लोकसभा चुनाव 2024 की तारीखों का ऐलान आज, 8 फेज में हो सकती है वोटिंग

भारत निर्वाचन आयोग (  Election Commission of India ) आज यानी शनिवार दोपहर करीब 3 बजे लोकसभा चुनाव 2024 की तारीखों का ऐलान करेगा। खबर है कि इन चुनावों के साथ ही देश के पांच राज्यों के विधानसभा में भी चुनाव के लिए तारीखों का ऐलान हो सकता है।

author-image
Sandeep Kumar
New Update
PIC

लोकसभा चुनाव 2024 की तारीखों का ऐलान आज दोपहर 3 बजे

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

BHOPAL. भारत निर्वाचन आयोग ( Election Commission of India ) आज दोपहर 3 बजे दिल्ली के विज्ञान भवन से लोकसभा चुनाव 2024 ( Loksabha Chunav 2024 ) की तारीखों का ऐलान करेगा। इसके साथ ही पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव ( Assembly elections )  के लिए भी तारीखों का एलान किया जा सकता है। चुनाव की तारीखों के ऐलान के बाद पूरे देश में आदर्श चुनाव आचार संहिता लागू हो जाएगी। अनुमान है कि 8 फेज में लोकसभा चुनाव कराए जा सकते हैं। आचार संहिता लागू होने के बाद सरकार के सामान्य कामकाज में महत्वपूर्ण बदलाव आ जाएगा। आपको बताते चलें कि  पिछले लोकसभा यानी 2019 में चुनाव आयोग ने 7 चरणों में चुनाव कराए थे। 

यह थे 2019 के चुनावों के चरण 

पिछली बार लोकसभा चुनाव की तारीखों का एलान 10 मार्च 2019 को हुआ था। तब देश में सात चरण में मतदान हुआ था। 11 अप्रैल को पहले दौर का मतदान हुआ जबकि, 19 मई को सातवें यानी आखिरी दौर की वोटिंग हुई थी। वोटों की गिनती 23 मई को हुई थी।

चरण 1

11 अप्रैल

राज्य- 20

सीटें- 91

चरण 2 

18 अप्रैल

राज्य- 13

सीटें-97

चरण 3 

23 अप्रैल

राज्य-14

सीटें- 115

चरण 4 

29 अप्रैल

राज्य- 9

सीटें- 71

चरण 5

6 मई

राज्य-7

सीटें- 51

चरण 6 

12 मई

राज्य-7

सीटें- 59

चरण 7 

19 मई

राज्य-8

सीटें-59

ये खबर भी पढ़िए...PM मोदी ने लिखी देशवासियों के नाम चिट्ठी, गिनाए सरकार के काम, बोले- हमारे और आपके साथ को एक दशक पूरा

इन राज्यों में हो सकते हैं विधानसभा चुनाव

'वन नेशन, वन इलेक्शन' पर बहस के बीच आज 2024 के लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान हो जाएगा। पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की अगुवाई वाली कमेटी के अपनी रिपोर्ट पेश किए जाने के बाद से यह चर्चा भी तेज है कि अब राज्यों के चुनाव आम चुनाव के साथ ही कराए जाएंगे। कहा जा रहा है कि लोकसभा के साथ पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव की तारीखें भी घोषित की जा सकती है, जिस रहस्य से 3 बजे ही पर्दा उठेगा। खबर है कि आंध्र प्रदेश, ओडिशा, अरुणाचल प्रदेश, सिक्किम के साथ ही जम्मू कश्मीर में विधानसभा चुनाव भी कराए जा सकते है। 

ये खबर भी पढ़िए...मध्य प्रदेश पुलिस विभाग में बड़ा फेरबदल, दो IPS और 29 अफसरों के तबादले, देखिए लिस्ट

जम्मू कश्मीर में विधानसभा चुनाव को लेकर सस्पेंस

जम्मू कश्मीर में इसलिए चुनाव कराए जा सकते है क्योकि पिछले साल सुप्रीम कोर्ट ने सितंबर 2024 तक जम्मू कश्मीर में चुनाव कराने का आदेश दिया था, हालांकि यहां अप्रैल-मई में चुनाव कराने को लेकर केंद्र सरकार की तरफ से कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है। अनुच्छेद 370 के निरस्त किए जाने के बाद जम्मू कश्मीर को बांटकर जम्मू कश्मीर और लद्दाख के रूप में दो केंद्रशासित प्रदेश बना दिया गया है। अगर लोकसभा के साथ ही यहां चुनाव कराए जाते हैं, तो यह अनुच्छेद 370 खत्म करने के बाद पहला चुनाव होगा। परिसिमन के बाद यहां विधानसभा की सीटें 83 से बढ़ाकर 90 की गई हैं. इसमें अनुसूचित जाति के लिए सात और नौ सीटें अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित की गई हैं।

ये खबर भी पढ़िए..Congress : अर्श से फर्श पर कैसे पहुंच गई सबसे बड़ी और असरदार पार्टी

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव करेंगे तारीखों का ऐलान

लोकसभा चुनाव आठ चरणों में होने की उम्मीद है। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार, नवनिर्वाचित चुनाव आयुक्त ज्ञानेश कुमार और सुखबीर सिंह संधू के साथ चुनाव की तारीखों की घोषणा करेंगे। आपको बता दें कि अरुण गोयल ( Arun Goyal ) द्वारा चुनाव आयुक्त के पद से इस्तीफा देने के करीब एक सप्ताह बाद नए चुनाव आयुक्तों ने शुक्रवार को पदभार संभाल लिया है। चीफ इलेक्शन कमीश्नर राजीव कुमार (  Chief Election Commissioner Rajeev Kumar ) ने शुक्रवार की सुबह दोनों चुनाव आयुक्तों ज्ञानेश कुमार और सुखबीर सिंह संधू का स्वागत किया। लंबे चले सियासी हंगामे और हलचल के बाद गुरुवार को चुनाव आयुक्तों की नियुक्ति को लेकर आधिकारिक जानकारी सामने आई थी।

ये खबर भी पढ़िए...The sootr Explainer : आपने ये खबर पढ़ ली तो बन जाएंगे Electoral bonds के एक्सपर्ट!

2024 के लोकसभा चुनाव Election Commission of India जम्मू-कश्मीर Loksabha Chunav 2024 Chief Election Commissioner Rajeev Kumar 2019 में चुनाव आयोग 8 फेज में लोकसभा चुनाव