Chhattisgarh छुरी के आसपास लिथियम का भंडार, जानें कितनी कंपनियों ने दिखाई रुचि

कोरबा (Korba ) जिले के कटघोरा के बाद अब छुरी के आसपास लिथियम का भंडार मिला है । जीएसआई (GSI ) की जांच के बाद लिथियम के भंडार की पुष्टि हुई है। लिथियम के लिए देश-विदेश की कई कंपनियों ने रुचि दिखाई है।

Advertisment
author-image
Sandeep Kumar
New Update
PIC

कोरबा जिले के छुरी में लिथियम मिला है

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

RAIPUR. छत्तीसगढ़ ( chhattisgarh ) के छुरी ( Chhuree ) के आसपास भी लिथियम (  Lithium ) की उपलब्धता का पता चला है। दरअसल पहले कटघोरा और कश्मीर में मिले लिथियम भंडार का मिला था। इसके बाद अब कोरबा जिले के छुरी के आसपास  लिथियम का भंडार मिला है। लिथियम के मिलने की जीएसआई पुष्टि कर चुका है । लिथियम  खनन अधिकार प्राप्त करने के लिए देश-विदेश की 50 बड़ी-बड़ी कंपनियों ने रुचि दिखाई है। 

ये खबर भी पढ़िए...आज नहीं जारी होगी महतारी वंदन योजना की किस्त, जानें कब मिलेगा पैसा

लिथियम के अलावा 20 से अधिक खनिज मिले

भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण (जीएसआई) की जांच के बाद जेंजरा, छुरी में लिथियम के भंडार की पुष्टि हो चुकी है। जीएसआई ( GSI ) अब इसकी रिपोर्ट केन्द्रीय खान मंत्रालय व छत्तीसगढ़ शासन को भेजेगा। केंद्र सरकार ने खनन अधिनियम के लिए पिछले साल अगस्त में संशोधन किया था। उसके बाद से लिथियम ( Lithium ) ग्रेफाइट  ( Graphite ) और ग्लूकोनाइट ( Glauconite ) जैसे 20 से अधिक खनिजों का पता लगाने और उनके खनन के लिए निजी क्षेत्र को भी अनुमति मिल गई।

ये खबर भी पढ़िए..Chhattisgarh में छुट्टी के दिन भी खुले रहेंगे Registry office

किसमें उपयोग होता है लिथियम का ?

लिथियम का उपयोग डिजिटल उपकरण ( Digital devices ) व ई-वाहन की बैटरी बनाने के लिए जरूरी हो गया है। इसके अलावा सीमेंट और इस्पात उद्योग में भी उसकी उपयोगिता है। अब तक चीन, अर्जेंटीना, चिली, सिंगापुर जैसे देशों से भारत इसका आयात करता है। लिथियम की 80 प्रतिशत निर्भरता चीन (  China ) के ऊपर है। पिछले साल पहले कश्मीर के रियासी और उसके बाद कोरबा जिले के कटघोरा ब्लाक में स्थित घुंचापुर में लिथियम का भंडार मिला था।

ये खबर भी पढ़िए...अनुकंपा नियुक्ति के नियम होंगे सरल, कई विभागों में हजारों मामले लंबित

लिथियम के लिए इन कंपनियों ने दिखाई रुचि

एक अधिकारी ने बताया कि कोल इंडिया ने कोयले के अलावा अन्य खनिजों की खदान के लिए तैयारी शुरू की है। कटघोरा के लिथियम ब्लॉक में कोल इंडिया ने भी रुचि दिखाई है। अर्जेंटीना (Argentina ) की केंटामार्का के साथ कोल इंडिया ( Coal India ) ने लिथियम खदानों के अधिग्रहण के लिए समझौता किया है। वेदांता, जिंदल, अडाणी समूह के अलावा ओला इलेक्ट्रिक, श्रीसीमेंट, ओरियंट, डालमिया ने भी लिथियम भंडार की बोली लगाने टेंडर लिए हैं। आपको बताते चले कि करीब 50 से अधिक कंपनियों ने रुचि दिखाई, जिन्होंने अलग-अलग ब्लॉक के लिए 180 टेंडर पेपर लिए। टेंडर की प्रक्रिया जारी है।

ये खबर भी पढ़िए...Chhattisgarh के तीन नगरीय निकायों में कार्यवाहक अध्यक्ष नियुक्त

Graphite Lithium कश्मीर कटघोरा जीएसआई Chhattisgarh छुरी Glauconite