चुनाव में मैच फिक्सिंग की कोशिश कर रहे मोदी , 180 से ऊपर नहीं जाएगी BJP-राहुल गांधी

राजधानी दिल्ली में विपक्ष यानी INDIA गठबंधन ने एक बार फिर शक्ति प्रदर्शन किया । 'इंडिया' ब्लॉक की ‘महारैली’ रामलीला मैदान में विपक्ष के तमाम दिग्गज नेता पहुंचे हैं। रैली को कांग्रेस नेता राहुल गांधी के साथ-साथ तमाम विपक्षी नेताओं ने संबोधित किया।

author-image
Sandeep Kumar
एडिट
New Update
िुुपपप

रामलीला मैदान में I.N.D.I.A गठबंधन की रैली

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

NEW DELHI. नई दिल्ली के रामलीला मैदान में आज विपक्षी INDIA ब्लॉक एक बड़ा शक्ति प्रदर्शन किया है। कांग्रेस ने कहा कि ‘लोकतंत्र बचाओ रैली’का उद्देश्य किसी व्यक्ति की रक्षा करना नहीं, बल्कि संविधान और लोकतंत्र को बचाना है।  रैली में कांग्रेस नेता सोनिया गांधी, मल्लिकार्जुन खरगे और राहुल गांधी मौजूद रहे।  इस दौरान कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने आईपीएल का हवाला देकर केंद्र सरकार पर हमला बोला।  उन्होंने कहा कि किस तरह से मैच फिक्सिंग करके मैच जीता जाता है।  उन्होंने कहा कि हमारे सामने लोकसभा का चुनाव है।  अंपायर मोदी जी ने चुना है।  हमारे दो खिलाड़ियों को अरेस्ट करके अंदर कर दिया। नरेंद्र मोदी इस चुनाव में मैच फिक्सिंग करने की कोशिश कर रहे हैं।  400 सीट का नारा बिना ईवीएम, मैच फिक्सिंग के 180 पार नहीं होने जा रहा है। 

ये खबर भी पढ़िए...Scindia के खिलाफ अरुण यादव को क्यों नहीं मिला मौका ? जानें सिंघार के बयान के बाद क्यों बदले हालात

कांग्रेस के खाते से पैसे पहले ही चोरी हो गए- खड़गे

इंडिया गठबंधन की रैली को संबोधन में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि इतने सारे नेता एक मंच पर इस देश को बचाने के लिए, देश की एकता, लोकतंत्र को बचाने और संविधान को बचाने के लिए एक मंच पर आए हैं। उन्होंने कहा कि मोदी जी तानाशाही विचारधारा वाले हैं।  खड़गे ने बताया कि जब पीएम मोदी से उनकी मुलकात हुई तो उन्होंने उनसे कहा कि देश में निष्पक्ष चुनाव नहीं हो रहा है और कांग्रेस के खाते में जो पैसे थे वो पहले ही चोरी हो गए हैं । खड़गे ने बताया कि 3,567 करोड़ रुपये की पेनल्टी हमपर लगाई गई है।

ये खबर भी पढ़िए... 68 रुपए वाली आरएफ किट 4156 में, Bhopal के दवा कारोबारियों के खिलाफ EOW की FIR

बीजेपी भारत के टुकड़े करना चाहती है- भगवंत 

इंडिया गठबंधन की रैली को संबोधन करते हुए भगवंत मान ने कहा, ये आज़ादी हमें भगत सिंह, चन्द्रशेखर आज़ाद ने दी।  इस आज़ादी के लिए उन्होंने अपने प्राणों की आहुति दे दी।  ये आजादी किसी की बाप की जागीर नहीं है। भगवंत मान ने कहा, मालिक देश की 140 करोड़ जनता हैं।  सुनीता केजरीवाल, कल्पना जी यहां हैं, सोनिया गांधी यहां हैं।  उन्होंने अपने जीवन में सब कुछ देखा है. बीजेपी पर हमला बोलते हुए उन्होंने कहा कि दिहाड़ी दे कर "मोदी-मोदी" कराते हैं।  जैसा कि राहुल गांधी जी कह रहे हैं कि बीजेपी भारत के टुकड़े-टुकड़े करना चाहती है। 

ये खबर भी पढ़िए...गेर में मरीज आया, ड्राइवर ने बताया मैंने जैसे ही एंबुलेंस का सायरन चालू किया, तत्काल लोगों ने जगह दे दी, दस मिनट में पहुंच गए एमवाय

कांग्रेस पार्टी के सभी अकाउंट बंद-राहुल गांधी

राहुल गांधी ने कहा कि कांग्रेस पार्टी के सभी अकाउंट बंद कर दिए।  नेताओं को पैसा देकर धमकाया जाता है, सरकारों को गिराया जाता है, नेताओं को जेल में डाला जाता है।  ये मैच फिक्सिंग सिर्फ नरेंद्र मोदी नहीं कर रहे हैं।  मैच फिक्सिंग नरेंद्र मोदी और कुछ तीन-चार अरबपति मिलकर कर रहे हैं। 

ये खबर भी पढ़िए...कमलनाथ गुट के ही नेता क्यों छोड़ रहे कांग्रेस, कांग्रेस प्रवक्ता ने भी उठाए सवाल, जिन्हें आगे बढ़ाया, वही निकल गए

तुम तो धोखेबाज हो, वादा करके भूल जाते हो - तेजस्वी यादव

इंडिया गठबंधन की रैली को आरजेडी नेता तेजस्वी यादव ने भी संबोधित किया। उन्होंने कहा, "दिल्ली की भीड़ बता रही है कि मोदी जिस आंधि से आए थे, उसी तूफान की तरह चले जाएंगे। तेजस्वी यादव ने पीएम मोदी पर हमला बोलते हुए कहा, पीएम मोदी की रैली वैसी ही है जैसे चाइनीज माल । तेजस्वी यादव ने पीएम मोदी पर हमला बोलते हुए कहा कि वह राष्ट्रपति के सामने खड़े भी नहीं हुए जब वह आडवाणी जी को सम्मान दे रही थीं। उन्होंने कहा कि ये लोग नागपुरिया कानून लागू करना चाहते हैं। तेजस्वी यादव ने उस गाने के साथ पीएम मोदी पर हमला बोला, "तुम तो धोखेबाज हो, वादा करके भूल जाते हो। उन्होंने यह भी कहा, 'रोज-रोज मोदी जी तुम ऐसा करोगे, जनता रूठ जाएगी तो हाथ मलोगे। तेजस्वी यादव ने कहा देश में जहां भी हम जा रहे हैं वहां जनता का आशीर्वाद मिलरहा है।  देश के लोकतंत्र संविधान के लिए हम लो‌ग इकट्ठा हैं। देश में भाई से भाई को लड़ाया जा रहा है। नफरत की राजनीति की जा‌ रही है।

I.N.D.I.A गठबंधन की पांच सूत्रीय मांगें

इंडिया गठबंधन की रैली को कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी ने भी संबोधित किया।  उन्होंने इंडिया गठबंधन की तरफ से पांच सूत्रीय मांगें रखी।  उन्होंने पीएम मोदी पर हमला बोला और कहा कि सत्ता वाले दिखावे में फंस गए हैं। 

 1.भारत के चुनाव आयोग को लोकसभा चुनाव में तमाम दलों के लिए समान अवसर सुनिश्चित करना चाहिए।

 2. चुनाव आयोग को चुनाव में हेराफेरी करने के उद्देश्य से ईडी-सीबीआई द्वारा की जा रही कार्रवाई को रोकना चाहिए।

3.हेमंत सोरेन और अरविंद केजरीवाल की तत्काल रिहाई की जानी चाहिए। 

 4. चुनाव के दौरान विपक्ष के राजनीतिक दलों का आर्थिक रूप से गला घोंटने की कार्रवाई तुरंत रोकी जानी  चाहिए।

5.चुनावी फंड का इस्तेमाल बीजेपी द्वारा बदले की भावना, जबरन वसूली और धनशोधन के आरोपों की जांच के लिए सुप्रीम कोर्ट की निगरानी में एक एसआईटी गठित होनी चाहिए।

 रैली में ये नेता रहे मौजूद

रैली में इनके अलावा झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की पत्नी कल्पना सोरेन, अरविंद केजरीवाल की पत्नी सुनीता केजरीवाल, शिवसेना प्रमुख (UBT) उद्धव ठाकरे, सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव, आरजेडी नेता तेजस्वी यादव, टीएमसी नेता डेरेक ओ ब्रेयन, लेफ्ट नेता सीताराम येचुरी, एनसीपी (पवार) शरद पवार सहित कई दिग्गज नेता भी पहुंचे हैं। 

 

India मल्लिकार्जुन खड़गे भगवंत मान तेजस्वी यादव रामलीला मैदान में लोकसभा का चुनाव