Heatwave alert : मध्य प्रदेश-छत्तीसगढ़ समेत 9 राज्यों में तापमान 42 डिग्री के पार, ओडिशा में 45 डिग्री के पार

देश की राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में भी तापमान बढ़ने का दौर शुरू हो गया है। यहां आज तापमान 38 डिग्री के करीब पहुंचने का अनुमान है। साथ ही 30 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं भी चल सकती हैं। हालांकि, लू चलने का अलर्ट आज नहीं है।

author-image
Sandeep Kumar
New Update
PIC
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

BHOAPL. मौसम विभाग ने देश के 4 राज्यों के लिए आज हीटवेव ( Heatwave ) का अलर्ट जारी किया है। इनमें बिहार, झारखंड, ओडिशा और पश्चिम बंगाल शामिल हैं। इन राज्यों में शनिवार को तापमान 42 डिग्री के पार पहुंचा। इसके अलावा छत्तीसगढ़, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, पुडुचेरी, गुजरात और महाराष्ट्र में भी तापमान 42 डिग्री के करीब रिकॉर्ड किया गया। उधर, ओडिशा के कुछ जिलों में तापमान 45 डिग्री के करीब पहुंच गया है। बारिपाड़ा जिले में शनिवार को टेम्प्रेचर 45.2 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। मौसम वैज्ञानिकों (weather scientists ) के अनुसार यहां आने वाले 3-4 दिन ऐसे ही हालात रहेंगे। राजधानी दिल्ली में भी तापमान बढ़ने का दौर शुरू हो गया है। यहां आज तापमान 38 डिग्री के करीब पहुंचने का अनुमान है। साथ ही 30 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं भी चल सकती हैं। 

इन राज्यों में बारिश का अनुमान

देश में गर्मी के दौर के साथ-साथ 26 राज्यों में बारिश का अनुमान भी जताया गया है। इनमें जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, सिक्किम, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, महाराष्ट्र, गोवा, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश,केरल, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु और तेलंगाना शामिल हैं।

मौसम विभाग heatwave weather scientists हीटवेव