अजब गजब : 14 साल रहे देश के पीएम, साइकल पर सवार होकर कहा अलविदा

नीदरलैंड के पीएम मार्क रट अपना पदभार छोड़ मस्तमौला अंदाज में साइकिल चलाते हुए ऑफिस से निकल गए। वे भारत के पीएम नरेंद्र मोदी को भी साइकिल गिफ्ट कर चुके हैं।

Advertisment
author-image
Shreya Nakade
New Update
नीदरलैंड पीएम मार्क रट
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

नीदरलैंड के प्रधानमंत्री मार्क रट ( Netherlands PM Mark Rutte ) ने अपना पदभार पूर्व खुफिया प्रमुख डिक शूफ को सौंप दिया है। 14 साल देश के प्रधानमंत्री रहने के बाद, जब उन्होंने अपना ऑफिस छोड़ा तो एक साधारण व्यक्ति की तरह साइकल पर सवार होकर निकले। अब उनकी इस सादगी की चर्चा इंटरनेट पर खूब वायरल हो रही है।

साइकिल चलाने के शौकीन हैं मार्क रट

नीदरलैंड में साइकिल चलाने का कल्चर है। यहां की सड़कों पर कम दूरी तय करने के लिए लोग अक्सर साइकिल का इस्तेमाल करते दिख जाएंगे।

नीदरलैंड के पूर्व पीएम मार्क रट भी साइकिल चलाना खासा पसंद करते हैं। वे इसे एक फिटनेस एक्सरसाइज की तरह भी समझते हैं। मार्क रट को कई बार नीदरलैंड की सड़कों पर साइकिल चलाते स्पॉट किया गया है। वे अपने ऑफिस भी अक्सर साइकिल से आया करते थे।

ये खबर भी पढ़िए...

अमरनाथ यात्रा के दौरान साईं बर्फानी पोस्टर पर विवाद, श्रद्धालुओं ने किया हंगामा

पीएम मोदी को गिफ्ट की थी साइकिल

मार्क रट भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भी साइकिल गिफ्ट कर चुके हैं। पीएम मोदी जब 2017 में नीदरलैंड के दौरे पर गए थे, तब पीएम मार्क रट ने उन्हें साइकिल गिफ्ट की थी। इसकी जानकारी खुद पीएम मोदी ने ट्वीट करके दी थी। 

ये खबर भी पढ़िए...

राहुल गांधी ने नवनिर्वाचित ब्रिटिश पीएम कीर स्टार्मर और पूर्व पीएम ऋषि सुनक को लिखा पत्र, कही ये बड़ी बात

नाटो के महासचिव का पद संभालेंगे

पीएम पद से इस्तीफा देने के बाद मार्क रट ने नए पीएम डिक शूफ को पीएम पद की शपथ दिलाई। इसके बाद सबसे विदाई लेकर वे साइकिल चलाते हुए निकल गए।

मार्क रट अब नाटो ( NATO ) के नए महासचिव का पदभार संभालने वाले हैं। साल के अंत तक वे यह नई जिम्मेदारियां ग्रहण करेंगे। पिछले महीने ही उन्हें इस पद के लिए चुना गया है।

ये खबर भी पढ़िए...

मोदी की पीएम आवास गारंटी योजना में एफआईआर के लिए महापौर की ही नहीं सुन रही पुलिस

नाटो मार्क रट नीदरलैंड के प्रधानमंत्री साइकिल नरेंद्र मोदी NATO