MP के छात्रों की बल्ले बल्ले, मोहन यादव की सरकार बांटेगी 90 हजार छात्रों को लैपटाप

मध्य प्रदेश के एमपी बोर्ड के 12वीं कक्षा के छात्रों के लिए खुशखबरी सामने आई है। प्रदेश के 12वीं पास 90 हजार 400 विद्यार्थियों को लैपटाप की राशि दी जाएगी। शिक्षा विभाग ने मेधावी छात्रों की मांगी जानकारी।

Advertisment
author-image
Amresh Kushwaha
New Update
MP के छात्रों को मिलेंगे स्कूटी और लैपटाप

MP के छात्रों को मिलेंगे स्कूटी और लैपटाप

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

मध्य प्रदेश के एमपी बोर्ड के 12वीं कक्षा के छात्रों के लिए खुशखबरी सामने आई है। प्रदेश के 12वीं पास 90 हजार 400 विद्यार्थियों को लैपटाप की राशि दी जाएगी। वहीं इस बार प्रदेश के स्कूलों के दो टापर विद्यार्थियों को स्कूटी भी प्रदान की जाएगी। शिक्षा विभाग ने मेधावी छात्रों की मांगी जानकारी।

ये खबर भी पढ़िए...CBSE Revaluation 2024 : सीबीएसई 12वीं के लिए आज से शुरू होगा रीइवैल्युएशन का प्रोसेस, जानें कैसे करें आवेदन

कितने प्रतिशत वालों को मिलेगा लैपटाप

विभाग के उपसचिव प्रमोद सिंह ने बताया कि इस बार प्रदेश में 12वीं पास 90 हजार 400 विद्यार्थियों को लैपटाप की राशि दी जाएगी। इस पर सवा दो सौ करोड़ से ज्यादा की राशि खर्च होगी। दरअसल, प्रदेश में मुख्यमंत्री प्रोत्साहन योजना के तहत मप्र माध्यमिक शिक्षा मंडल से 12वीं में 75 प्रतिशत से अधिक अंक लाने वाले मेधावी विद्यार्थियों को लैपटाप के लिए 25-25 हजार रुपये की राशि दी जाएगी। पिछले साल 78 हजार 641 विद्यार्थियों को लैपटाप खरीदने के लिए राशि दी गई थी। वहीं इस बार यह संख्या पिछले साल की तुलना में 11 हजार 759 अधिक है।

ये खबर भी पढ़िए...MP Board 10th 12th: सप्लीमेंट्री फॉर्म भरना शुरू, एक दिन पहले भी कर सकते हैं अप्लाई

स्कूलों के दो टापर छात्रों को स्कूटी भी प्रदान की जाएगी

वहीं इस बार प्रदेश के स्कूलों के दो टापर विद्यार्थियों को स्कूटी भी प्रदान की जाएगी। यह संख्या करीब सात हजार है। पिछले साल सरकारी स्कूल के हर एक टापर को स्कूटी दी गई थी। हालांकि उस दौरान कार्यक्रम में निजी स्कूल के विद्यार्थियों को शामिल करने की बात कही गई थी, लेकिन अभी इस पर अमल नहीं हुआ है। अब आपके मन में एक ही सबाल उठ रहा होगा कि कब मिलेंगी लैपटाप की राशि तो आपको बता दें कि जुलाई तक लैपटाप की राशि मिलने की संभावना है। स्कूल शिक्षा विभाग ने माध्यमिक शिक्षा मंडल से मेधावी विद्यार्थियों के आंकड़े मांगे हैं।

ये खबर भी पढ़िए...CBSE Board Exam DATE 2025 : अगले साल इस दिन से शुरू होंगे एग्जाम

सीबीएसई के विद्यार्थियों पर संशय बरकरार

स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा मप्र बोर्ड के मेधावी विद्यार्थियों को लैपटाप की राशि देने के लिए पिछले साल 20 जुलाई को लाल परेड ग्राउंड में कार्यक्रम आयोजित किया गया था, जिसमें तत्कालीन मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मप्र बोर्ड के 12वीं में 75 फीसद से अधिक अंक प्राप्त करने वाले 78 हजार 641 विद्यार्थियों के खाते में लैपटाप खरीदने के लिए 196 करोड़ की राशि ट्रांसफर की थी। कार्यक्रम के दौरान पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने घोषणा की थी कि मप्र की 12वीं के विद्यार्थियों के साथ सीबीएसई के मेधावी विद्यार्थियों को अगले साल से 25-25 हजार रुपये की राशि लैपटाप के लिए मिलेगी, लेकिन अब तक विभाग को इस बारे में निर्देश नहीं दिए गए हैं। अगर सीबीएसई बोर्ड के विद्यार्थी योजना में शामिल होंगे तो करीब एक लाख विद्यार्थी और बढ़ जाएंगे। हालांकि चुनावी आचार संहिता खत्म होने के बाद इस पर निर्णय लिया जा सकता है।

ये खबर भी पढ़िए...फ्री कोचिंग में IAS-IPS करते हैं मेंटरिंग, 350 कॉम्पिटेटिव एग्जाम में हुए सक्‍सेस, 23 बने आईएएस

वर्ष 2009-10 में शुरू हुई थी योजना

मप्र बोर्ड 12वीं के मेधावी वद्यार्थियों को लैपटाप के लिए 25-25 हजार रुपए की राशि देने की योजना मुख्यमंत्री प्रोत्साहन योजना ( Mukhyamantri Protsahan Yojana ) के तहत वर्ष 2009-10 में शुरू की गई थी। योजना के प्रारंभ में 85 प्रतिशत से अधिक अंक लाने वाले विद्यार्थियों को लैपटाप दिया गया था। इस दौरान विद्यार्थियों की संख्या भी 20 से 25 हजार के आसपास होती थी। इसके बाद एक साल 70 प्रतिशत तक अंक कर दिए गए थे। वर्तमान में 12वीं में 75 प्रतिशत अंक से अधिक वालों को लैपटाप की राशि प्रदान की जाएगी।

thesootr links

सबसे पहले और सबसे बेहतर खबरें पाने के लिए thesootr के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें। join करने के लिए इसी लाइन पर क्लिक करें

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

मुख्यमंत्री प्रोत्साहन योजना कब मिलेंगी लैपटाप की राशि Mukhyamantri Protsahan Yojana कितने प्रतिशत वालों को मिलेगा लैपटाप