पीएम का 74वां जन्मदिन आज : जानें मोदी सरकार के वे फैसलें जिसने देश-दुनिया को चौंकाया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यकाल में कई बड़े फैसले लिए गए हैं। इनमें नोटबंदी, तीन तलाक, देश में सीएए लागू करने और जम्मू-कश्मीर से धारा 370 को खत्म करने जैसे फैसले शामिल हैं।

Advertisment
author-image
Sourabh Bhatnagar
New Update
पीएम मोदी
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज, 17 सितंबर को अपना 74वां जन्म दिवस मना रहे हैं। भारतीय जनता पार्टी ने अपने नेता प्रधानमंत्री मोदी का 74वां जन्मदिन देशभर में मनाने के लिए कई कार्यक्रम तैयार किए हैं। 2014 में पहली बार देश के प्रधानमंत्री बने नरेंद्र मोदी ने अब तक देश में सीएए लागू करने से लेकर जम्मू-कश्मीर से धारा 370 खत्म करने तक कई बड़े फैसले लिए हैं, जो ऐतिहासिक भी माने गए हैं। आज हम आपको पीएम के कुछ ऐसे ही फैसलों के बारे में बताने जा रहे हैं।

जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 को खत्म करना

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार ने जो सबसे बड़ा फैसला लिया, उसमें जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 को खत्म करना शामिल है। जम्मू-कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देने वाले आर्टिकल 370 को 5 अगस्त 2019 को केंद्र सरकार ने खत्म कर दिया था। इसके साथ ही जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को 2 अलग-अलग केंद्र शासित प्रदेश बनाया गया। आर्टिकल 370 के तहत जम्मू-कश्मीर का अपना संविधान और अलग झंडा था। 

ये भी पढ़ें...प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का स्वागत गॉगल्स पहनकर करने वाले इस IAS officer की हो गई घर वापसी

तीन तलाक को अपराध बनाया

देश में तीन तलाक पर सख्त कानून लागू करना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के एक और सबसे बड़े फैसले में से एक है। पीएम मोदी के दूसरे कार्यकाल में तीन तलाक को लेकर कानून बनाया गया था। पीएम के इस फैसले से देश की मुस्लिम महिलाओं को बड़ी राहत मिली थी। आपको बता दें कि यह बिल 25 जुलाई 2019 को लोकसभा में और 30 जुलाई 2019 को राज्यसभा में पास हुआ था। इसके बाद तत्कालीन राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (Ram Nath Kovind) की मंजूरी के साथ ही तीन तलाक बिल कानून बन गया था।

देश में CAA किया लागू 

देश में नागरिकता संशोधन अधिनियम (CAA) लागू करना भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बड़ी उप​लब्धियों में से एक है। नागरिकता संशोधन अधिनियम 2019 में संसद में पारित किया गया था। इसका उद्देश्य पाकिस्तान, बांग्लादेश, अफगानिस्तान से आए अल्पसंख्यकों (हिंदू, सिख, ईसाई, पारसी, जैन और बौद्ध) को भारत की नागरिकता देना है। राष्ट्रपति से मंजूरी मिलने के साथ ही य़ह भी एक कानून बन गया और इसे 10 जनवरी 2020 को देशभर में लागू कर दिया गया। CAA को लेकर देशभर में विरोध प्रदर्शन हुआ था, जो बाद में एक बड़े आंदोलन में तब्दील हुआ। दिल्ली स्थित शाहीन बाग इस आंदोलन का मुख्य केंद्र रहा था।

आयुष्मान भारत योजना 

पीएम जन आरोग्य योजना के नाम से पहचाने जाने वाली आयुष्मान भारत योजना मोदी सरकार की महत्वाकांक्षी योजनाओं में से एक है। 2018 में इस योजना को लागू किया गया था। आपको बता दें कि इस योजना के तहत लाखों लोगों का हर साल पांच लाख रुपए तक का इलाज मुफ्त किया जाता है। इस योजना का लाभ लेने वाले लोगों के पास आयुष्मान कार्ड होना जरूरी है।

उज्ज्वला योजना

उज्ज्वला योजना भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सबसे बड़ी योजनाओं में से एक है। इस योजना के तहत महिलाओं को मुफ्त में गैस सिलेंडर दिए गए। उज्ज्वला योजना की शुरुआत एक मई 2016 को हुई थी।

ये भी पढ़ें...PM Modi Ukraine Visit : इसी महीने यूक्रेन दौरे पर जाएंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी !

रेल बजट का आम बजट में विलय

रेल बजट का आम बजट में विलय करने के फैसला भी मोदी सरकार के बड़े फैसलों में गिना जाता है। सरकार ने 21 सितंबर 2016 को रेल बजट को आम बजट में विलय करने को मंजूरी दी। इसके बाद एक फरवरी 2017 को पहला संयुक्त बजट पेश किया गया। 

मोदी सरकार में हुए चौंकाने वाले फैसले

नोटबंदी ने देश के लोगों तो चौंकाया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 8 नवंबर 2016 को रात 8 बजे देश की जनता को संबोधित किया था। इस दौरान पीएम एक ऐसा फैसला सुनाया जिससे पूरा देश चौंक गया। पीएम ने देश की जनता को संबोधित करते हुए 500 और 1000 रुपए के नोट को बंद करने का ऐलान किया था। केंद्र सरकार ने कहा था कि देश में काले धन पर रोक लगाने के लिए यह कदम उठाया गया।

जब पीएम मोदी अचानक पहुंच गए लाहौर

यह बात है 25 दिसंबर, 2015 की जब PM मोदी ने अचानक एक ट्वीट कर घोषणा की थी कि वो उसी दिन पाकिस्तान जा रहे हैं।  PM मोदी 2 दिनों की रूस यात्रा के बाद 25 दिसंबर की सुबह काबुल पहुंचे। काबुल में पीएम ने कार्यक्रम को संबोधित किया और नाम लिए बिना अपने भाषण में पाकिस्तान पर खूब तंज कसा। यह उसी दिन की बात है जब पीएम अचानक पाकिस्तान पहुंच गए थे। अफगानिस्तान से लौटते हुए पीएम रास्ते में लाहौर उतरे थे, जहां वह तत्कालीन पाकिस्तानी प्रधानमंत्री नवाज शरीफ से मिले। इसी दौरान PM मोदी को गार्ड ऑफ ऑनर से नवाजा गया था। आपको बता दें कि उस समय पीएम को दिल्ली आना था लेकिन वह अचानक पाकिस्तान चले गए।

ये भी पढ़ें...प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को किसकी वजह से नहीं आती नींद ?

अयोध्या मंदिर-मस्जिद विवाद पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला

9 नवंबर 2019, ये तारीख हिंदुस्तान के इतिहास के पन्नों में लिखी गई। इसी दिन की देश की सबसे बड़ी अदालत ने 134 साल पुराने अयोध्या मंदिर-मस्जिद विवाद पर विराम लगाया। तत्कालीन चीफ जस्टिस रंजन गोगोई की अगुआई वाली 5 सदस्यीय संविधान पीठ ने सर्वसम्मति से फैसला सुनाते हुए अयोध्या की 2.77 एकड़ की पूरी विवादित जमीन राम मंदिर निर्माण के लिए दे दी। इसी के साथ गोगोई ने मस्जिद बनाने के लिए मुस्लिम पक्ष को 5 एकड़ जमीन दिए जाने का भी फैसला सुनाया, जो कि विवादित जमीन की करीब दोगुना है।

देश में GST लागू कर बदल दी पुरानी व्यवस्था

देश में 1 जुलाई 2017 को गुड्स एंड सर्विस टैक्स यानी जीएसटी को लागू किया था। मोदी सरकार के इस फैसले ने भी देश को चौंका दिया था। 29 मार्च 2017 को इसे संसद में पारित किया गया। इसका मुख्य उद्देश्य देश में 'एक टैक्स सिस्टम' को लागू करना था।

उरी हमले का लिया बदला

सर्जिकल स्ट्राइक को पीएम मोदी के सबसे बड़े फैसलों में जोड़ा जा सकता है। 29 सितंबर 2016 को केंद्र सरकार ने घोषणा की कि भारतीय सेना ने पाक अधिकृत कश्मीर (पीओके) में नियंत्रण रेखा के पार सर्जिकल स्ट्राइक को अंजाम दिया। इस सर्जिकल स्ट्राइक में सेना ने आतंकवादी लॉन्चपैड को नष्ट कर दिया था और बड़ी संख्या में आतंकी मार गिराए थे। इस सर्जिकल स्ट्राइक को उरी हमले के बदले के तौर पर देखा गया था। उरी हमले के 10 दिन के अंदर ही सेना ने सर्जिकल स्ट्राइक को अंजाम दिया था। आपको बता दें कि उरी हमले में देश के 18 जवान शहीद हुए थे।

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

CAA Bill तीन तलाक सर्जिकल स्ट्राइक पीएम मोदी का 74वां जन्मदिन पीएम मोदी Article 370 उज्ज्वला योजना अयोध्या का राममंदिर अनुच्छेद 370 हटाया CAA प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना GST Article 370 Revoke CAA implemented