Lok sabha election 2024: टिकट वितरण में कांग्रेस निकली बीजेपी से आगे!

लोकसभा चुनाव 2024 (Lok sabha election 2024 ) के लिए बीजेपी के बाद अब कांग्रेस ने भी ताल ठोक दी है। कांग्रेस ने पहली लिस्ट में केवल 39 सीटों पर ही उम्मीदवार उतारे हैं, मगर एक मामले में बाजी मार ली...

author-image
Sandeep Kumar
एडिट
New Update
PIC
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

BHOPAL. कांग्रेस (  Congress ) ने लोकसभा चुनाव (Lok Sabha election 2024 ) के लिए उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है। इसमें राहुल गांधी ( Rahul gandhi ) से लेकर छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ( Bhupesh Baghel ) का नाम शामिल है। जहां राहुल को एक बार फिर वायनाड से उम्मीदवार बनाया गया है, वहीं बघेल राजनांदगांव से पार्टी के प्रत्याशी होंगे। इसके अलावा कांग्रेस वर्किंग कमेटी के सदस्य रह चुके ताम्रध्वज साहू ( Tamradhwaj Sahu ) को भी पार्टी ने महासमुंद से मौका दिया है। पार्टी के 39 बड़े नामों में से 15 प्रत्याशी सामान्य वर्ग से हैं। यानी करीब 38 प्रतिशत ही जनरल कैटेगरी के उम्मीदवार हैं, वहीं एससी, एसटी, ओबीसी और अल्पसंख्यक वर्ग के 24 नेताओं को उम्मीदवार बनाया गया है। कांग्रेस ने सिर्फ 10 प्रतिशत टिकट महिलाओं को दिया है,  वहीं 50 साल से कम उम्र के उम्मीदवार 31 प्रतिशत हैं।

ये खबर भी पढ़िए...Lok Sabha elections 2024 Congress list , वायनाड से राहुल गांधी और राजनंदगांव से भूपेश लड़ेंगे चुनाव

और इस मामले में बाजी मार गई कांग्रेस... 

राहुल गांधी (Rahul gandhi ) पिछले कुछ महीनों से लगातार जातिगत जनगणना को लेकर आवाज उठा रहे हैं, उन्होंने संसद में भी आबादी के हिसाब से भागीदारी की बात की थी। कांग्रेस उम्मीदवारों की पहली लिस्ट में 38 प्रतिशत ओबीसी उम्मीदवारों को जगह मिली है। ये बीजेपी की पहली लिस्ट के मुकाबले करीब 20 प्रतिशत ज्यादा हैं। बीजेपी ( BJP ) ने 195 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट में करीब 53 प्रतिशत टिकट एससी/एसटी/ओबीसी/मुस्लिम कैटेगरी के उम्मीदवारों को दिए। बीजेपी ने कांग्रेस के मुकाबले ओबीसी कैंडिडेट्स कम उतारे हैं, जबकि महिलाओं को टिकट देने के मामले में बीजेपी 4 प्रतिशत आगे है।

ये खबर भी पढ़िए...पांच फीसदी वोट बढ़ाने हर महीने 700 करोड़ खर्च करेगी बीजेपी, हर लोकसभा में पार्टी ने बनाईं 6 लाख महतारी

कांग्रेस की लिस्ट में हर उम्र वर्ग के लोगों को मौका

कांग्रेस उम्मीदवारों की पहली सूची में 15 उम्मीदवार सामान्य वर्ग से और 24 उम्मीदवार अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग और अल्पसंख्यक समुदायों से हैं। 12 उम्मीदवार 50 साल से कम उम्र के हैं। आठ उम्मीदवार 50 से 60 वर्ष के बीच के और 12 उम्मीदवार 61 से 70 साल के बीच के जबकि सात उम्मीदवार 71 से 76 साल के बीच के हैं।

ये खबर भी पढ़िए...MP में लोकसभा चुनाव 2024 के लिए इन 4 सीटों पर कांग्रेस को तलाशने होंगे नए चेहरे

दक्षिण भारत में कांग्रेस का फोकस

कांग्रेस ने अपनी लिस्ट में 8 राज्यों और 1 केंद्र शासित प्रदेश में कुल 39 उम्मीदवारों की घोषणा की है। इसमें 28 उम्मीदवार दक्षिण भारतीय प्रदेशों के हैं। कांग्रेस ने केरल में 16, कर्नाटक में 7, तेलंगाना में 4 और लक्षद्वीप में 1 सीट पर उम्मीदवारों की घोषणा की है। पहली लिस्ट में साफ तौर पर दिख रहा है कि कांग्रेस का फोकस दक्षिणी राज्यों पर है। जबकि बीजेपी ने अपनी पहली लिस्ट में उत्तर भारतीय राज्यों पर फोकस किया था। 195 में से सिर्फ 21 सीटें दक्षिण भारतीय राज्यों की थीं।

ये खबर भी पढ़िए...Chhattisgarh छुरी के आसपास लिथियम का भंडार, जानें कितनी कंपनियों ने दिखाई रुचि

बंगाल- असम में सीट बंटवारे में समस्याएं

कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल ने कहा, "हम हर जगह INDIA गठबंधन के साथ जाने का हरसंभव प्रयास कर रहे हैं, लेकिन अभी भी पश्चिम बंगाल, असम के कुछ हिस्सों में कुछ समस्याएं हैं। फिर भी हम इसे सुलझाने की कोशिश कर रहे हैं। कांग्रेस पार्टी बिल्कुल स्पष्ट है कि हम यहां भाजपा की सीटें कम करने के लिए हैं।"

ये खबर भी पढ़िए...राशिफलः आज इन पर होगी शनिदेव की कृपा, जानिए कौन सी हैं वो राशियां

Rahul Gandhi CONGRESS भूपेश बघेल BJP ताम्रध्वज साहू Lok Sabha election