रमजान का चांद दिखा : पहली तराबीह के साथ रमजान की शुरुआत, पहला रोजा आज

सोेमवार की रात चांद दिखने के साथ ही रमजान का पवित्र महीना शुरू हो गया है। रमजान का पहला रोजा मंगलवार को है। रमजान माह में मुसलमान एक महीने तक उपवास रखते हैं और ज्यादा से ज्यादा समय इबादत में बिताते हैं।

Advertisment
author-image
BP shrivastava
New Update
thesootr
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

BHOPAL. रमजान का महीना शुरू हो चुका है। सोमवार, 11 मार्च की शाम मगरिब की नमाज के वक्त आसमान में जैसे ही चांद नजर आया मुबारकबाद का सिलसिला शुरू हो गया। ईशा की नमाज के बाद मस्जिदों और घरों में तरावीह शुरू हुईं, जिसमें हाफिजों द्वारा कुरान पढ़ा गया।

ये खबर भी पढ़े... Paris Olympics से Bajrang Punia समेत 2 स्टार wrestlers का पत्ता कटा

पहला रोजा मंगलवार को

मंगलवार को पहले रोजे के साथ एक महीने तक चलने वाले इस माह की शुरुआत हुई है। बता दें कि पारंपरिक व्यंजनों की सजी दुकानें रमज़ान के माह में पिंड खजूर, फैनी और सैवइयों का खूब इस्तेमाल होता है। यही कारण है कि पुराने भोपाल में इन वस्तुओं की दुकानें एक महीने में अस्थाई तौर पर बढ़ जाती हैं। पुराने शहर के इब्राहिमपुरा, नदीम रोड, काजी कैंप, लक्ष्मी टॉकीज, शाहजहानाबाद, जहांगीराबाद, बुधवारा, इतवारा समेत बाजारों में इन दिनों खरीदारों का हुजूम उमड़ा हुआ है।

ये खबर भी पढ़े... फर्जी nursing college का दंश झेल रहे छात्र, जबलपुर में किया प्रदर्शन

रमजान का महत्व

इस्लाम धर्म में रमजान का महीना सबसे पाक माना जाता है। इस पूरे महीने मुस्लिम लोग रोजा यानी उपवास रखते हैं और अपना ज्यादा समय इबादत में बिताते हैं। मुसलमान अल्लाह का शुक्रिया अदा करते हुए इस महीने के आखिर में ईद-उल-फितर मनाते हैं, जिसे मीठी ईद भी कहा जाता है।

ये खबर भी पढ़े... PM Narendra Modi की Varanasi में बह रहा सीवर का पानी, जनता ने BJP के किस नेता को बनाया बंधक, जानिए

रमजान रोजा