आज सुबह चांद की सतह पर उतरा रोवर प्रज्ञान, इसरो ने जारी की तस्वीरें, मिशन चंद्रयान-3 पूरी तरह से सफल

author-image
Chandresh Sharma
एडिट
New Update
आज सुबह चांद की सतह पर उतरा रोवर प्रज्ञान, इसरो ने जारी की तस्वीरें, मिशन चंद्रयान-3 पूरी तरह से सफल

BANGALORE. 24 अगस्त की सुबह चंद्रयान-3 के विक्रम लैंडर से रोवर प्रज्ञान चांद की सतह पर उतर चुका है। इस तरह इसरो का मिशन चंद्रयान-3 पूरी तरह से सफल हो चुका है। बता दें कि इसरो की तरफ से यह जानकारी सामने आई थी कि लैंडर से रोवर प्रज्ञान निकलने में पूरा एक दिन भी ले सकता है। रोवर प्रज्ञान के चांद की सतह पर उतरने की तस्वीरें इसरो की ओर से जारी की गई हैं। बता दें कि भारत चांद के दक्षिणी ध्रुव पर सफल लैंडिंग करने वाला पहला देश बन चुका है। हाल ही में रूस के लूना ने यह कोशिश की थी जो असफल साबित हुई।







— TheSootr (@TheSootr) August 24, 2023





यह काम करेगा प्रज्ञान





रोवर प्रज्ञान चांद की सतह पर घूम-घूमकर इसकी आने वाले भूकंपों समेत अनेक जानकारियों का पता लगाएगा। यह चंद्रमा की सतह की फोटो लेकर लैंडर विक्रम की मदद से धरती तक भेजेगा। यह भी खबर है कि रोवर प्रज्ञान के पहियों पर अशोक स्तंभ की छाप बनाई गई है। जो चांद की सतह पर अशोक स्तंभ और इसरो की छाप छोड़ेंगे। 





अगले 14 दिन काफी अहम





चांद की सतह पर चहलकदमी कर रहा रोवर प्रज्ञान आने वाले 14 दिनों तक चांद की सतह का मुआयना करेगा। यह चांद के दक्षिणी ध्रुव पर जमा बर्फ का भी मुआयना करेगा। इसरो डायरेक्टर एस सोमनाथ का कहना है कि अगले 14 दिन हमारे लिए बहुत अहम हैं। प्रज्ञान हमें चांद के वातावरण की जानकारी देगा। हमारे कई मिशन फ्लोर पर हैं। जल्द ही हम सूर्य पर आदित्य एल-1 भेजने वाले हैं। वहीं गगनयान पर भी काम जारी है। 





14 दिन बाद क्या होगा? 





दरअसल 14 दिन बाद चंद्रमा पर रात हो जाएगी। ऐसे में वहां का तापमान -100 डिग्री से भी कम हो जाएगा। इतनी ठंड में इलेक्ट्रॉनिक उपकरण काम करना बंद कर देंगे। इसलिए आने वाले 14 दिन जब तक चंद्रमा पर सुबह है तभी तक विक्रम लैंडर और रोवर प्रज्ञान पर लगे सौर पैनल उन्हें चार्ज कर ऊर्जा पहुंचा पाएंगे। इसके बाद रात के अंधेरे में वे काम करना बंद कर देंगे। 



ISRO released pictures इसरो ने जारी की तस्वीरें Rover Pragyan landed on the surface of the moon Mission Chandrayaan-3 completely successful चांद की सतह पर उतरा रोवर प्रज्ञान मिशन चंद्रयान-3 पूरी तरह सफल