MCU : यूजी में नॉन सीयूईटी स्टूडेंट भी कर सकते हैं आवेदन, एमसीयू ने लॉन्च किए 2 नए यूजी कोर्स

एमसीयू ने सत्र 2024-25 के लिए एडमिशन की प्रोसेस शुरू कर दी है। यूजी कोर्सेस में प्रवेश देने के लिए विवि पहली बार सीयूईटी-यूजी में शामिल हुआ है। नॉन सीयूईटी स्टूडेंट भी 31 मई तक आवेदन कर सकते हैं...

author-image
Amresh Kushwaha
एडिट
New Update
MCU ADDMISION

MCU Bhopal

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय (एमसीयू) ने सत्र 2024-25 के लिए एडमिशन की प्रोसेस शुरू कर दी है। एमसीयू ने भोपाल कैंपस सहित चारों कैंपस में प्रवेश के लिए आवेदन मांगे हैं। इनमें रीवा, खंडवा, दतिया कैंपस भी शामिल हैं। आवेदन की आखिरी तारीख 31 मई है।

UG के लिए नॉन CUET स्टूडेंट भी कर सकते हैं आवेदन

डायरेक्टर एडमिशन शलभ श्रीवास्तव का कहना है कि यूजी कोर्सेस में प्रवेश देने के लिए विवि पहली बार सीयूईटी-यूजी में शामिल हुआ है। नॉन सीयूईटी स्टूडेंट ( ऐसे विद्यार्थी जो एमसीयू में प्रवेश के लिए सीयूईटी-यूजी में शामिल नहीं हो सके ) भी 31 मई तक आवेदन कर सकते हैं।

ये खबर भी पढ़िए...अमित शाह ने निकाला आशिक का जनाजा तो दिग्विजय सिंह ने गिना दिए शाह के 8 झूठ

जानें MCU Admission की प्रक्रिया

विश्वविद्यालय ने इस बार यूजी कोर्स में सीयूईटी (कॉमन यूनिवर्सिटी इंट्रेंस टेस्ट)-यूजी की मेरिट के आधार पर भी एडमिशन देने का निर्णय लिया है। 

इस बार भी एमसीयू ने खुद टेस्ट कराने की बजाय पिछले साल की प्रोसेस को ही आगे बढ़ाया है। इस बार भी छात्रों को एडमिशन के लिए इंटरव्यू की प्रक्रिया से गुजरना होना। इंटरव्यू ऑनलाइन होगा। इसलिए यूजी और पीजी कोर्स में एडमिशन के लिए मेरिट क्वालिफाइंग एग्जाम के स्कोर और इंटरव्यू के आधार पर तैयार किया जाएगा।

यूजी में एडमिशन के लिए कक्षा 12वीं के प्राप्तांक का 70 प्रतिशत वैटेज मिलेगा और इंटरव्यू का 30 प्रतिशत वैटेज रहेगा। इसी तरह पीजी में एडमिशन यूजी में प्राप्तांक का 70 प्रतिशत वैटेज और इंटरव्यू का 30 प्रतिशत वैटेज रहेगा। वहीं शैक्षणिक सत्र 2025-26 से सभी यूजी-पीजी कोर्सेस में सीयूईटी से प्रवेश दिए जा सकते हैं।

विभिन्न विवि यूजी थर्ड ईयर के रिजल्ट घोषित नहीं कर सके हैं। इसलिए पीजी में यूजी के फर्स्ट ईयर और सेकंड ईयर के स्कोर व इंटरव्यू की मेरिट के आधार पर प्रोविजनल प्रवेश दिया जाएगा। सिलेक्शन के लिए स्टूडेंट्स को इंटरव्यू की प्रक्रिया से भी गुजरना होगा।

ये खबर भी पढ़िए...समाजों की पहल : एग्जाम देने भोपाल में समाजों ने तैयारी किए भवन, तीन दिन तक फ्री में ठहर सकेंगे

जानें एमसीयू में कितनी हैं सीटों की संख्या

भोपाल कैंपस में 12 पीजी और 16 यूजी कोर्स संचालित किए जाते हैं। यहां कुल 955 सीट हैं। भोपाल सहित चारों कैंपस में यूजी में 700 और पीजी में 595 सीट हैं। पिछले साल यूजी के लिए 1110 और पीजी के लिए 1673 आवेदन प्राप्त हुए थे।

ये खबर भी पढ़िए...पापा कहते हैं... सुनते ही भावुक हुए आमिर खान

एमसीयू ने लॉन्च किए 2 नए यूजी कोर्स

भोपाल कैंपस में नए सत्र से यूजी लेवल के दो नए कोर्स ऑफर किए हैं। इनमें भारतीय भाषा विभाग के अंतर्गत बीए (हिंदी लैंग्वेज, टेक्नोलॉजी एंड ट्रांसलेशन) लांच किया है। इसके अलावा बीएससी (मीडिया रिसर्च) में भी इस साल से प्रवेश दिए जाएंगे।

ये खबर भी पढ़िए...नहीं है ड्राइविंग लाइसेंस, तो घर बैठे बनाए अपना DL, अब RTO ऑफिस जाने कि जरूरत नहीं

भोपाल कैंपस में यह कोर्स संचालित हो रहे हैं

यूजी कोर्स में-

बीए ( B.A. ) - मास कम्युनिकेशन, जर्नलिज्म एंड क्रिएटिव राइटिंग, एडवरटाइजिंग एंड पब्लिक रिलेशन, इंग्लिश जर्नलिज्म कोर्स ऑफर करते हैं। इनके अलावा बीए में दो नए कोर्स (हिंदी लैंग्वेज और टेक्नोलॉजी एंड ट्रांसलेशन) भी ऑफर किए हैं।

बीएससी ( B.Sc. ) - मीडिया रिसर्च, इलेक्ट्रानिक मीडिया, फिल्म एंड कम्युनिकेशन स्टडीज और मल्टीमीडिया कोर्स 

बीकॉम (B.Com. ) - मैनेजमेंट और बीसीए कोर्स

पीजी कोर्स में-

एमए ( M.A.) - जर्नलिज्म, मास कम्युनिकेशन, एडवरटाइजिंग एंड पब्लिक रिलेशन, ब्रॉडकास्ट जर्नलिज्म, डिजिटल जर्नलिज्म कोर्स ऑफर किए हैं।

एमएससी ( M.Sc. ) - इलेक्ट्रॉनिक मीडिया, फिल्म प्रोडक्शन, मीडिया रिसर्च, न्यू मीडिया कोर्स ऑफर किए हैं।

इसके अलावा एमसीयू ( एमसीए, एमबीए और मास्ट ऑफ लाइब्रेरी एंड इनफॉर्मेशन साइंस ) कोर्स भी ऑफर करता है।

माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय एमसीयू एमसीयू में कितनी हैं सीटों की संख्या MCU Admission CUET MCU