Cyber Crime : WhatsApp पर लुट गए करोड़ों रुपए, आप न करें ये गलती

साइबर फ्रॉड का एक नया मामला सामने आया है। इसमें एक शख्स ने WhatsApp ग्रुप में चल रहे साइबर फ्रॉड में फस कर करोड़ों रुपए गंवा दिए। जानें क्या है पूरा मामला...

Advertisment
author-image
Amresh Kushwaha
New Update
WhatsApp Group
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

दिल्ली से साइबर फ्रॉड का एक नया मामला सामने आया है। जहां उत्तर-पश्चिमी दिल्ली में रहने वाले एक शख्स ने एक करोड़ रुपए गंवा दिए। दरअसल, इस साइबर फ्रॉड ( Cyber fraud ) की शुरुआता एक WhatsApp ग्रुप से हुई। ये जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स से मिली है। जानें क्या है पूरा मामला...

ये खबर भी पढ़िए...पोर्श कार एक्सीडेंट : आधे घंटे में नाबालिग ने उड़ाई 48 हजार की शराब, दोस्तों के साथ दो पब में की पार्टी

जानें क्या है पूरा मामला...

विक्टिम ने पुलिस को बताया कि उसे एक अंजान WhatsApp Group में जोड़ा गया। इस ग्रुप में दावा किया गया कि वह एक ऑफलाइन इनवेस्टमेंट रिसर्च ग्रुप है। शुरुआत में इस ग्रुप में 150 लोग थे। इस ग्रुप में स्टॉक मार्केट और शेयर मार्केटिंग से संबंधित टिप्स को शेयर किया जाता था।

ये खबर भी पढ़िए...Pune Porsche accident : अमीरजादे की कार का 1758 रुपए का रजिस्ट्रेशन तक नहीं था

अंजान ग्रुप ने पहले विक्टिम का भरोसा जीता

पुलिस के सीनियर ऑफिसर ने बताया कि विक्टिम का भारोसा जीतने के बाद, उसे शेयर मार्केट और स्टॉक मार्केट के कुछ इनवेस्टमेंट के टिप्स दिए गए। इसके बाद विक्टिम ने हाई रिटर्न के लालच में कुछ इनवेस्टमेंट कर दी।

ये खबर भी पढ़िए...फैक्ट चेक : राहुल गांधी ने की पीएम मोदी को वोट देने की अपील, सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा वीडियो

पहले 50 हजार रुपए किए इनवेस्ट

जनवरी में विक्टिम ने 50 हजार रुपए इनवेस्टमेंट कर शुरुआत की, लेकिन आरोपी ने उसे और ज्यादा रुपए लगाने के लिए कहा। एक बार आरोपी के जाल में फंसकर विक्टिम ने एक बड़ा अमाउंट इनवेस्टमेंट कर दिया, उसके बाद उसे वे रुपए निकालने मुश्किल हो गई।

इनवेस्ट किए 1.13 करोड़ रुपए

रुपए निकालने के समय स्कैमर्स ने विक्टिम से और ज्यादा रुपए की डिमांड की। इसके बाद विक्टिम ने टोटल 1.13 करोड़ रुपए की इनवेस्टमेंट कर दी है, उसके बाद उसे पता चला कि वह साइबर फ्रॉड का शिकार हुआ है। इसके बाद उसने पुलिस को पूरे मामले की जानकारी दी और कंप्लेंट दर्ज कराई।

ये खबर भी पढ़िए...Draving Lincence के लिए नहीं जाना होगा RTO ऑफिस, जल्द बदल जाएंगे टेस्ट के नियम

55 दिनों तक चला साइबर ठगी का खेल 

पुलिस ने जांच में पाया कि विक्टिम लगातार इनवेस्टमेंट करता रहा और यह खेल करीब 55 दिनों तक चला। पुलिस ने बताया कि सभी ट्रांजैक्शन ऑनलाइन हुई हैं। विक्टिम को एक फेक वेबपेज पर फेक प्रोफिट दिखाया जाता था, जहां इनवेस्टमेंट का प्रोफिट स्कैमर्स ने करीब 7.4 करोड़ रुपए दिखाया था।

साइबर फ्रॉड वाट्सएप से ठगी WhatsApp Group Cyber ​​fraud