पांच फीसदी वोट बढ़ाने हर महीने 700 करोड़ खर्च करेगी बीजेपी, हर लोकसभा में पार्टी ने बनाईं 6 लाख महतारी

छत्तीसगढ़ में बीजेपी की नज़र प्रदेश की सभी 11 लोकसभा सीटों पर है। पिछले चुनाव में मोदी लहर के बाद भी 2 सीटें कांग्रेस के पाले में गई थीं। इस बार बीजेपी अपना वोट बैंक बढ़ाकर उन 2 सीटों को भी हासिल करना चाहती है।

Advertisment
author-image
Sandeep Kumar
New Update
PIC

छत्तीसगढ़ में बीजेपी की नजर लोकसभा में वोट प्रतिशत बढ़ाने पर है

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

अरुण तिवारी @ RAIPUR

बीजेपी की नज़र प्रदेश की सभी 11 लोकसभा ( Lok Sabha ) सीटों पर है। पिछले चुनाव में मोदी लहर के बाद भी 2 सीटें कांग्रेस के पाले में गई थीं। इस बार बीजेपी अपना वोट बैंक बढ़ाकर उन 2 सीटों को भी हासिल करना चाहती है। इस वोट बैंक को बढ़ाने के लिए बीजेपी ( BJP ) 700 करोड़ रुपए महीने खर्च कर अमल में ला रही है।  

सरकार ने आखिरकार महतारी वंदन ( Mahtari Vandan ) करने की तारीख तय कर दी। मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय (  Vishnudev sai  ) ने ट्वीट कर बता दिया कि 10 मार्च को महतारी वंदन योजना में आने वाली महिलाओं के खाते में 1000 रुपए पहुंच जाएंगे। इस योजना में प्रदेश की 70 लाख 14 हज़ार 581 महिलाओं को शामिल किया गया है। 11 हज़ार 771 फॉर्म रिजेक्ट भी हुए हैं। ये वो योजना है जिसे विधानसभा चुनाव से पहले मोदी की गारंटी बताकर वोटरों के सामने परोसा गया था। मोदी की गारंटी ने फिर बीजेपी की सरकार बना दी। लोकसभा चुनाव के येन पहले इस योजना को अमल में लाकर बीजेपी फिर इन महिलाओं की तरफ आशा भरी निगाहों से देख रही है। इस बार बारी मोदी सरकार को तीसरी बार बनाने की है। इसलिए आचार संहिता लगने के पहले इस योजना को लागू किया जा रहा है। 

अब इस प्लान को समझिए। 

ये पूरा प्लान चुनावी माना जा सकता है। तीन महीने से इस प्लान को मौके पर चौका मारने के लिए रखा गया था। प्रदेश में कुल महतारी वंदन में 70 लाख 14 हज़ार महिलाएं शामिल हैं। 33 जिलों वाले इस प्रदेश में 11 लोकसभा सीटें हैं। यानी एक लोकसभा में औसतन 6 लाख 12 हज़ार महिला वोटर आती हैं जिनको सरकार 1000 रुपए महीने दे रही है। विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने 47 फीसदी वोट हासिल कर सरकार बनाई। अब लोकसभा की सभी 11 सीटें जीतने के लिए हर लोकसभा सीट पर इस वोट शेयर को 5 फीसदी बढ़कर 51 फीसदी करने का टारगेट है। हर लोकसभा क्षेत्र से यदि बीजेपी को महतारी वंदन की आधी महिलाएं भी वोट देती हैं तो बीजेपी अपने लक्ष्य को हासिल कर सकती है। इसी लक्ष्य को हासिल करने के लिए सरकार 700 करोड़ रुपए महीने खर्च कर रही है।

ये खबर भी पढ़िए...आज नहीं जारी होगी महतारी वंदन योजना की किस्त, जानें कब मिलेगा पैसा

अब विष्णु के लिए अग्नि परीक्षा का समय

लोकसभा चुनाव नए मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय के लिए अग्नि परीक्षा का समय है। क्योंकि उन्हें मोदी के भरोसे को सच साबित कर अपनी धमक दिखानी है। लेकिन उनके सामने कांग्रेस की चुनौती है। चुनौती इसलिए क्योंकि छत्तीसगढ़ के हालात मप्र जैसे नहीं हैं। यहां पांच साल कांग्रेस की भूपेश सरकार रही है। कांग्रेस ने अपने सभी दिग्गजों को मैदान में उतारा है।।कांग्रेस मोदी की गारंटी को चुनावी जुमला बता रही है।

ये खबर भी पढ़िए...Chhattisgarh में छुट्टी के दिन भी खुले रहेंगे Registry office

ये खबर भी पढ़िए...अनुकंपा नियुक्ति के नियम होंगे सरल, कई विभागों में हजारों मामले लंबित

लाड़ली बहना की तर्ज़ पर महतारी वंदन

महतारी वंदन योजना मध्यप्रदेश की लाडली बहना योजना की तर्ज़ पर लागू की जा रही है। मप्र में बीजेपी की बड़ी सफलता में इस योजना का बड़ा हाथ माना गया है। इस योजना को चुनाव जीतने के लिए ही लाया गया था। मप्र में सवा करोड़ महिलाओं को 1250 रुपए महीने देकर करीब 1600 करोड़ रुपए खर्च किये जाते हैं। छत्तीसगढ़ में महिलाओं को 1000 रुपए देकर 700 करोड़ रुपए खर्च किये जायेंगे। बीजेपी को मप्र की तरह छत्तीसगढ़ में भी बड़ी चुनावी सफलता की उम्मीद है।

ये खबर भी पढ़िए..Chhattisgarh के तीन नगरीय निकायों में कार्यवाहक अध्यक्ष नियुक्त

BJP महतारी वंदन योजना विष्णुदेव साय Mahtari Vandan Lok Sabha