Weather update : देश के 7 राज्यों में ओले गिरने का अलर्ट, एमपी-छत्तीसगढ़ में आज तेज बारिश का अनुमान

देश में गर्मी के मौसम के बीच बेमौसम बारिश, आंधी-तूफान और ओले गिरने का सिलसिला जारी है। 12 अप्रैल की शाम और देर रात मध्य प्रदेश के कई जिलों में तेज बारिश हुई। कई इलाकों में ओले भी गिरे। मौसम आज भी कुछ ऐसा ही रहने की संभावना है... 

author-image
Sandeep Kumar
New Update
PIC
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

BHOPAL. देश में गर्मी के मौसम के बीच बारिश,आंधी का सिलसिला जारी है। 12 अप्रैल की शाम और देर रात मध्य प्रदेश के कई जिलों में तेज बारिश हुई। कई इलाकों में ओले भी गिरे। मौसम की यह स्थिति 13 अप्रैल को भी बने रहने की आशंका है। मौसम विभाग के मुताबिक मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र के कुछ इलाकों में गरज के साथ बारिश होने की संभावना है। 30-50 किलोमीटर की स्पीड से हवा भी चल सकती है।

ये खबर भी पढ़िए...borewell में गिरा 6 साल का मासूम,60 फीट पर निकला पानी, मां का बुरा हाल

एमपी में ये है मौसम का हाल

मध्य प्रदेश में 6 दिन से आंधी, बारिश और ओले गिरने का दौर जारी है। शनिवार को भी ऐसा ही मौसम रह सकता है। प्रदेश के आधे हिस्से में तेज आंधी और हल्की बारिश का अनुमान है। नर्मदापुरम, छिंदवाड़ा समेत 13 जिलों में ओले भी गिर सकते हैं। पिछले 24 घंटे के दौरान भोपाल, इंदौर, उज्जैन समेत 30 जिलों के कुल 112 शहर-कस्बों में कहीं हल्की तो कहीं तेज बारिश हुई। कुछ जिलों में आंधी-ओले का दौर भी जारी रही। सीहोर जिले में सबसे ज्यादा बारिश दर्ज की गई। प्रदेश के 27 जिलों में तेज आंधी और बारिश का अनुमान है।  इससे पहले शुक्रवार को इंदौर, उज्जैन, सीहोर और देवास में तेज बारिश के साथ ओले गिरे।

ये खबर भी पढ़िए...BHOPAL: हैदरी मस्जिद में गूंजा 'हर हर मोदी, घर घर मोदी' का नारा, प्रधानमंत्री के समर्थन में लगे नारे

प्रदेश के इन जिलों में है बारिश की आशंका 

14 अप्रैल यानी रविवार को प्रदेश के नर्मदापुरम, हरदा, बैतूल और सीहोर में हल्की बारिश हो सकती है। सागर, मैहर, कटनी, नरसिंहपुर, उमरिया, अनूपपुर, सतना, जबलपुर और डिंडोरी में तेज रफ्तार से हवा चल सकती है। मंडला, सिवनी, छिंदवाड़ा, बालाघाट, पन्ना और पांढुर्णा के लिए ऑरेंज अलर्ट है। ओले भी गिर सकते हैं।

ये खबर भी पढ़िए...कमीशन के लालच में LUN बना भ्रष्टाचार का अड्डा, MSME के नियमों की धज्जियां उड़ाकर जारी हो रहे टेंडर

देश के इन राज्यों में बारिश की आशंका

मौसम विभाग के मुताबिक, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, राजस्थान, महाराष्ट्र में आज ओले गिर सकते हैं।  यहां 30-50 किमी की स्पीड से हवाएं भी चल सकती हैं। इसके अलावा उत्तर प्रदेश, हरियाणा, राजस्थान, छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड, ओडिशा और अंडमान-निकोबार में भी गरज के साथ बरसात की संभावना है। वहीं, जम्मू-कश्मीर और हिमाचल में हल्की बर्फबारी की आशंका है।

ये खबर भी पढ़िए...RGPV SCAM : पूर्व कुलपति सुनील कुमार को भेजा जेल, रिटायर्ड फाइनेंस कंट्रोलर की अग्रिम जमानत याचिका खारिज

देश में आगे कैसा रहेगा मौसम ?

राजस्थान, गुजरात और महाराष्ट्र में आज से अगले 5 दिनों के बीच अधिकतम तापमान 42 डिग्री तक पहुंच सकता है। पंजाब, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, राजस्थान, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश और दिल्ली में अगले तीन दिनों में अधिकतम तापमान में 3 से 5 डिग्री सेल्सियस की कमी आएगी। ओडिशा और आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों में अगले 5 दिनों हीटवेव चल सकती है, वहीं केरल, तमिलनाडु, कर्नाटक और गोवा में तेज गर्मी का दौर 17 अप्रैल तक रहेगा।

ये खबर भी पढ़िए...मुख्यमंत्री जी ध्यान दें : रिंग रोड प्रोजेक्ट में कौड़ियों से करोड़ों बनाने अफसरों और नेताओं ने कर दिया खेला

मौसम विभाग मध्य प्रदेश मौसम बारिश ओले