फिर हुई सेंधमारी, चोरी हो गई आपकी ये पर्सनल डिटेल्स

भारतीय दूतावास ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर

कुवैत में भारतीय दूतावास ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर एक पोस्ट में कहा, आज भारतीय श्रमिकों से जुड़ी दुखद आग दुर्घटना के संबंध में दूतावास ने एक इमरजेंसी हेल्पलाइन नंबर +965-65505246 जारी किया है. सभी संबंधित लोगों से अनुरोध है, कि वे अपडेट के लिए इस हेल्पलाइन से जुड़ें। दूतावास हरसंभव मदद के लिए प्रतिबद्ध है।

ये खबर भी पढ़ें...

World Bank good news : भारत दुनिया की बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में सबसे तेजी से बढ़ने वाला देश

Fire in building in Mangaf city of Kuwait कुवैत के मंगाफ शहर की इमारत में आग कुवैत मंगाफ शहर Kuwait Mangaf City