अरविंद केजरीवाल Liquor scam : तेरा क्या होगा AK ? आज कोर्ट में पता चलेगा

आज कोर्ट में केजरीवाल की पेशी के बाद यह तय होगा कि उनकी हिरासत और बढ़ाई जाएगी या छोड़ दिया जाएगा। एक मसला यह भी है कि आज सीबीआई भी हस्तक्षेप कर केजरीवाल से पूछताछ के लिए उनकी हिरासत मांग सकती है। 

author-image
Dr Rameshwar Dayal
New Update
 Arvind Kejriwal Arrested
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

NEW DELHI: देश की राजधानी दिल्ली आज भी ‘केजरीवालमय’ ( arvind kejriwal) होने जा रही है। शराब घोटाले ( liquor scam ) में सीएम अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी को लेकर दिल्ली का राजनीतिक माहौल खासा गर्म चल रहा है और आम आदमी पार्टी ( AAP ) व बीजेपी ( BJP ) आमने-सामने हैं। दूसरी ओर आज कोर्ट ( court ) में केजरीवाल का मसला छाया रहेगा। हम आपको बताते हैं कि इस मामले में क्या हुआ और आज क्या होने जा रहा है। 

हाई कोर्ट ने कल AK को किसी राहत से इन्कार किया था

पहले कल गुजर चुके बुधवार की बात करें। सीएम केजरीवाल की ओर से कल उनकी गिरफ्तारी के खिलाफ हाई कोर्ट में याचिका लगाई गई थी। सीएम के वकील का आरोप था कि ईडी मामले को जानबूझकर खींच रही है, ताकि उनकी जमानत न हो सके और वह लंबे समय तक जेल में रहे। ईडी वकील ने अपने तर्कों से यह साबित किया कि सीएम शराब घोटाले के मुखिया हैं। पूरी सुनवाई के बाद कल देर शाम कोर्ट ने केजरीवाल को किसी भी तरह की राहत देने से इनकार कर दिया और कहा कि उनकी हिरासत बरकरार रहेगी। कोर्ट ने ईडी से 2 अप्रैल तक जवाब मांगा है, जिसके बाद अगले दिन कोर्ट में फिर से सुनवाई होगी।  

आज हिरासत खत्म, अब आगे क्या होगा? 

शराब घोटाले में पूछताछ को लेकर ईडी ने सीएम केजरीवाल को 21 मार्च को गिरफ्तार किया था। अगले दिन राउज एवेन्यू की मनी लॉन्ड्रिंग से जुड़ी कोर्ट ने सीएम को आज यानि 28 मार्च तक पूछताछ के लिए ईडी की हिरासत में भेज दिया था। आज यह अवधि समाप्त हो रही है और आज कोर्ट में उनकी पेशी के बाद यह तय होगा कि उनकी हिरासत और बढ़ाई जाएगी या छोड़ दिया जाएगा। एक मसला यह भी है कि आज सीबीआई भी हस्तक्षेप कर केजरीवाल से पूछताछ के लिए उनकी हिरासत मांग सकती है। 

क्या आज कोर्ट में शराब घोटाले की रकम का खुलासा करेंगे AK

सीएम केजरीवाल की पत्नी सुनीता केजरीवाल ने कल बुधवार को दावा किया था कि आज उनके पति कोर्ट में इस बात का खुलासा करेंगे कि शराब घोटाले का पैसा कहां पर है। एक मीडिया संदेश में सुनीता ने यह भी दावा किया था आज पेशी में केजरीवाल ये इस मामले के सारे सबूत कोर्ट में पेश करेंगे। उनका यह भी कहना था कि ईडी हिरासत में होने के बाद भी केजरीवाल दिल्लीवासियों के लिए फिक्रमंद हैं। सीएम का संदेश है कि मेरा शरीर जेल में है, लेकिन आत्मा आप सभी के बीच है। सीएम को डायबिटीज है। शुगर लेवल ठीक नहीं चल रहा है, उसके बावजूद वह दिल्ली वालों के हित के लिए मजबूती से डटे हुए हैं। 

AK को सीएम के पद से हटाने के लिए सुनवाई

दिल्ली की हाई कोर्ट में आज यह मामला भी सुना जाएगा कि सीएम केजरीवाल चूंकि गिरफ्तार हो चुके हैं, इसलिए उन्हें इस पद से हटाया जाए। इस मसले पर कोर्ट में एक याचिका दिल्ली निवासी सुरजीत सिंह यादव ने दायर की है, जो किसान और सामाजिक कार्यकर्ता होने का दावा करते हैं। उनकी मांग है कि केंद्र सरकार, दिल्ली सरकार व उपराज्यपाल के प्रधान सचिव से यह बताएं कि किस अधिकार के तहत केजरीवाल मुख्यमंत्री पद पर बने हुए हैं। उनका कहना है कि एक वित्तीय घोटाले के आरोपी मुख्यमंत्री को सार्वजनिक पद पर बने रहने की इजाजत नहीं दी जानी चाहिए। हाई कोर्ट में आज यह सुनवाई कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश मनमोहन व न्यायमूर्ति मनमीत प्रीतम सिंह अरोड़ा की पीठ करेगी। 

सड़कों से लेकर विधानसभा में आप व बीजेपी आमने-सामने

सीएम की गिरफ्तारी को लेकर दिल्ली का राजनीतिक माहौल भी खास गर्म है। सीएम की पार्टी आप का आरोप है कि केजरीवाल को जानबूझकर निशाना बनाया जा रहा है ताकि वह लोकसभा चुनाव में प्रचार न कर सकें। पार्टी नेता इसके लिए पीएम नरेंद्र मोदी व सरकारी जांच एजेंसियों पर गंभीर आरोप लगा रहे हैँ और इस मसले पर सड़कों से लेकर मेट्रो, कॉलोनियों से लेकर बाजारों और विधानसभा तक में विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। दूसरी ओर बीजेपी नेता केजरीवाल को सबसे भ्रष्ट नेता बनाते हुए उनके इस्तीफे की मांग कर रहे हैं। उनका आरोप है कि आप सरकार ने दिल्ली को पूरी तरह से बर्बाद कर दिया है। 

ये समाचार भी पढ़ें:-

हाई कोर्ट से राहत नहीं, हिरासत में ही रहेंगे केजरीवाल

केजरीवाल खुूद बताएंगे शराब घोटाले का पैसा कहां गया

केजरीवाल को लेकर दिल्ली विधानसभा में हंगामा

SBI का डेबिट कार्डधारकों को बड़ा झटका

आप Arvind Kejriwal BJP liquor scam सुनीता केजरीवाल ईडी हिरासत