Lok Sabha Election Result : 4 जून को ड्राई डे रहेगा , चुनाव आयोग ने दिया आदेश

चुनाव परिणाम वाले दिन अराजकता का माहौल न बने और असामाजिक तत्व हावी न हों, इसे ध्यान में रखते हुए निर्वाचन आयोग की तरफ से 4 जून यानी लोकसभा चुनाव रिजल्ट वाले दिन को ड्राई डे घोषित किया गया है। 

author-image
Marut raj
New Update
Lok Sabha Election Result Day  4th June dry day द सूत्र
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

लोकसभा चुनाव 2024 रिजल्ट वाले दिन ( lok sabha election 2024 result ) यानी 4 जून को देशभर में ड्राई डे घोषित किया गया है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार चुनाव आयोग की ओर से देशभर के जिला निर्वाचन अधिकारी यानी कलेक्टर को इस संबंध में निर्देश दिए गए हैं। हालांकि, आयोग के इस फैसले के खिलाफ मुंबई में एक याचिका दायर की गई थी। इस पर कोर्ट ने 4 जून को शाम के बाद शराब की बिक्री की अनुमति मुंबई में दे दी है।

ड्राई डे घोषित करने की वजह

ज्ञात हो कि 16 मार्च को चुनाव की घोषणा की गई थी। चुनाव आयोग की ओर से किए गए इस ऐलान के बाद ही देशभर में आचार सहिंता लागू हो गई थी। आचार सहिंता लागू होने के बाद प्रशासनिक मशीनरी चुनाव आयोग के अधीन आ जाती है। इस अवधि में चुनाव आयोग लॉ एंड ऑर्डर बनाए रखने के लिए स्थानीय प्रशासन को सीधा ऑर्डर जारी कर सकता है। चुनाव परिणाम वाले दिन अराजकता का माहौल न बने और असामाजिक तत्व हावी न हों, संभवत: इसके लिए ही निर्वाचन आयोग की तरफ से 4 जून ड्राई डे घोषित ( 4 June Dry Day ) किया गया है। 

ये खबरें भी पढ़ें....

एमपी में सड़क पर नमाज पढ़ी तो नपे, सीएम के आदेश

सीएम यादव ने डीजीपी सक्सेना की लगाई क्लास

सात फेज में हो रहे चुनाव

देशभर में 543 सीटों के लिए चुनाव सात फेज में हो रहे हैं। पहले फेज की वोटिंग 19 अप्रैल को हुई थी। अब सातवें यानी आखिरी फेज की वोटिंग 1 जून को होनी है। 4 जून को नतीजे आएंगे। आचार संहिता से लेकर नतीजे तक इसमें 80 दिन लग रहे हैं।

लोकसभा के साथ 4 राज्यों आंध्र प्रदेश, ओडिशा, अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम के विधानसभा चुनाव भी कराए जा रहे हैं। ओडिशा में 13 मई, 20 मई को वोटिंग हो चुकी है। अब यहां 25 मई और 1 जून को वोटिंग होना है। अरुणाचल और सिक्किम में 19 अप्रैल, आंध्र प्रदेश में 13 मई को वोट डाले गए थे।

ये खबरें भी पढ़ें....

शिवराज सिंह चौहान परिवार की बहू बनेगी जैन समाज की रिद्धि

केमिकल वाला तरबूज है जानलेवा, ऐसे करें पहचान

एमपी की 29 और सीजी की 11 सीटों पर हो चुकी है वोटिंग

लोकसभा चुनाव के तहत मध्य प्रदेश की 29 और छत्तीसगढ़ की 11 सीटों पर मतदान हो चुका है। इन सीटों का भी 4 जून को रिजल्ट घोषित किया जाएगा। इन दोनों ही राज्यों में बीजेपी और कांग्रेस के बीच सीधा मुकावला है। मध्य प्रदेश की इंदौर और छतरपुर सीट पर कांग्रेस का उम्मीदवार मैदान में नहीं है।

LOK SABHA ELECTION 2024 लोकसभा चुनाव 2024 लोकसभा चुनाव 2024 रिजल्ट 4 जून ड्राई डे lok sabha election 2024 result 4 June Dry Day