Patanjali Products lifted Ban : पतंजलि की दवाओं पर लगा बैन हटा, रिपोर्ट आने के बाद रोका आदेश

पतंजलि की दवाओं पर लगा प्रतिबंध हटा दिया गया है। कमेटी की रिपोर्ट आने के बाद आदेश को रोक लिया गया। उत्तराखंड सरकार ने 30 अप्रैल को पतंजलि कंपनी के 14 प्रोडक्ट्स का लाइसेंस रद्द किया था।

Advertisment
author-image
Deeksha Nandini Mehra
New Update
पतंजलि प्रोडक्ट से हटा बैन

patanjali products lifted ban

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

Patanjali Products lifted Ban : पतंजलि की दवाओं पर लगा प्रतिबंध हटा दिया गया है। कमेटी की रिपोर्ट आने के बाद आदेश को रोक ( Patanjali Products lifted Ban ) लिया गया है। दरअसल, बीते दिनों उत्तराखंड सरकार ( Uttarakhand Government ) ने 30 अप्रैल को पतंजलि कंपनी के 14 प्रोडक्ट्स का लाइसेंस रद्द किया था। इसके साथ ही इनको बेचने और बनाने पर सरकार प्रतिबन्ध लगा दिया था। जिसकी वजह से पतंजलि ने मार्केट से अपने बैन किए प्रोडक्ट्स वापस मंगवा लिये थे। 

ये खबर पढ़िए ...Patanjali Products Ban : अब भूलकर भी न खरीदें पतंजलि के ये प्रोडक्ट, कंपनी खुद मार्केट से मंगवा रही वापस

पतंजलि के इन प्रोडक्ट्स का किया लाइसेंस रद्द

उत्तराखंड की लाइसेंसिंग अथॉरिटी द्वारा दिव्य फार्मेसी और पतंजलि आयुर्वेद के 14 उत्पादों का लाइसेंस रद्द कर दिया गया है। लाइसेंस रद्द होने के बाद पतंजलि अपने प्रोडक्ट्स को बाज़ार से वापस मंगा रही है। वापस मंगाए जाने वाले प्रोडक्ट में दृष्टि आई-ड्रॉप, मधुनाशिनी वटी, श्वासारि गोल्ड, श्वासारि वटी, ब्रोंकोम, श्वासारि प्रवाही, श्वासारि अवलेह, मुक्ता वटी एक्स्ट्रा पावर, लिपिडोम, बीपी ग्रिट, मधुग्रिट, लिवामृत एडवांस, लिवोग्रिट और आईग्रिट गोल्ड शामिल हैं।

ये खबर पढ़िए ...क्या है पर्सनैलिटी राइट्स, अब तक कितने बॉलीवुड एक्टर ने की अपनी पर्सनैलिटी सिक्योर

ये है मामला

दरअसल, बाबा रामदेव और उनकी कंपनी के खिलाफ भ्रामक विज्ञापन का मामला पिछले साल नवंबर में शुरू हुआ था, जब सुप्रीम कोर्ट ने आधुनिक चिकित्सा पर सवाल उठाने के लिए बाबा रामदेव और उनकी कंपनी को कड़ी चेतावनी जारी की थी। पतंजलि के कुछ विज्ञापनों में दिखाया गया था कि कैसे इसकी दवाएं कई बीमारियों का इलाज कर सकती हैं। इसके साथ ही इन विज्ञापनों में एलोपैथिक और आधुनिक चिकित्सा को कम बताया और सवाल उठाए गए। 

उत्तराखंड सरकार ने लिया एक्शन 

उत्तराखंड सरकार (Uttarakhand Government) ने बताया था कि पतंजलि का लाइसेंस रद्द भ्रामक विज्ञापन प्रकाशित करने के कारण किया। जिन उत्पादों का लाइसेंस रद्द किया है उनका निर्माण दिव्य फार्मेसी द्वारा किया जाता है। उत्तराखंड सरकार ने लाइसेंस रद्द करने के साथ ही सभी दवाइयों के उपयोग करने पर भी रोक लगा दी। 

ये खबर पढ़िए ...50 साल पहले हुआ भारत का पहला परमाणु परीक्षण, लेकिन नाम 'ऑपरेशन स्माइलिंग बुद्धा' क्यों?

ये खबर पढ़िए ...बिना UPSC पास किए कैसे बना IAS, आपको हैरान कर देगी ये कहानी

Patanjali Products पतंजलि प्रोडक्ट से हटा बैन Patanjali Products lifted Ban पतंजलि