NEET UG रीएग्जाम में 52% छात्र हुए शामिल, 1563 में से सिर्फ 813 ने दी परीक्षा

NEET की एक्जाम में ग्रेस मार्क्स पाने वाले 1563 अभ्यर्थियों में से सिर्फ 813 अभ्यर्थियों ने दी दोबारा परीक्षा दी। यानी कुल 52 प्रतिशत कैंडिडेट्स ही रीएग्जाम में शामिल हुए हैं। इस एग्जाम का रिजल्‍ट 30 जून तक जारी होगा...

Advertisment
author-image
Jitendra Shrivastava
New Update
thesootr
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

NEET UG रीएग्जाम : 5 मई को हुई NEET परीक्षा के रिजल्‍ट में ग्रेस मार्क्‍स वाले कैंडिडेट्स ने रविवार, 22 जून को रीएग्‍जाम दिया। कैंडिडेट्स ने दोपहर 2 बजे से शाम 5:20 बजे के बीच यह रीएग्जाम दिया। जानकारी मिली है कि ग्रेस मार्क्स पाने वाले 1563 अभ्यर्थियों में से सिर्फ 813 अभ्यर्थियों ने दोबारा परीक्षा दी है। यानी कुल 52 प्रतिशत कैंडिडेट्स ही रीएग्जाम में शामिल हुए हैं।

6 जुलाई से शुरू होगी काउंसलिंग 

बता दें कि NTA ने 20 जून को रीएग्‍जाम के एडमिट कार्ड जारी किए थे। इसको लेकर ग्रेस मार्क्स पाने वाले 1563 अभ्यर्थियों में से सिर्फ 813 अभ्यर्थियों ने दी दोबारा परीक्षा दी है। इस एग्जाम का रिजल्‍ट 30 जून तक जारी होगा। इसके बाद संशोधित रिजल्ट जारी किया जाएगा, फिर 6 जुलाई से काउंसलिंग शुरू होगी।

ये खबर भी पढ़ें...

CM Kaushal Vikas Yojana में लाखों युवाओं को मिली ट्रेनिंग, ज्यादातर बेरोजगार

शिक्षा मंत्रालय की शिकायत पर दर्ज किया केस  

NEET-UG पेपर लीक मामले की जांच कर रही सीबीआई ने आज बड़ा एक्शन लिया है। जांच एजेंसी ने मामले में पहली एफआईआर दर्ज की है। सीबीआई ने यह केस शिक्षा मंत्रालय की शिकायत के आधार पर दर्ज किया है। बता दें कि 22 जून को केंद्र सरकार ने इस मामले की जांच सीबीआई को सौंप दी थी। NEET-UG पेपर लीक मामले की जांच कर रही सीबीआई ने आज बड़ा एक्शन लिया है। जांच एजेंसी ने मामले में पहली एफआईआर दर्ज की है। सीबीआई ने यह केस शिक्षा मंत्रालय की शिकायत के आधार पर दर्ज किया है। बता दें कि 22 जून को केंद्र सरकार ने इस मामले की जांच सीबीआई को सौंप दी थी।

ये खबर भी पढ़ें...

पंडित प्रदीप मिश्रा विवाद : ब्रज की महापंचायत ने क्यों बुलाया प्रदीप मिश्रा को

अनजान लोगों के खिलाफ दर्ज की एफआईआर

सीबीआई ने अनजान लोगों के खिलाफ कई धाराओं में यह एफआईआर दर्ज की है, जिसमें IPC के सेक्शन 120-B (क्रिमिनल कॉन्सिपरेसी) और 420 सहित कई धाराएं शामिल हैं। CBI ने यह FIR एजुकेशन मिनिस्ट्री से मिले हुए कुछ रेफरेंस के आधार पर दर्ज की है। इसकी जांच के लिए CBI ने दो स्पेशल टीम बनाई हैं, जो पटना और गोधरा जाएंगी। इससे पहले सरकार ने शनिवार रात 9 बजे NTA (नेशनल टेस्टिंग एजेंसी) के डायरेक्टर जनरल सुबोध कुमार सिंह को हटा दिया था। उनकी जगह प्रदीप सिंह खरोला को नया डीजी नियुक्त किया गया।

750 कैंडिडेट्स एग्जाम देने नहीं पहुंचे

1563 में से कुल 813 कैंडिडेट्स ही एग्जाम में शामिल हुए। 750 कैंडिडेट्स एग्जाम देने नहीं पहुंचे। चंडीगढ़ में सिर्फ दो कैंडिडेट्स के लिए एग्जाम सेंटर बनाया गया, दोनों ही नहीं पहुंचे। इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (IMA) ने NEET UG परीक्षा के संबंध में एक्शन लेने और IMA ने NEET UG परीक्षा में अनियमितताओं की जांच को CBI को सौंपने और NTA के डायरेक्टर जनरल को हटाने के लिए शिक्षा मंत्रालय को भी धन्यवाद दिया।

NEET UG रीएग्जाम ग्रेस मार्क्‍स वाले कैंडिडेट्स