Liquid Nitrogen Paan : 12 साल की लड़की ने बेंगलुरु में खाया स्मोक पान, पेट में हुआ छेद, जानें क्या है पूरा मामला

लिक्विड नाइट्रोजन पान खाना पसंद करते हैं। ना सिर्फ बड़े बल्कि बच्चे भी इस पान के शौकीन हैं। मगर क्या आप जानते हैं कि लिक्विड नाइट्रोजन पान खाने से एक बच्ची के पेट में छेद हो गया है....

Advertisment
author-image
Sandeep Kumar
New Update
Copy of STYLESHEET THESOOTR (22).jpg
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

लिक्विड नाइट्रोजन पान ( Liquid Nitrogen Pan ) खाना हर किसी का शौक होता है, ऐसा ही एक मामला बैगलूरु से सामने आया है जहां 12 साल की अनन्या को यह पान खावा महंगा पड़ गया। अप्रैल के अंत में लड़की के पेट में परेशानी होने लगी। जिसके कुछ ही समय बाद उसे अस्पताल ले जाया गया, जहां डॉक्टरों ने उसे वेध पेरिटोनिटिस (peritonitis )  उसके पेट में एक छेद का इलाज किया गया। मामले को लेकर अनन्या ने बताया कि, खाने के बाद कोई दर्द महसूस नहीं हुआ, लेकिन मैंने जो असुविधा महसूस की वह काफी भयावह थी।

ये खबर भी पढ़िए...Stock Market: चार साल में 1 लाख को बनाया 40 लाख ! डेढ़ रुपए के शेयर में पैसे लगाने वाले मालामाल

रिपोर्ट में हुआ खुलासा

परिजनों ने बच्ची को अस्पताल में भर्ती करवाया। डॉक्टर्स ने जब बच्ची के पेट का टेस्ट किया तो रिपोर्ट चौंकाने वाली थी। रिपोर्ट में सामने आया कि बच्ची के पेट में छेद हो गया है, जिसकी वजह लिक्विड नाइट्रोजन पान है। बच्ची के अनुसार मैंने सिर्फ वो धुएं वाला पान खाया था क्योंकि वो देखने में काफी दिलचस्प लगा और मेरे अलावा कई लोगों ने उस पान का मजा उठाया था। मगर किसी को कोई परेशानी नहीं हुई तो मुझे इतनी बड़ी दिक्कत क्यों आई?

ये खबर भी पढ़िए...Iran President Ebrahim Raisi : ईरानी राष्ट्रपति पर अमेरिका ने लगा रखा था बैन, लोग कहते थे कसाई

अनन्या के पेट के कुछ हिस्से को निकाला गया

इस घटना को लेकर एचएसआर लेआउट में नारायण मल्टीस्पेशलिटी अस्पताल में जांच करने वाले डॉक्टरों ने इसका निर्धारित किया कि आगे की जटिलताओं को रोकने के लिए सर्जरी जरुरी थी। अनन्या को इंट्रा-ऑप ओजीडी स्कोपी और स्लीव गैस्ट्रेक्टोमी के साथ एक एक्सप्लोरेटरी लैपरोटॉमी से गुजरना पड़ा। डॉ विजय एचएस ने बताया, इंट्रा-ऑप ओजीडी स्कोपी एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें एक एंडोस्कोप, एक कैमरा और प्रकाश से सुसज्जित एक लचीली ट्यूब, का उपयोग सर्जरी के दौरान अन्नप्रणाली, पेट और ग्रहणी-छोटी आंत के पहले भाग की जांच करने के लिए किया जाता है। ऑपरेटिंग सर्जन ( सर्जिकल गैस्ट्रोएंटरोलॉजी ), जिन्होंने सर्जिकल टीम का नेतृत्व किया। जिसके बाद पेट का एक हिस्सा जो लगभग 4×5सेमी तक था उसे हटा दिया गया। 

ये खबर भी पढ़िए...Iran Helicopter Crash : ईरानी राष्ट्रपति ही नहीं भारत में भी कई नेता हुए हैं हेलीकॉप्टर हादसे के शिकार

डॉ विजय ने क्या कहा?

इस घटना के बाद, डॉ विजय ने कहा कि, गुरुग्राम में 2017 के एक मामले का भी इसको लेकर बताय कि एक व्यक्ति को तरल नाइट्रोजन युक्त कॉकटेल पीने के बाद काफी परेशानी हुई थी। इस घटना ने डॉक्टरों को चिंतित कर दिया है जैसा कि तरल नाइट्रोजन की लोकप्रियता काफी बढ़ती जा रही है। लोगों के लिए सावधानी बरतना और सुरक्षा को प्राथमिकता देना काफी महत्वपूर्ण है। विनाशकारी परिणामों से बचने के लिए सतर्कता और बढ़ी हुई जागरूकता आवश्यक है।

ये खबर भी पढ़िए...पत्नी पीड़ित राजा साब बोले मारती है पत्नी, खाना भी नहीं देती, अब कोर्ट करेगा सुनवाई

क्या है लिक्विड नाइट्रोजन पान ?

नाइट्रोजन एक प्रकार की गैस होती है, जिसे लिक्विड यानी तरल पदार्थ में बदलकर 20 डिग्री सेल्सियस में रखा जाता है। इससे लिक्विड नाइट्रोजन में तेजी से भाप बनने लगती है और उसमें से धुआं निकलता है। इसी लिक्विड नाइट्रोजन गैस को पान के ऊपर डाला जाता है। हालांकि इसमें मौजूद कैमिकल्स ना सिर्फ त्वचा बल्कि सेहत को भी नुकसान पहुंचाते हैं। लिक्विड नाइट्रोजन का धुआं सूंघने से सांस की समस्या हो सकती है और ये शरीर में मौजूद टिशू को भी डैमेज कर सकती है।

लिक्विड नाइट्रोजन लिक्विड नाइट्रोजन पान Liquid Nitrogen Pan नाइट्रोजन पान सर्जिकल गैस्ट्रोएंटरोलॉजी तरल नाइट्रोजन